Bhulekh BhuNaksha » भू अभिलेख » ऑनलाइन जमीन की नकल कैसे निकाले

ऑनलाइन जमीन की नकल कैसे निकाले

ऑनलाइन जमीन की नकल कैसे निकाले online jameen ki nakal kaise nikale : अपनी जमीन से संबंधित कागजात की आवश्यकता हमें हमेशा पड़ती ही रहती है। खासतौर पर भारत देश के ग्रामीण इलाके में रहने वाले लोगों को तो खसरा खतौनी की आवश्यकता पड़ती ही रहती है, क्योंकि इसके द्वारा ही वह बैंक से केसीसी लोन प्राप्त करते हैं साथ ही अन्य लोन को प्राप्त करने के लिए भी उन्हें जमीन से संबंधित दस्तावेज की नकल को प्रस्तुत करना होता है।

इस प्रकार से ऑनलाइन जमीन की नकल कैसे निकालते हैं के बारे में हर व्यक्ति को जानकारी होनी चाहिए ताकि वह आवश्यकता पड़ने पर आसानी से घर बैठे ही ऑनलाइन जमीन की नकल निकाल सके। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि “ऑनलाइन जमीन की नकल कैसे निकाले” अथवा “ऑनलाइन जमीन की नकल निकालने के लिए क्या करें।”

online-jameen-ki-nakal-kaise-nikale

जमीन की नकल क्या काम आता है ?

चाहे हमें किसी व्यक्ति की जमानत करवाने की आवश्यकता हो अथवा चाहे हमें बैंक से केसीसी का लोन लेने की आवश्यकता हो या फिर चाहे हमें कोई सर्टिफिकेट बनवाने की आवश्यकता हो, हमें जमीन से संबंधित दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती ही है।

इसीलिए सरकार के द्वारा जमीन से संबंधित सभी जानकारियों को ऑनलाइन दर्ज किया गया है। साथ ही आधिकारिक पोर्टल भी लॉन्च किया गया है।

जिसके द्वारा व्यक्ति अपनी जमीन की जानकारी ऑनलाइन देख सकता है और जमीन की नकल को ऑनलाइन प्राप्त भी कर सकता है और अपने आवश्यक कामों को निपटा सकता है। इससे राजस्व डिपार्टमेंट में जमीन की नकल प्राप्त करने वाले लोगों की संख्या में कमी होगी जिससे बचा हुआ समय दूसरे कामों में भी दिया जा सकेगा।

ऑनलाइन जमीन की नकल कैसे निकाले ?

ऑनलाइन जमीन की नकल निकालने के लिए आपको अपने राज्य की आधिकारिक खतौनी वेबसाइट अथवा लैंड रिकॉर्ड की वेबसाइट पर जाना होता है और सामान्य सी प्रक्रिया का स्टेप बाय स्टेप पालन करना होता है जिसके बाद आप ऑनलाइन जमीन की नकल निकाल सकते हैं। नीचे जमीन की नकल निकालने का तरीका दर्शाया हुआ है।

  • ऑनलाइन जमीन की नकल निकालने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने डिवाइस में इंटरनेट डाटा को ऑन करना है। उसके पश्चात आपको किसी भी ब्राउज़र में अपने राज्य की आधिकारिक लैंड रिकॉर्ड वेबसाइट अथवा खसरा खतौनी पोर्टल को ओपन करना है।
  • अपने राज्य के लैंड रिकॉर्ड के पोर्टल पर पहुंचने के पश्चात आपको होम पेज पर ही ऊपर या फिर नीचे की साइड में “खतौनी अधिकार अभिलेख देखें” वाला एक ऑप्शन प्राप्त होगा, आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • खतौनी अधिकार अभिलेख देखे वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो करके आएगा।
  • नए ओपन हुए पेज में आपको निश्चित जगह में कैप्चा कोड इंटर करना है और उसके बाद नीचे दिखाई दे रही सबमिट वाली बटन पर प्रेस करना है।
  • सबमिट वाली बटन पर प्रेस करने के पश्चात फिर से आपके डिवाइस की स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपनी तहसील और अपने गांव का सिलेक्शन करना होगा।
  • अब आपको नीचे बताए गए ऑप्शन प्राप्त होंगे। नीचे बताए गए किसी भी ऑप्शन पर आपको अपनी इच्छा के अनुसार सेलेक्ट करना है। खसरा/गाटा संख्या द्वारा खोजे, खाता संख्या द्वारा खोजे खातेदार के नाम द्वारा खोजे।
  • किसी भी ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने नाम का पहला अक्षर इंटर करना है और उसके बाद आपको खोजें अथवा सर्च वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर एक लिस्ट ओपन होगी, जिसमें आपका नाम होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपने नाम पर क्लिक करना है और उसके बाद उद्धरण देखे वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब ओपन हुए नए पेज में आपको एक वेरीफिकेशन कोड प्राप्त होगा, उसे आपको निश्चित जगह में दर्ज करना है और उसके बाद कंटिन्यू वाली बटन पर प्रेस कर देना है।

इतनी प्रक्रिया जब आप कंप्लीट कर लेंगे तो उसके तुरंत बाद ही आपकी स्क्रीन पर आपके जमीन से संबंधित जानकारी आ जाएगी। इसके पश्चात अगर आपने कंप्यूटर में यह प्रक्रिया की हुई है, तो आपको डबल क्लिक करना है। ऐसा करने पर प्रिंट वाला ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर प्रिंटर के द्वारा आपके जमीन की नकल आपको फिजिकल फॉर्मेट में प्राप्त हो जाएगी।

अगर आपने यह प्रक्रिया अपने स्मार्टफोन में की हुई है तो आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रही जमीन से संबंधित जानकारी पर थोड़ी देर लोंग प्रेस करना है।

ऐसा करने पर आपको सेव एस पीडीएफ वाला ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है और फाइल को पीडीएफ फॉर्मेट में सेव कर लेना है और उसके बाद इसका प्रिंट आउट निकाल लेना है। आप चाहे तो जमीन की जानकारी का स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं।

ऑनलाइन जमीन की नकल निकालने का राज्यवार लिंक

ऑनलाइन जमीन की नकल निकालने की पूरी प्रक्रिया हमने ऊपर आपको बताया है। लेकिन इसके लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट लिंक की जरुरत पड़ेगी। नीचे टेबल में हमने राज्य का नाम एवं जमीन की नकल निकालने का ऑनलाइन लिंक दिया है। इस टेबल में आप अपने राज्य का नाम खोजें और उसके सामने दिए गए लिंक को सेलेक्ट कीजिये –

राज्य का नामजमीन की नकल
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Assam (असम)यहाँ क्लिक करें
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार)यहाँ क्लिक करें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)यहाँ क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)यहाँ क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)यहाँ क्लिक करें
Goa (गोवा)
Haryana (हरियाणा)यहाँ क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड)यहाँ क्लिक करें
Kerla (केरल)यहाँ क्लिक करें
Karnataka (कर्नाटक)यहाँ क्लिक करें
Maharashtra (महाराष्ट्र)यहाँ क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Manipur (मणिपुर)यहाँ क्लिक करें
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)यहाँ क्लिक करें
Punjab (पंजाब)यहाँ क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)यहाँ क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)यहाँ क्लिक करें
Telangana (तेलंगाना)यहाँ क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा)यहाँ क्लिक करें
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)यहाँ क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)यहाँ क्लिक करें

ऑफलाइन जमीन की नकल निकालने का तरीका

अगर आप ऑफलाइन प्रक्रिया के द्वारा जमीन की नकल प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक सादे पन्ने पर एप्लीकेशन लिखनी होगी। इसमें आपको यह बताना होगा कि आप अपने जमीन की नकल प्राप्त करना चाहते हैं साथ ही यह भी बताना होगा कि आप जमीन की नकल क्यों प्राप्त करना चाहते हैं।

इसके पश्चात आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को ले जा कर के अपने इलाके के अंतर्गत आने वाले ब्लॉग या फिर राजस्व डिपार्टमेंट में जमा करना है, साथ ही जमीन की नकल की फीस भी जमा करनी है। इसके बाद राजस्व डिपार्टमेंट के द्वारा आपको आपके जमीन की नकल दे दी जाएगी। याद रखें कि आपको एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर गाटा संख्या अथवा खसरा खतौनी संख्या अवश्य दर्ज करना है तभी आपको सही जमीन की नकल प्राप्त हो सकेगी।

ऑनलाइन जमीन की नकल निकालने के फायदे

ऑनलाइन जमीन की नकल निकालने के फायदे निम्नानुसार है –

  • ऑनलाइन जमीन की नकल निकालने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप को जमीन की नकल निकालने के लिए किसी भी गवर्नमेंट ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने हैं ना ही आपको कहीं पर जाना है। इसकी वजह से आप के समय की भी बचत होती है और आपके पैसे की भी बचत होती है।
  • भारत में लगभग हर राज्य के द्वारा जमीन से संबंधित जानकारी को आसानी से उपलब्ध करवाने के लिए आधिकारिक लैंड पोर्टल लांच किया गया है।
  • ऑनलाइन जमीन की नकल निकालने के लिए आपको किसी भी प्रकार की फीस नहीं देनी होती है। बस आपको निश्चित प्रक्रिया का पालन करते हुए अपनी जमीन की नकल को ऑनलाइन निकालना होता है।
  • आप सरलता के साथ जमीन की नकल अपने कंप्यूटर के द्वारा भी निकाल सकते हैं अथवा स्मार्टफोन के द्वारा भी निकाल सकते हैं।

जमीन की नकल निकालने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

याद रखें कि आपको जिस राज्य की जमीन की नकल को निकालना है उसी राज्य की लैंड रिकॉर्ड के पोर्टल को विजिट करना है। अगर आप अपने राज्य के लैंड रिकॉर्ड पोर्टल के बारे में नहीं जानते हैं तो बस गूगल पर अपने राज्य का नाम लिखे और उसके आगे लैंड रिकॉर्ड लिखे। ऐसा करने पर आपको वेबसाइट का नाम पता चल जाएगा

इसके अलावा जब कभी आप इस प्रक्रिया को करेंगे तो सभी जानकारियों को सही सही दर्ज करें जैसे – कि गाटा संख्या, राज्य, जिला, गांव इत्यादि तभी आपको अपनी जमीन की जानकारी दिखाई देगी और आप जमीन की नकल को निकाल सकेंगे। कंप्यूटर में इस प्रक्रिया को करने से पहले अपने प्रिंटर को कंप्यूटर के साथ अच्छी तरह से अटैच कर ले साथ ही प्रिंटर में सादा पेपर भी डाल दें ताकि आसानी से प्रिंट आउट निकाला जा सके।

सामान्य प्रश्न (FAQ)

ऑनलाइन जमीन की नकल निकालने में कितना पैसा लगेगा ?

ऑनलाइन जमीन की नकल प्राप्त करने के लिए कोई भी पैसा नहीं देना होता। राजस्व विभाग ने ये सुविधा बिलकुल फ्री में दिया है। कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा फ्री में जमीन की नकल प्राप्त कर सकता है।

ऑनलाइन जमीन की नकल प्राप्त करने के लिए क्या – क्या लगेगा ?

ऑनलाइन जमीन की नकल निकालने के लिए आपको उस जमीन का मालिक का नाम पता होना चाहिए। इसके साथ ही जमीन का खाता खसरा नंबर मालूम होना चाहिए। जिससे कि आप बिना परेशानी के जमीन की नकल निकाल सकेंगे।

ऑनलाइन जमीन की नकल निकालने की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

ऑनलाइन जमीन की नकल निकालने के लिए अलग – अलग राज्यों की अलग – अलग वेबसाइट उपलब्ध है। सभी राज्यों की वेबसाइट लिंक हमने ऊपर टेबल में दे दिया है। आप अपने राज्य का लिंक वहां से प्राप्त कर सकते है।

सारांश -:

ऑनलाइन जमीन की नकल निकालने के लिए सबसे पहले अपने राज्य की भू अभिलेख वेबसाइट में जाइये। इसके बाद जमीन की नकल निकालने का विकल्प सेलेक्ट कीजिये। फिर अपने नाम या जमीन का खसरा नंबर को एंटर करके सर्च कीजिये। इसके बाद अपने जमीन को सेलेक्ट कीजिये। फिर वेरिफिकेशन कोड सेंड करें। जैसे – ही वेरीफाई होगा, जमीन की नकल निकल जायेगा। इसे आप चेक एवं डाउनलोड कर सकते है।

इस पोस्ट में हमने ऑनलाइन जमीन की नकल निकालने का तरीका बताया है। अगर इसमें आपको कोई परेशानी आये तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। अगर ये जानकारी आपको पसंद आये तो इस पोस्ट को व्हाट्सएप्प ग्रुप में शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर हम भू अभिलेख से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करते है। अगर आप ऐसे ही नई – नई जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च करें – bhulekhbhunaksha.in धन्यवाद !

शेयर करें :

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें