Bhulekh BhuNaksha » भू अभिलेख » मध्य प्रदेश खसरा खतौनी कैसे देखे 2022

मध्य प्रदेश खसरा खतौनी कैसे देखे 2022

मध्य प्रदेश खसरा खतौनी कैसे देखे madhya pradesh khasra khatauni kaise dekhe : पहले एमपी राज्य के निवासियों को अपनी खसरा खतौनी देखने के लिए या फिर खसरा खतौनी प्राप्त करने के लिए अपने गांव के अंतर्गत आने वाले ब्लॉग के चक्कर लगाने पड़ते थे या फिर राजस्व डिपार्टमेंट के चक्कर लगाने पड़ते थे।

परंतु सरकार ने जब से एमपी लैंड रिकॉर्ड पोर्टल लॉन्च किया है तब से लोग घर बैठे ही 1 से 2 मिनट के अंदर ही अपनी जमीन की खसरा खतौनी देख ले रहे हैं। साथ ही खसरा खतौनी का प्रिंट आउट निकाल कर के उसका इस्तेमाल भी कर रहे हैं।

इस आर्टिकल में आज हम जानेंगे कि “मध्य प्रदेश खसरा खतौनी कैसे देखे” अथवा “एमपी खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे चेक करें।”

madhya-pradesh-khasra-khatauni

मध्य प्रदेश खसरा खतौनी देखने का तरीका

मध्य प्रदेश के निवासियों के लिए सरकार ने मध्य प्रदेश लैंड रिकॉर्ड पोर्टल लॉन्च किया है। यह पोर्टल खासतौर पर जमीन से संबंधित जानकारी देने के लिए बहुत ही उपयोगी माना जा रहा है।

अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के निवासी हैं और अपनी खसरा खतौनी ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं अथवा एमपी खसरा खतौनी ऑनलाइन देखना चाहते हैं।

तो आपको मध्य प्रदेश लैंड रिकॉर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और कुछ सामान्य सी प्रक्रिया का पालन करना पड़ेगा, जिसके बाद आपको अपने डिवाइस की स्क्रीन पर खसरा खतौनी की जानकारी दिखाई देगी।

आप इस पोर्टल पर खसरा खतौनी के अलावा गाटा संख्या भी चेक कर सकते हैं साथ ही खसरा खतौनी की नकल को भी निकाल सकते हैं।

मध्य प्रदेश खसरा खतौनी कैसे देखे ऑनलाइन ?

नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप मध्य प्रदेश राज्य का खसरा खतौनी कैसे देखा जाता है, की प्रक्रिया दर्शाई गई है।

  • मध्य प्रदेश खसरा खतौनी देखने के लिए अथवा मध्य प्रदेश खसरा खतौनी ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको सबसे पहले मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा जारी की गई एमपी लैंड रिकॉर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना है।
  • विजिट वेबसाइट : landrecords.mp.gov.in
  • एमपी लैंड रिकॉर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपको एमपी राज्य का नक्शा दिखाई देगा, जिसके अंतर्गत आपको अपने जिले के नाम के ऊपर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एमपी खसरा खतौनी की जानकारी देखने के लिए एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में आपसे जो जानकारियां मांगी जा रही है उन्हें आपको दर्ज करना होगा।
  • जैसे कि सबसे पहले आपको अपने जिले का सिलेक्शन करना है, उसके पश्चात आपको अपनी तहसील और उसके पश्चात अपने गांव का सिलेक्शन करना है।
  • अब आपको अपने नाम के अनुसार लैंड रिकॉर्ड देखने के लिए नीचे दिखाई दे रहे भूस्वामी वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर भूस्वामी के नाम की लिस्ट ओपन हो करके आएगी, जिसमें से आपको अपने नाम के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अपने नाम के ऊपर क्लिक करने के पश्चात आपको नीचे दिखाई दे रहे कैप्चा कोड को एंटर कैप्चा वाले बॉक्स में डालना है।
  • अब आपको एक बार फिर से चेक कर लेना है कि आपने जो जानकारियां भरी हुई है वह सही है अथवा नहीं। अगर सभी जानकारियां सही है तो आपको नीचे दिखाई दे रहे विवरण देखें अथवा व्यू डीटेल्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपकी स्क्रीन पर एमपी खसरा खतौनी की जानकारी ओपन हो करके आ जाएगी। अब आप ओपन हुई जानकारी में यह देख सकते हैं कि आप की खसरा खतौनी की स्थिति क्या है और कौन सी खसरा खतौनी का गाटा संख्या क्या है।

मध्य प्रदेश खसरा खतौनी जिलेवार लिस्ट

नीचे हमने एमपी राज्य के उन जिलों की लिस्ट दी हुई है जिसकी खसरा खतौनी को आप ऑनलाइन देख सकते हैं अथवा चेक कर सकते हैं।

आगर मालवा – AgarMalwaखरगौन – Khargone
अलीराजपुर – Alirajpurमंडला – Mandla
अनूपपुर – Anuppurमंदसौर – Mandsaur
अशोकनगर – Ashok Nagarमुरैना – Morena
बालाघाट – Balaghatनरसिंहपुर – Narsinghpur
बड़वानी – Barwaniनीमच – Neemuch
बैतूल – Betulनिवाड़ी – Niwari
भिण्‍ड – Bhindपन्ना – Panna
भोपाल – Bhopalरायसेन – Raisen
बुरहानपुर – Burhanpurराजगढ़ – Rajgarh
छतरपुर – Chhatarpurरतलाम – Ratlam
छिंदवाड़ा – Chhindwaraरीवा – Rewa
दमोह – Damohसागर – Sagar
दतिया – Datiaसतना – Satna
देवास – Dewasसीहोर – Sehore
धार – Dharसिवनी – Seoni
डिंडौरी – Dindoriशहडोल – Shahdol
गुना – Gunaशाजापुर – Shajapur
ग्वालियर – Gwaliorश्योपुर – Sheopur
हरदा – Hardaशिवपुरी – Shivpuri
होशंगाबाद – Hoshangabadसीधी – Sidhi
इंदौर – Indoreसिंगरौली –  Singrouli
जबलपुर – Jabalpurटीकमगढ़ – Tikamgarh
झाबुआ – Jhabuaउज्जैन – Ujjain
कटनी – Katniउमरिया – Umaria
खण्‍डवा – Khandwaविदिशा – Vidisha

मध्य प्रदेश खसरा खतौनी के लाभ

एमपी खसरा खतौनी से जो लाभ मध्य प्रदेश राज्य के नागरिकों को प्राप्त होते हैं उसकी जानकारी नीचे बताए अनुसार है।

  • मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा एमपी राज्य के लोगों को अपनी जमीन से संबंधित जानकारी को ऑनलाइन देखने के लिए मध्य प्रदेश खसरा खतौनी पोर्टल की शुरूआत की गई है, जिसे लैंड रिकॉर्ड पोर्टल भी कहा जाता है।
  • मध्य प्रदेश खसरा खतौनी पोर्टल पर लोगों की जमीन से संबंधित सभी जानकारी जैसे की खसरा, खतौनी, नकल, जमाबंदी इत्यादि सुरक्षित तौर पर मौजूद है।
  • ऑनलाइन पोर्टल पर जमीन से संबंधित जानकारी मौजूद होने की वजह से मध्य प्रदेश राज्य के किसानों और जमींदारों को जमीन से संबंधित दस्तावेज का रिकॉर्ड प्राप्त करने में काफी सरलता हो रही है।
  • खसरा, खतौनी की जानकारी घर बैठे ही ऑनलाइन प्राप्त होने की वजह से एमपी राज्य के लोगों को अब गवर्नमेंट ऑफिस के चक्कर अपनी जमीन से संबंधित कागजात को प्राप्त करने के लिए नहीं लगाने पड़ रहे हैं। इससे उनके समय की भी बचत हो रही है साथ ही उनके पैसे की भी बचत हो रही है।
  • खसरा खतौनी पोर्टल की वजह से राजस्व डिपार्टमेंट को भी भूलेख का वेरिफिकेशन करने में किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम का सामना नहीं करना पड़ रहा है।
  • मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा लैंड रिकॉर्ड के लिए एक आधिकारिक एप्लीकेशन को भी गूगल प्ले स्टोर पर लॉन्च किया गया है जिसके द्वारा भी मध्य प्रदेश राज्य के निवासी खसरा खतौनी से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • पोर्टल पर जमीन के मालिक की जानकारी उपलब्ध होने की वजह से जमीन से होने वाले झगड़े में भी कमी आएगी साथ ही जमीन पर होने वाले अवैध कब्जे को भी रोका जा सकेगा। इससे कोर्ट में जमीन से संबंधित आने वाले मामले कम ही दर्ज होंगे।

मध्य प्रदेश खसरा खतौनी एप डाउनलोड कैसे करें ?

अगर आप अपने मोबाइल में मध्य प्रदेश खसरा खतौनी ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो इसके लिए बेहतर रहेगा कि आप गूगल प्ले स्टोर से एमपी खसरा खतौनी एप्लीकेशन को डाउनलोड करें और उसका इस्तेमाल करें। नीचे इसकी प्रक्रिया दर्शाई गई है।

  • मध्य प्रदेश खसरा खतौनी एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट डाटा को ऑन करें और उसके बाद गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपन कर ले।
  • गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन ओपन होने के बाद ऊपर दिखाई दे रहे सर्च बॉक्स पर क्लिक कर दें।
  • सर्च बॉक्स पर क्लिक करने के पश्चात एमपी किसान एप लिखें और सर्च कर दें।
  • सर्चिंग की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर एमपी भूलेख एप्लीकेशन आ जाएगी।
  • एमपी भूलेख अप्लीकेशन आने के बाद एप्लीकेशन के नाम के ऊपर क्लिक करें।
  • अब आपको इंस्टॉल की बटन दिखाई दे रही होगी, उसी इंस्टॉल वाली बटन पर क्लिक कर दें।

अब एमपी भूलेख अप्लीकेशन इंस्टाल होना चालू हो जाएगी और थोड़ी ही देर में एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाएगी, जिसके बाद एप्लीकेशन का इस्तेमाल आपके द्वारा किया जा सकता है।

खतियान कैसे चेक करें ऑनलाइन

ऑनलाइन जमीन की नकल कैसे निकाले

अपनी जमीन के बारे में कैसे जाने

जमीन पर लोन है या नहीं कैसे पता करें

जमीन को अपने नाम कैसे करें

सामान्य प्रश्न (FAQ)

खसरा नंबर से जमीन कैसे देखें MP ?

खसरा नंबर से जमीन देखने के लिए MP लैंड रिकॉर्ड की वेबसाइट landrecords.mp.gov.in को ओपन करें। इसके बाद अपने जिला, तहसील और गांव का नाम सेलेक्ट कीजिये। फिर लिस्ट में से अपने जमीन का खसरा नंबर चुनें। इसके बाद आप अपनी जमीन देख सकते है।

जमीन किसके नाम है कैसे देखें MP ?

जमीन किसके नाम है देखने के लिए MP राजस्व विभाग की वेबसाइट को ओपन करना है। इसके बाद अपने जिला, तहसील और गांव का नाम सेलेक्ट कीजिये। फिर लिस्ट में से उस खसरा नंबर को चुनें, जिसके मालिक का नाम देखना चाहते है। जैसे ही खसरा चुनेंगे उस जमीन मालिक का नाम स्क्रीन में देख सकते है।

mp . में लैंड का नक्ष कैसे डाउनलोड करें ?

mp . में लैंड का नक्ष डाउनलोड करने के लिए एमपी लैंड रिकॉर्ड की वेबसाइट खोलें। इसके बाद मेनू में नक्शा(अक्स) विकल्प को चुनें। अब अपने जिला, तहसील और गांव का नाम सेलेक्ट करके एमपी लैंड नक्ष डाउनलोड कर सकते है।

सारांश –

मध्य प्रदेश खसरा खतौनी देखने के लिए एमपी लैंड रिकॉर्ड की ऑनलाइन वेब पोर्टल में जाइए। इसके बाद अपने जिला, तहसील और गांव का नाम सेलेक्ट करें। फिर लिस्ट में से अपने जमीन का खसरा नंबर सेलेक्ट कीजिये। जैसे ही खसरा सेलेक्ट करेंगे, उस जमीन का खसरा खतौनी निकाल खुल जाएगी। इसे आप चेक और डाउनलोड कर सकते है।

मध्य प्रदेश खसरा खतौनी कैसे देखें, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप सरल तरीके से यहाँ बताया गया है। अगर ऑनलाइन खसरा खतौनी चेक करने में आपको कोई परेशानी आये तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते है। भू अभिलेख से सम्बंधित ऐसे ही नई – नई जानकारी पाने के लिए गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – bhulekhbhunaksha.in धन्यवाद !

शेयर करें :

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें