Bhulekh BhuNaksha » भू अभिलेख » मोबाइल पर अपनी जमीन कैसे देखें

मोबाइल पर अपनी जमीन कैसे देखें

मोबाइल पर अपनी जमीन कैसे देखें mobile par jamin kaise dekhe : आज के जमाने में भी कुछ लोग ऐसे हैं जो कि अपनी जमीन के बारे में जानकारी लेने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाते हैं या फिर कंप्यूटर की दुकानों पर जाकर अपनी जमीन के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं, लेकिन यह सब करने के बावजूद भी उन्हें कुछ भी हासिल नहीं होता तो ऐसे लोगों के लिए आज का यह आर्टिकल है बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होने वाला है।

क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि मोबाइल पर अपनी जमीन कैसे देखें?, इस टॉपिक के बारे में काफी लोगों के मन में डाउट रहता है कि क्या हम घर पर बैठकर भी अपनी जमीन देख सकते हैं तो जी हां दोस्तों आप घर पर बैठ कर भी अपने मोबाइल की मदद से अपनी जमीन देख सकते हैं और जमीन से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार से अपने मोबाइल की मदद से जमीन देखेंगे।

मोबाइल पर अपनी जमीन कैसे देखें ?

तो चलिए दोस्तों बढ़ते हैं आज के हमारे मुख्य पॉइंट की तरफ से कि मोबाइल में अपनी जमीन कैसे देखें अगर आपको इस टॉपिक के बारे में डिटेल से जानकारी हासिल करनी है तो इस पॉइंट में हमने आपको स्टेप बाय स्टेप समझाया है कि आप किस प्रकार से अपने मोबाइल पर अपनी जमीन देख सकते हैं। अगर आपको भी अपने मोबाइल पर अपनी जमीन देखनी है तो इस पॉइंट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको हर एक जानकारी अच्छे से समझ आ जाए।

स्टेप-1 सबसे पहले ब्राउज़र ओपन करें

सबसे पहले आपको अपने फोन के अंदर किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है, जैसे कि दोस्तों हम अपने मोबाइल फोन के अंदर क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेते हैं और लगभग सभी के फोन में क्रोम ब्राउज़र आसानी से मिल जाता है तो इस लिए आपको क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेना है।

स्टेप-2 भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट ओपन करें

जब आप अपने क्रोम ब्राउजर को ओपन करेंगे क्रोम ब्राउजर को ओपन करने के बाद सर्च बार में आपको क्लिक कर देना है, सर्च बार में क्लिक करने के बाद जैसे ही upbhulekh.gov.in लिख कर सर्च करोगे तो यह वेबसाइट आपको पहले नंबर पर देखने को मिल जाएगी और यह वेबसाइट जमीन देखने की आधिकारिक वेबसाइट है, तो आपको इस वेबसाइट को ओपन कर लेना है।

अगर आप इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर जाना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर के आप बड़ी ही आसानी से इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर जा सकते हैं।

mobile-par-jamin-kaise-dekhe

नोट – दोस्तों इस पॉइंट के अंदर हमने जो आपको वेबसाइट बताई है इस वेबसाइट के जरिए सिर्फ आप यूपी की जमीन देख सकते हैं, अगर आपको किसी दुसरे स्टेट की जमीन देखनी है तो उसके लिए आपको यूपी की जगह उस स्टेट का नाम लिखकर सर्च करना है, इससे आपको अपने स्टेट की भुलेख की आधिकारिक वेबसाइट देखने को मिलेगी, और लगभग हर एक स्टेट की भुलेख वेबसाइट में जमीन चेक करने प्रोसेस सेम रहने वाली है।

स्टेप-3 बेसिक जानकारी भरें

जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तो ओपन करने के बाद आपको वहां पर अपनी कुछ बेसिक जानकारी डालनी है, जैसे की आपका गांव, आपका स्टेट ,आपकी तहसील आदि कुछ इस प्रकार की जानकारी आपको वहां पर डालनी है, जैसे ही आप यह तीनों चीजें सलेक्ट करेंगे तो सलेक्ट करने के बाद ऑटोमेटिक आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन हो जाएगा। 

mobile-par-jamin-kaise-dekhe

स्टेप-4 खातेदार का नाम भरें

जब आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन होगा तो वहां पर आपको कुछ अन्य ऑप्शन देखने के लिए जैसे कि खसरा संख्या द्वारा खोजे, खातेदार के नाम द्वारा खोजे, खाता संख्या द्वारा खोजे आदि कुछ ऐसे ऑप्शन आपको वहां पर देखने को मिली तो आप जिस भी चीज के द्वारा जमीन खोजना चाहते हैं उस ऑप्शन को सलेक्ट कर लेना है।

जैसे की हम खातेदार के नाम से खोज रहे हैं तो हमें खातेदार के नाम वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, और क्लिक कर देने के बाद नाम का पहला अक्षर है या फिर पूरा नाम आपको वहां पर डाल देना है, जैसे ही आप नाम का पहला अक्षर या फिर पूरा नाम डालेंगे तो आपको वहां पर आपका नाम दिखाई देगा जैसे ही आप अपने नाम पर क्लिक करेंगे तो आपको वहां पर एक ग्रीन कलर में बटन दिखाई देगा ‘उद्धरण देखें’ आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

mobile-par-jamin-kaise-dekhe

स्टेप-5 मोबाइल से अपनी जमीन देखें

जैसे ही आप ‘उद्धरण देखें’ के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया इंटरफेस वहां पर आपको एक कैप्चा कोड देखने को मिलेगा तो आपको उस कैप्चा कोड को बिल्कुल सही वहां पर डाल देना कैप्चा कोड डालने के बाद आपको कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर देना है, जैसे ही आप कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो क्लिक करते ही आपके आपकी जमीन की पूरी जानकारी दिखाई देगी।

mobile-par-jamin-kaise-dekhe

मोबाइल पर अपनी जमीन देखने के लिए किन चीजों की आवश्यकता है ?

लगभग लोगों के मन में एक सवाल सबसे ज्यादा रहता है कि आखिर हमें मोबाइल पर अपनी जमीन देखने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर आपको अपने मोबाइल पर जमीन देखनी है तो इसके लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी।

  • मोबाइल पर अपनी जमीन देखने के लिए आपको अपनी खसरा संख्या या फिर प्लाट नंबर मालूम होना जरूरी है।
  • मोबाइल में अपनी जमीन देखने के लिए आपको अपना गांव, तहसील, स्टेट जैसी कुछ मुख्य जानकारियां मालूम होना आवश्यक है। 
  • अगर आप मोबाइल में अपनी जमीन देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपके स्मार्टफोन के अंदर अच्छा इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए क्योंकि यह जो तरीके बताएंगे हैं इनमें से कोई भी ऐसा तरीका नहीं है कि आप ऑफलाइन अपनी जमीन देख सके इनके लिए आपको इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी।

मोबाइल पर अपनी जमीन का नक्शा कैसे देखें ?

अगर आप अपने मोबाइल के जरिए अपनी जमीन का नक्शा देखना चाहते है, तो आप बड़ी ही आसानी से कुछ स्टेप को फॉलो करते हुए अपनी जमीन का नक्शा अपने मोबाइल पर देख पाएंगे, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आपको कौन-कौन से स्टेप फॉलो करने हैं जिसके बाद आप अपनी जमीन का नक्शा अपने मोबाइल पर देख पाएंगे।

स्टेप-1 आधिकारिक वेबसाइट ओपन करें

मोबाइल पर अपनी जमीन का नक्शा देखने के लिए आपको सबसे पहले upbhunaksha.gov.in वेबसाइट को ओपन कर लेना है, अगर आप इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर जाना चाहते हैं तो दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी आप इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर जा सकते हैं।

नोट – दोस्तों इस एक आर्टिकल के अंदर हम सिर्फ आपको एक ही स्टेट का भू नक्शा निकालना बता सकते हैं, लेकिन अगर आपको किसी अलग स्टेट का भू नक्शा निकालना है तो इसके लिए आपको उस स्टेट नक्शा देखने की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लेना है और आगे की प्रोसेस लगभग सेम ही रहने वाली है।

स्टेप-2 बेसिक जानकारी भरें

जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तो ओपन करने के बाद आपको अपनी कुछ बेसिक जानकारी वहां पर डालनी होगी जैसे कि आपका स्टेट, आपकी तहसील, आपका गांव आदि कुछ ऐसी जानकारी आपको वहां पर डालनी होगी।

स्टेप-3 जमीन का खसर नंबर भरें

जब आप बेसिक जानकारी भर लेंगे तो उसके बाद आपको वहां पर आपके गांव का नक्शा दिखाई देगा और अगर आपको आपकी जमीन का नक्शा देखना है तो इसके लिए आपको अपनी जमीन का खसरा नंबर वहां पर डालना होगा।

स्टेप-4 जमीन का नक्शा देखें

खसरा नंबर डालते ही आपको आप की जमीन का नक्शा देखने को मिल जाएगा और साथ में आपको साइड में अपकी जमीन के बारे में अन्य जानकारी भी देखने को मिल जाएगी।

सामान्य प्रश्न (FAQs)

अगर आपके मन में  मोबाइल पर अपनी जमीन कैसे देखें? से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो इस पॉइंट को पढ़ने के बाद लगभग आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे क्योंकि इस पॉइंट के अंदर हमने कुछ ऐसे चुनिंदा प्रश्नों के उत्तर आपको दिए हैं जो कि लगभग हर एक व्यक्ति द्वारा पूछे जाते हैं।

जमीन का मालिक कौन है?

जमीन का मालिक कौन है? यह देखने के लिए आपको सबसे पहले upbhunaksha.gov.in वेबसाइट पर चले जाना है, इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ऊपर सर्च बार में खसरा नंबर डालने का ऑप्शन दिखाई देगा तो आपको वहां पर अपना खसरा नंबर डालकर सर्च कर देना जैसे ही आपका खसरा नंबर डालकर सर्च करेंगे तो आपको जमीन के मालिक से लेकर अन्य सभी जानकारी मिल जाएगी।

अपनी जमीन नेट पर कैसे देखें ? 

अगर आपको अपनी जमीन नेट पर देखनी है तो इसके लिए आप आर्टिकल में दिए गए तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने खेत का नंबर कैसे जाने?

अपने खेत का नंबर जानने के लिए आप अपने राज्य की भू लेख वेबसाइट का यूज कर सकते हैं, जैसे ही आप अपने राज्य की भूलेख वेबसाइट जैसे upbhunaksha.gov.in को ओपन करेंगे ओपन करने के बाद आपको वहां पर खसरा नंबर या फिर प्लाट नंबर डालने का ऑप्शन मिलेगा वहां पर जैसी आप अपना खसरा नंबर या प्लॉट नंबर डालेंगे तो आपको उस जमीन से रिलेटेड पूरी जानकारी वहां पर देखने को मिल जाएगी अपनी जमीन का नंबर भी आपको वहां पर मिल जाएगा।

अपने नाम से जमीन कैसे देखें ऑनलाइन

खसरा खोजें घर बैठे ऑनलाइन सिर्फ 2 मिनट में

जमीन का कागज कैसे निकाला जाता है

जमीन नापने का फार्मूला मात्रक एवं सूत्र

जमाबंदी नकल कैसे निकाले ऑनलाइन

सारांश -:

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि  मोबाइल पर अपनी जमीन कैसे देखें? अगर आपको इस टॉपिक के बारे में जानकारी हासिल कर के अच्छा लगा तो इस टॉपिक को आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर जरूर करें क्योंकि अगर लोगों को इसके बारे में पता लगेगा तो लोग ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन अपनी जमीन चेक करेंगे जिससे कि इन्हें फायदा देखने को मिलेगा।

अगर आपको आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं हम आपका जल्दी से जल्दी रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे। जमीन रिकॉर्ड के बारे में ऐसे ही नई – नई जानकारी पाने के लिए गूगल सर्च बॉक्स में सर्च करें – bhulekhbhunaksha.in धन्यवाद !

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, इस वेबसाइट पर आपको ऑनलाइन भूअभिलेख भू नक्शा खसरा खतौनी जमाबंदी नकल शजरा रिपोर्ट निकालने की जानकारी मिलेगा। आप घर बैठे अपने मोबाइल से जमीन से सम्बंधित रिकॉर्ड चेक और डाउनलोड कर सकेंगे।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें