Bhulekh BhuNaksha » भूलेख » जमीन का कागज कैसे निकाला जाता है

जमीन का कागज कैसे निकाला जाता है

जमीन का कागज कैसे निकाला जाता है zameen ka kagaj kaise nikale : अगर हमारे पास छोटी या कोई बड़ी जमीन है, तो उसके कागज की जरुरत हमेशा पड़ती रहती है। राजस्व विभाग की योजनाओं का लाभ लेने के लिए जमीन से सम्बंधित कागज का होना आवश्यक है। लेकिन बहुत लोग ऐसे भी जिनके पास कोई कागजात नहीं होते है। ऐसे में हम ऑनलाइन अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा अपने किसी भी जमीन का कागज निकाल सकते है।

सभी राज्यों के राजस्व विभाग ने भू अभिलेख से सम्बंधित रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध करवा दिया है। जिसके कारण अब जमीन के कागज के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं पड़ती। आप घर बैठे ऑनलाइन अपने जमीन का कागज डाउनलोड कर सकते है। लेकिन अधिकांश लोगों को इसकी प्रक्रिया के बारे में नहीं मालूम। इसलिए यहाँ हम स्टेप by स्टेप आसान तरीके से बता रहे है कि जमीन का कागज कैसे निकाले ? आप इसे ध्यान से पढ़िए।

जमीन का कागज कैसे निकाले ऑनलाइन ?

जमीन का कागज निकालने के लिए सभी राज्यों की राजस्व विभाग ने ऑफिसियल वेब पोर्टल उपलब्ध कराया है। जहाँ कोई भी अपने किसी भी खेत, प्लाट या जमीन का कागज प्राप्त कर सकता है। चलिए आपको एक राज्य बिहार का कागज निकालने की जानकारी देते है। फिर अन्य सभी राज्यों का भी बताएँगे। ऑनलाइन कागज निकालने की प्रक्रिया को आप ध्यान से पढ़िए –

स्टेप-1 lrc.bih.nic.in वेब पोर्टल को ओपन करें

सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी इंटरनेट वेब ब्राउज़र खोलें और lrc.bih.nic.in वेब पोर्टल में जाइये। आपकी सुविधा के लिए हम इसका डायरेक्ट लिंक यहाँ दे रहे है। इसके द्वारा आप सीधे वेब पोर्टल में जा सकेंगे – यहाँ क्लिक करें

स्टेप-2 अपने जिला का नाम चुनें

जैसे ही राजस्व विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट खुल जाये, स्क्रीन पर आपको एक मैप दिखाई देगा। इसमें बिहार के सभी जिलों का नाम रहेगा। इस मैप में आपको अपने जिला का नाम को सेलेक्ट करना है।

zameen-ka-kagaj-kaise-nikale

स्टेप-3 अपने अंचल का नाम चुनें

मैप में जिला सेलेक्ट करने के बाद उस जिले के अंतर्गत आने वाले सभी अंचलों का नाम मैप में दिखाई देगा। यहाँ भी आपको अपने अंचल का नाम सेलेक्ट करना है।

zameen-ka-kagaj-kaise-nikale

स्टेप-4 अपने मौजा का नाम चुनें

अंचल सेलेक्ट करने के बाद उसके अंतर्गत आने वाले सभी मौजा का नाम लिस्ट में दिखाई देगा। इसमें आपको अपने मौजा का नाम खोजना है और उसे सेलेक्ट करना है। फिर नीचे खाता खोजें बटन को चुनें। जैसे – स्क्रीनशॉट में हमने बताया है।

zameen-ka-kagaj-kaise-nikale

स्टेप-5 रैयतधारी का नाम चुनें

अब आपके द्वारा सेलेक्ट किये गए मौजा के अंतर्गत आने वाले सभी रैयतधारी का नाम की लिस्ट खुलेगी। इसमें आपको अपना नाम खोजना है। नाम मिल जाने के बाद अधिकार अभिलेख देखें विकल्प को सेलेक्ट कीजिये।

zameen-ka-kagaj-kaise-nikale

स्टेप-6 जमीन का कागज निकाले

जैसे ही रैयत धारी के नाम के सामने अधिकार अभिलेख देखें विकल्प को चुनेंगे, स्क्रीन पर उसके जमीन का कागज खुल जायेगा। इसमें जमीन मालिक का नाम के साथ जमीन का पूरा विवरण उपलब्ध होगा। ऊपर दिए गए प्रिंट बटन के द्वारा इस कागज को आप डाउनलोड या प्रिंट भी कर सकते है।

zameen-ka-kagaj-kaise-nikale

जमीन का कागज निकालने का स्टेट वाइज लिंक

ऑनलाइन हम बहुत आसानी से अपने किसी भी जमीन का कागज निकाल सकते है। ठीक इसी तरह अन्य राज्यों के निवासी भी घर बैठे ऑनलाइन अपने जमीन का कागज प्राप्त कर सकते है। नीचे टेबल में हमने राज्य का नाम और जमीन का कागज निकालने की प्रक्रिया बताया है। आप इस टेबल में अपने राज्य का नाम खोजें और दिए गए लिंक को सेलेक्ट करें –

राज्य का नामजमीन का कागज निकाले
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Assam (असम)यहाँ क्लिक करें
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार)यहाँ क्लिक करें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)यहाँ क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)यहाँ क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)यहाँ क्लिक करें
Goa (गोवा)
Haryana (हरियाणा)यहाँ क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड)यहाँ क्लिक करें
Kerla (केरल)यहाँ क्लिक करें
Karnataka (कर्नाटक)यहाँ क्लिक करें
Maharashtra (महाराष्ट्र)यहाँ क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Manipur (मणिपुर)यहाँ क्लिक करें
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)यहाँ क्लिक करें
Punjab (पंजाब)यहाँ क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)यहाँ क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)यहाँ क्लिक करें
Telangana (तेलंगाना)यहाँ क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा)यहाँ क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)यहाँ क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)यहाँ क्लिक करें

सारांश -:

जमीन का कागज निकालने के लिए सबसे पहले अपने राज्य की भूलेख वेबसाइट में जाइये। इसके बाद अपना जिला का नाम चुनें। फिर अपने ब्लॉक का नाम चुनें। इसके बाद अपने मौजा का नाम सेलेक्ट कीजिये। अगले स्टेप में रैयत धारी का नाम सेलेक्ट करके अपने जमीन का कागज निकाल सकते है। इसे डाउनलोड या प्रिंट करने के लिए दिए गए विकल्प को चुनें। या अपने ब्राउज़र में print विकल्प को सेलेक्ट कीजिये।

जमीन का कागज कैसे निकाला जाता है, इसकी जानकारी स्टेप by स्टेप सरल भाषा में यहाँ बताया गया है। अब कोई भी ऑनलाइन अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा किसी भी जमीन का कागज निकाल पायेगा। अगर कागज निकालने में आपको कोई परेशानी आये या भू अभिलेख से सम्बंधित आपके कोई अन्य सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी रिप्लाई करेंगे।

जमीन का कागज कैसे निकाले, इसकी जानकारी सभी लोगों के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए इस जानकारी को उन्हें व्हाट्सएप्प एवं फेसबुक में शेयर करना ना भूलें। इस वेबसाइट पर हम ऐसे ही उपयोगी जानकारी प्रदान करते है। अगर आपके पास छोटी या बड़ी जमीन है और भूलेख से सम्बंधित नई – नई जानकारी पाना चाहते है, तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – bhulekhbhunaksha.in धन्यवाद !

शेयर करें :

23 thoughts on “जमीन का कागज कैसे निकाला जाता है”

  1. Samsher Ahmad
    S/o munsi Raja geram frdha post
    Mehdawal sant kabir nagar up
    ki jamin ka kagaj
    Kis tarh niklta hai
    please help kare

    Reply
  2. बर्ष-1923 ई०(31.08.23) रजिस्ट्री कोर्ट (अनुमंडल बांका) जिला-बांका से एकरारनामा एवं कबूलियत दस्तावेज की नकल प्रति की आवश्यक आवश्यकता बिहार विशेष सर्वेक्षण के संदर्भ में है, किन्तु 1940 ई०के पूर्व का कोई भी दस्तावेज का नकल-प्रति पर तत्काल रोक है.

    Reply
  3. Meri jameen 30 गुंटे है हाईवे टच मगर उसके कागज नहीं है ओर नाम से भी नहीं है
    40 साल से जमीन हम ही पिक काड़ते है तो क्या करू जमीन मेरे नाम से कैसे करू

    Reply
    • सर ऑनलाइन भूलेख की वेबसाइट या तहसील कार्यालय से।

      Reply

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें