Bhulekh BhuNaksha » भूलेख » अपने नाम से जमीन कैसे देखें ऑनलाइन

अपने नाम से जमीन कैसे देखें ऑनलाइन

नाम से जमीन देखें name se jamin dekhe : पहले जब किसी भी खेत, प्लाट या जमीन की जानकारी चाहिए होता था तब राजस्व कार्यालय में जाकर निर्धारित प्रारूप में आवेदन जमा करते थे। लेकिन अब डिजिटल इंडिया के तहत ये सुविधा ऑनलाइन हो चुकी है। अब कोई भी व्यक्ति नाम के द्वारा जमीन देख सकता है। यानि अपने या किसी भी नाम से जमीन चेक कर सकता है। अगर कोई अपने जमीन का खाता खसरा नंबर भूल चुका है तब नाम से जमीन का विवरण निकाल पायेगा। लेकिन अधिकांश लोगों को इस सुविधा की जानकारी है। इसलिए हमने यहाँ सरल तरीके से बताया है कि ऑनलाइन नाम से जमीन कैसे देखें ?

नाम से जमीन चेक करने की सुविधा काफी उपयोगी है। क्योंकि हम अपने या किसी के नाम के द्वारा उसके जमीन का विवरण प्राप्त कर सकते है। इसके साथ ही नाम से जान सकते है कि आपके पास कितनी जमीन है। इससे राजस्व विभाग की सरकारी कामकाज और पारदर्शी बनेगा। नाम के द्वारा जमीन देखने के लिए ऑनलाइन वेब पोर्टल पर निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होगा। यहाँ हमने इसकी पूरी जानकारी सरल तरीके से बता रहे है। आप इसे पूरा और ध्यान से पढ़ें। तो चलिए शुरू करते है।

नाम से जमीन देखें घर बैठे ऑनलाइन

नाम से जमीन देखने के लिए सभी राज्यों की राजस्व विभाग ने ऑनलाइन वेब पोर्टल बनाया है। जैसे – उत्तर प्रदेश के लिए upbhulekh.gov.in मध्य प्रदेश के लिए mpbhulekh.gov.in इसी तरह अन्य सभी राज्यों ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध कराया है। चलिए हम एक राज्य उत्तर प्रदेश में अपने नाम से जमीन कैसे देखें इसके बारे में आपको बताते है। फिर आगे अन्य सभी राज्यों का भी बताएँगे।

स्टेप-1 जमीन देखने की वेबसाइट को ओपन करें

सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी इंटरनेट वेब ब्राउज़र खोले और upbhulekh.gov.in टाइप करके सर्च करें। आपकी सुविधा के लिए इस वेब पोर्टल का डायरेक्ट लिंक भी यहाँ दे रहे है। इससे आप सीधे वेबसाइट पर जा सकेंगे – यहाँ क्लिक करें

स्टेप-2 जनपद, तहसील और ग्राम चुनें

यूपी भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट खुल जाने के बाद सबसे पहले अपना जनपद सेलेक्ट करें। फिर अपना तहसील और ग्राम का नाम भी सेलेक्ट करें। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में हमने बताया है।

naam-se-jameen-dekhen

स्टेप-3 खातेदार के नाम के द्वारा खोजें विकल्प को चुनें

अगले स्टेप में आपको जमीन देखने के लिए अलग अलग ऑप्शन दिखाई देंगे। इसमें आपको खातेदार के नाम के द्वारा खोजें ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। फिर खातेदार के नाम का पहला अक्षर सर्च बॉक्स में लिखें और खोजें बटन को सेलेक्ट करें।

naam-se-jameen-dekhen

स्टेप-4 खातेदार का नाम सेलेक्ट करें

जैसे आप आप पहला अक्षर टाइप करके सर्च करेंगे, नीचे उस अक्षर से शुरू होने वाले उस गांव की सभी खातेदारों की लिस्ट दिखाई देगा। इस लिस्ट में अपना नाम सेलेक्ट करें। फिर उद्धरण देखें बटन को सेलेक्ट करें।

naam-se-jameen-dekhen

स्टेप-5 Captcha Code वेरीफाई करें

अगले स्टेप में स्क्रीन पर कॅप्टचा वेरिफिकेशन आएगा। यहाँ दिए गए कोड को निर्धारित बॉक्स में भरें और Continue ऑप्शन को सेलेक्ट कीजिये।

verify-captcha

स्टेप-6 नाम से जमीन देखें

जैसे ही कॅप्टचा कोड वेरीफाई होगा स्क्रीन पर जमीन का विवरण खुल जायेगा। ये खाता विवरण पर खातेदार का जमीन से सम्बंधित पूरी डिटेल चेक कर सकते हो। इस तरह हम बहुत आसानी से ऑनलाइन अपने नाम से जमीन देख सकते है।

naam-se-jameen-dekhen

राज्यवार अपने नाम से जमीन कैसे देखें ?

जिस तरह उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग ने यूपी भूलेख वेब पोर्टल पर नाम से जमीन देखने की सुविधा प्रदान किया है, ठीक उसी तरह अन्य राज्यों के राजस्व विभाग ने अपना आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध कराया है। नीचे हमने राज्यों का नाम और जमीन देखने का लिंक दे रहे है। आप जिस राज्य से उस राज्य के नाम के आगे दिए गए लिंक को सेलेक्ट करें। उसमे आपको नाम से जमीन देखने की पूरी जानकारी मिल जायेगा।

राज्य का नामनाम से जमीन देखें
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Assam (असम)यहाँ क्लिक करें
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार)यहाँ क्लिक करें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)यहाँ क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)यहाँ क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)यहाँ क्लिक करें
Goa (गोवा)
Haryana (हरियाणा)यहाँ क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड)यहाँ क्लिक करें
Kerla (केरल)यहाँ क्लिक करें
Karnataka (कर्नाटक)यहाँ क्लिक करें
Maharashtra (महाराष्ट्र)यहाँ क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Manipur (मणिपुर)यहाँ क्लिक करें
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)यहाँ क्लिक करें
Punjab (पंजाब)यहाँ क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)यहाँ क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)यहाँ क्लिक करें
Telangana (तेलंगाना)यहाँ क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा)यहाँ क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)यहाँ क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)यहाँ क्लिक करें

सारांश -:

अपने नाम से जमीन देखने के लिए सबसे पहले राजस्व विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना है। इसके बाद अपने जिला का नाम, ब्लॉक का नाम एवं गांव का नाम सेलेक्ट करना है। फिर नाम के द्वारा विकल्प को चुनना है। इसके बाद सर्च बॉक्स में अपना नाम टाइप करके सर्च करना है। फिर लिस्ट में अपना नाम सेलेक्ट करना है। जैसे ही नाम सेलेक्ट करेंगे आपके नाम की जमीन देख सकते है।

अपने नाम से जमीन कैसे देखें, इसकी जानकारी स्टेप by स्टेप सरल भाषा में यहाँ बताया गया है। अब कोई भी व्यक्ति खाता खसरा नंबर नहीं होने से अपने नाम के द्वारा जमीन का विवरण चेक कर पायेगा। अगर जमीन चेक करने में आपको कोई परेशानी आये या इससे सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

नाम से जमीन देखने की जानकारी उन सभी लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण है, जिसके पास छोटी या बड़ी जमीन है। इसलिए इस जानकारी को उन्हें शेयर जरूर करें जिससे उन्हें भी जमीन देखने में मदद मिल सकें। इस वेबसाइट पर हम भूलेख, भू नक्शा, लैंड रिकॉर्ड आदि से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करते है। अगर ऐसी ही उपयोगी जानकारी आप पाना चाहते है तो गूगल पर bhulekhbhunaksha.in सर्च करके भी इस वेबसाइट पर आ सकते है। धन्यवाद !

शेयर करें :

18 thoughts on “अपने नाम से जमीन कैसे देखें ऑनलाइन”

  1. 164555 gram saihara, pargana dewa ,nawabgang, barabanki, uttarpradesh ka details nahi aa raha hai aapke website par. please help kare.
    district barabanki01766 ,,tehsil nawabgang 0898, village saihara 164555, khasra 184, gata 11. mai saihara nahi pa raha hu. please meri madad karen

    Reply
  2. उ० प्र ० में मुझे मेरी जमीन की लम्बाई एवं चौड़ाई कितनी है यह जानकारी चाहिए । क्या यह ओन लाइन उपलब्ध है । या कैसे और कहां से मिलेगी । लेखपाल कह रहा है कि उनके पास उपलब्ध नहीं है ।

    Reply
    • उनके पास उपलब्ध है। आप उसके उच्च अधिकारी से मिलकर अपनी बात रखें। वे लोग आपकी जरूर हेल्प करेंगे।

      Reply

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें