मुख्यपृष्ठ » भूलेख » जमीन नापने का फार्मूला मात्रक एवं सूत्र

जमीन नापने का फार्मूला मात्रक एवं सूत्र

जमीन नापने का फार्मूला jamin napne ka formula : आमतौर पर हम खेत या जमीन को बीघा, एकड़, हैक्‍टेयर, ईंच, फुट, गज आदि नाम से सुना है। यानि हमारी जमीन कितना एकड़ , डिसमिल या हैक्‍टेयर में है ये जानते है। लेकिन अधिकांश लोग नहीं जानते है कि जमीन नापने का फार्मूला या सूत्र क्या होता है, जिसका उपयोग करके लेखपाल जमीन को नापते है ? वैसे तो जमीन नापने का कोई तय फार्मूला नहीं है लेकिन इसके प्रचलित मात्रक बीघा, एकड़, हैक्‍टेयर डिसमिल आदि होते है जिसका इस्तेमाल हमारे भारत में किया जाता है।

खेत या जमीन नापने के लिए बीघा, एकड़, हेक्टेयर, डिसमिल, बिस्वा आदि मात्रक का उपयोग करते है। ऐसे में एक बीघा कितना हैक्टेयर होता है या कितना एकड़ होता है ये सवाल प्रायः पूछा जाता है। अगर हमें जमीन नापने का फार्मूला या सूत्र मालूम हो तब ये मापन की प्रक्रिया काफी आसानी से समझ सकते है। नीचे हमने लम्बाई और क्षेत्रफल मापने के मात्रक बताये है। आप इसके द्वारा किसी भी माप को किसी अन्य माप में बदल सकते हो। जैसे – बीघा को एकड़ में और एकड़ को हैक्टेयर में।

jamin-napne-ka-formula

जमीन नापने का फार्मूला क्या है ?

जमीन की लम्बाई नापने के लिए गज, हाथ, गट्ठा एवं जरीब का उपयोग करते है। इसी तरह क्षेत्रफल मापने के लिए उनवांसी, कचवांसी, बिसवांसी, बिस्सा एवं बीघा का उपयोग करते है। इसके साथ ही एकड़ और हेक्टेयर से भी जमीन को नापा जाता है। इन सभी का मात्रक नीचे टेबल में दिया गया है। आप इसे अच्छे से पढ़ें।

लम्बाई मापने के मात्रक

1 गज= 1 यार्ड
= 0.91 मीटर
= 36 इंच
1 हाथ = 0.5 (आधा) गज
= 18 इंच
= 1.5 फीट
1 गट्ठा = 5.5 हाथ
= 2.75 गज
= 99 इंच
1 जरीब = 55 गज

क्षेत्रफल मापने के मात्रक

1 उनवांसी= 0.8361 वर्ग मीटर
= 24.5025 वर्ग इंच
= 0.17015625 वर्ग फुट
1 कचवांसी= 20 उनवांसी
1 बिसवांसी = 1 वर्ग गट्ठा
= 7.5625 वर्ग गज
= 9801 वर्ग इंच
1 बिस्सा = 20 बिसवांसी
= 20 वर्ग गट्ठा
1 कच्चा बीघा= 6 2/3 Bissa (6 2/3 बिस्‍से)
= 1008 वर्ग गज + 3 वर्ग फुट
= 843 वर्ग मीटर
1 पक्का बीघा = 1 वर्ग जरीब
= 3 कच्चा बीघा
= 20 बिस्से
= 3025 वर्ग गज
= 2529 वर्ग मीटर
= 27225 वर्ग फ़ीट

एकड़ और  हैक्‍टेयर नापने के लिए

1 एकड़ = 4840 वर्ग गज
= 4046.8 वर्ग मीटर
= 43560 वर्ग फ़ीट
= 0.4047 हैक्‍टेयर
1 हैक्‍टेयर= 2.4711 एकड़
= 10000 वर्ग मीटर

जमीन नापने का फार्मूला से जमीन को कैसे नापे ?

  • किसी भी जमीन को नापने के लिए सबसे पहले उस जमीन की बाहरी भुजाओं को नाप लें। इसके बाद सादे कागज में इस माप का एक नक्शा बना लें। जमीन की माप में कम से कम तीन भुजाएं और अधिकतम कई भुजाएं हो सकती है।
  • जमीन को नापकर नक्शा बनाने के बाद नक़्शे में त्रिभुज, चतुर्भुज, वृत्त अथवा बहुभुज आकार का नक्शा बन सकता है। हम इन्ही भुजाओं के आधार पर उस जमीन को नापेंगे।
  • जमीन का नक्शा बना लेने के बाद हम उसका क्षेत्रफल प्राप्त करेंगे। क्षेत्रफल ज्ञात करने के लिए गणित के सूत्र का उपयोग करना होगा। यहाँ हमने अलग अलग भुजाओं वाले जमीन का क्षेत्रफल निकालने का सूत्र दे रहे है। इसके आधार पर हम सबसे पहले अपने जमीन का क्षेत्रफल ज्ञात करेंगे।
  1. सामान्य त्रिभुज का क्षेत्रफल ज्ञात कैसे करें ? अगर आपके जमीन का नक्शा सामान्य त्रिभुज के आकार का बना है तब इसका क्षेत्रफल पता करने के लिए इस फार्मूले का उपयोग करें – क्षेत्रफल = 1/2 x आधार x ऊंचाई
  2. वर्ग का क्षेत्रफल ज्ञात कैसे करें ? अगर जमीन का नक्शा बनाने के बाद उसका आकर वर्गाकार बनता है तब इसका क्षेत्रफल ज्ञात करने के लिए इस फार्मूले का उपयोग करें – वर्ग का क्षेत्रफल = भुजा × भुजा
  3. आयत का क्षेत्रफल ज्ञात कैसे करें ? अगर जमीन नापने के बाद उसका आकार आयताकार बनता है तब उसका क्षेत्रफल ज्ञात करने के लिए इस सूत्र का उपयोग करें – आयत का क्षेत्रफल = लंबाई × चौड़ाई
  4. समलंब चतुर्भुज का क्षेत्रफल ज्ञात कैसे करें ? किसी जमीन की मापने के बाद उसका नक्शा समलंब चतुर्भुज आकार का बनता है तब इसका क्षेत्रफल ज्ञात करने के लिए इस सूत्र का उपयोग करें – क्षेत्रफल = [(आधार + आधार 2) x ऊंचाई]/2
  5. ध्यान दें कि अगर किसी जमीन का नक्शा में कई भुजाएं है और उसकी सभी भुजाओं की लम्बाई अलग अलग है तब ऐसी स्थिति में उन्हें अलग अलग त्रिभुज एवं चतुर्भुज में बांटना होगा। इसके बाद जमीन के टुकड़ों का जितना भी त्रिभुज एवं चतुर्भुज बनेगा उसका ऊपर बताये गए फार्मूला के अनुसार क्षेत्रफल निकालना है। फिर सभी क्षेत्रफल को जोड़ देना है। इससे उस जमीन का कुल क्षेत्रफल प्राप्त हो जायेगा।
  • जमीन का नक्शा बनाकर उसका क्षेत्रफल निकाल लेने के बाद इसे बीघा, एकड़, हेक्टेयर, बिस्सा, वर्ग फुट , वर्ग मीटर आदि मात्रक में बदल सकते हो। मनचाहे मात्रक में बदलने के लिए ऊपर टेबल में हमने मात्रक सारिणी दिया है।

सारांश : जमीन नापने का फार्मूला मात्रक एवं सूत्र क्या है और इसके द्वारा किसी जमीन को कैसे नापे इसकी पूरी जानकारी सरल भाषा में यहाँ बताया गया है। अब कोई भी व्यक्ति प्रचलित मापन विधि से किसी भी जमीन को नाम सकेगा। अगर जमीन नापने में आपको कोई परेशानी आये या इसके फार्मूला से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तब नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

खेत या जमीन नापने का फार्मूला सभी के लिए काफी उपयोगी है। इसके द्वारा जमीन मापने की विधि समझ पाएंगे। इसलिए इस जानकारी को शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर भूलेख, भू नक्शा, जमीन रिकॉर्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया जाता है। अगर आप ऐसे ही नई नई जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है तो गूगल सर्च बॉक्स में bhulekhbhunaksha.in टाइप करके सर्च करें। धन्यवाद !

2 thoughts on “जमीन नापने का फार्मूला मात्रक एवं सूत्र”

  1. हमारे जमीन का क्षेत्रफल
    0,1170 है हमारा जमीन कितना बिस्सा बनेगा

    Reply
    • सर, यहाँ हमने जमीन नापने का फार्मूला बताया है उसका उपयोग करके आप खुद ही पता कर सकते है।

      Reply

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें