Bhulekh BhuNaksha » जमीन रजिस्ट्री » बाप दादा की प्रॉपर्टी में किसका कितना अधिकार

बाप दादा की प्रॉपर्टी में किसका कितना अधिकार

बाप दादा की प्रॉपर्टी में किसका कितना अधिकार baap dada ki property me kiska adhikaar hai : दोस्तों आप लोगों ने तो देखा ही होगा कि पुराने जमाने में प्रॉपर्टी के ऊपर इतनी ज्यादा विवाद नहीं हुआ करते थे। लेकिन अगर हम वर्तमान समय की बात करें तो प्रॉपर्टी को लेकर इतने ज्यादा विवाद हो रहे हैं कि भाई-भाई एक दूसरे के साथ लड़ाई करने लगते हैं, और कई केशों में तो ऐसा भी देखा गया है कि जमीन विवाद के चक्कर में लोग हाथापाई पर उतर आते हैं।

जमीन विवाद के झगड़े में एक दूसरे को चोट पहुंचा बैठते हैं और इसका मेन कारण होता है, कि बराबर का हिस्सा नहीं मिलने के कारण है दो भाइयों में लड़ाई होती रहती है। इसी कारण से ज्यादातर लोगों के मन में सवाल रहता है कि बाप दादा की प्रॉपर्टी में किसका कितना अधिकार ?

अगर आपको भी जानना है कि आप के बाप दादा की प्रॉपर्टी पड़ी हुई है और उस पर किस व्यक्ति का कितना अधिकार है, तो इस आर्टिकल के अंदर हम आपको बिल्कुल डिटेल से बताएंगे। हर एक पॉइंट को अच्छे से कवर करने की कोशिश करेंगे ताकि आपको पता लग सके कि बाप दादा की प्रोपटी पर किसका कितना अधिकार होता है।

baap-dada-ki-property-me-kiska-adhikaar-hai

बाप दादा की प्रॉपर्टी में किसका कितना अधिकार ?

तो चलिए दोस्तों बढ़ते हैं आज के हमारे मुख्य पॉइंट की तरफ कि बाप दादा की प्रॉपर्टी में किसका कितना अधिकार ? अगर आपको इस टॉपिक के बारे में जानकारी हासिल करनी है, तो इस पॉइंट को आप अच्छे से जरूर पढ़ें, क्योंकि बाप दादा की प्रॉपर्टी पर किसका कितना अधिकार है। इसकी मुख्य तौर पर दो कंडीशन बनती है जो कि हमने आपको नीचे विस्तार से बताया गया है।

अगर दोस्तों किसी के बाप दादा की प्रॉपर्टी है, तो उस पर सभी बच्चों का समान अधिकार होता है। अगर किसी के बाप दादा की प्रोपटी है और उसके दो बच्चे हैं, तो उस प्रॉपर्टी के दो समान हिस्से होते हैं। अगर लड़के हैं या लड़कियां हैं इसका प्रॉपर्टी से कोई भी लेनदेन नहीं होता दोनों ही बच्चों में उसका सामान बंटवारा किया जाता है।

बाप दादा की खुद की कमाई गई प्रॉपर्टी में किसका कितना अधिकार ?

दोस्तों जिस प्रकार से हमने ऊपर आपको बताया कि दो कंडीशन के अंदर बाप दादा की प्रॉपर्टी में बच्चों का अधिकार होता है। जिसमें से पहली कंडीशन है, कि अगर बाप दादा की खुद की कमाई गई प्रोपटी है, तो उस पर किसका का कितना अधिकार है।

अगर आप में से किसी के साथ ऐसी कंडीशन बनी हुई है, तो इसका सबसे सटीक जवाब यही होगा कि बाप दादा की खुद की कमाई से खरीदी गई प्रॉपर्टी पर किसी का भी अधिकार नहीं होता। यानी कि अगर आपके दादा ने अपने पैसों से कोई जमीन या कोई प्रॉपर्टी बनाई है, तो उस पर सिर्फ आपके दादा का अधिकार है। वह जिसे चाहे उस व्यक्ति को वह जमीन दे सकते हैं।

इसी प्रकार से अगर आपके पापा द्वारा कोई ऐसी जमीन खरीदी गई है, जो कि उन्होंने अपने खुद के पैसों से ली है ना कि उन्हें वह जमीन दादा द्वारा दी गई है, तो अगर उन्होंने अपने पैसों से जमीन ली है, तो उस जमीन पर किसी भी व्यक्ति का हक नहीं है। उस जमीन पर सिर्फ आपके पापा का हक है, वह जिसे चाहे उस व्यक्ति को वह जमीन दे सकते हैं।

अगर बाप दादा ने अपने पैसों से कोई जमीन ली है और वे बिना वसीयत किये ही चल बसे (मृत्यु हो गई ) हैं, तो इस कंडीशन में उनके सबसे नजदीकी व्यक्ति (पत्नी, पुत्र और पुत्री ) को वह जमीन दी जाती है।

बाप दादा की पैतृक संपत्ति में किसका कितना अधिकार ?

दोस्तों जिस प्रकार से हमने ऊपर बात की कि बाप दादा की प्रोपटी से रिलेटेड दो कंडीशन बन सकती है। उसमें से एक कंडीशन पर हमने चर्चा कर ली, और दूसरी कंडीशन है कि अगर बाप दादा की पैतृक संपत्ति है तो उस पर किसका कितना अधिकार होगा तो चलिए जानते हैं।

अगर मान लीजिये आपके दादा को उनके परदादा द्वारा कोई जमीन दी गई है या आपके पापा को आपके दादा द्वारा कोई जमीन दी गई है, तो उस जमीन को हम पैतृक संपत्ति के नाम से जानेंगे यानी विरासत में मिली जमीन पैतृक संपत्ति होती है, और पैतृक संपत्ति पर किसी भी व्यक्ति का अधिकार नहीं होता कि वह उसे बेच दें। पैतृक संपत्ति आने वाले बच्चों को दी जाती है।

अगर मान लीजिए आपके बाप दादा की प्रॉपर्टी पैतृक संपत्ति है, तो उस पर उनके बच्चों का समान अधिकार होगा। यानी कि अगर किसी के दो या दो से अधिक बच्चे हैं, तो जो पैतृक संपत्ति को उन बच्चों में समान हिस्सा कर के बांट दी जाती है। अगर कोई अपने कोई बच्चा अकेला है, तो उसको किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होती वह पूरी संपत्ति उस अकेले बच्चे को दे दी जाती है। तो इस प्रकार से बाप दादा की पैतृक संपत्ति पर सभी बच्चों का समान अधिकार होता है।

पिता की जमीन को अपने नाम कैसे करें

जमीन खरीदने से पहले क्या करना चाहिए

जमीन रजिस्ट्री की फीस क्या है

जमीन रजिस्ट्री करने में कितना पैसा लगता है

सामान्य प्रश्न FAQs

अगर आपके मन में बाप दादा की प्रॉपर्टी में किसका कितना अधिकार? से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो इस पॉइंट को पढ़ने के बाद आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिलने वाले हैं। क्योंकि इस पॉइंट के अंदर हम कुछ ऐसे चुनिंदा सवालों पर चर्चा करेंगे जो कि लगभग हर एक व्यक्ति द्वारा पूछे जाते हैं या हर एक व्यक्ति के मन में होते हैं। तो इस पॉइंट को पढ़ने के बाद आपको आपके सभी सवालों के जवाब जरूर मिल जाएंगे।

दादा की संपत्ति पर पोते का कितना अधिकार होता है ?

दोस्तों अगर आप के दादाजी ने अपने खुद के पैसों से कोई जमीन खरीदी है या कोई प्रॉपर्टी खरीदी है तो उस पर पोते का कोई भी अधिकारी नहीं होता। पोता किसी भी प्रकार से दवा नहीं कर सकता कि वह जमीन उसकी है। क्योंकि पैतृक संपत्ति ही एक ऐसी संपत्ति है, जिस पर पोते का अधिकार होता है। लेकिन खुद के द्वारा खरीदी गई संपत्ति दादा किसी भी व्यक्ति को दे सकता है। 

दादा की संपत्ति का दावा कौन कर सकता है ?

दादा की संपत्ति पर कोई भी दावा नहीं कर सकता। अगर दादा के खुद के पैसों द्वारा ली गई कोई संपत्ति है तो दादा द्वारा बनाई गई वसीयत के अनुसार उस संपत्ति को दी जाती हैं। लेकिन अगर दादा वसीयत बनाए बगैर ही चल बसे हैं, तो उनकी संपत्ति की प्राथमिकता उनकी पत्नी और उनके बच्चों को दी जाती है। 

क्या मेरे दादा की संपत्ति पैतृक संपत्ति है ?

जो संपत्ति आपको आपके पिता और दादा, परदादा द्वारा विरासत में मिलती है। उस संपत्ति को ही पैतृक संपत्ति कहते हैं। यानी कि आपके दादा की संपत्ति आपके लिए पैतृक संपत्ति ही होती है।

सारांश Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि बाप दादा की प्रॉपर्टी पर किसका कितना अधिकार ? इस टॉपिक के ऊपर चर्चा करने का सबसे मुख्य कारण यह भी था कि आज के समय में प्रॉपर्टी को लेकर काफी ज्यादा विवाद हो रहे हैं। लोगों को प्रोपटी के बंटवारे के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है कि किसके हिस्से में कितनी जमीन आती हैक्ष। अगर वे लोग आज के इस आर्टिकल को पढ़ेंगे तो उन्हें इसके बारे में काफी ज्यादा जानकारी मिलेगी और उससे उनके घर के झगड़ों का जरूर समाधान होगा।

तो इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें, जिनके परिवार में प्रॉपर्टी को लेकर विवाद चल रहे हैं और अगर आपको आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेंगे। भू अभिलेख से सम्बंधित नई – नई जानकारी पाने के लिए गूगल सर्च बॉक्स में सर्च करें bhulekhbhunaksha.in धन्यवाद !

शेयर करें :

1 thought on “बाप दादा की प्रॉपर्टी में किसका कितना अधिकार”

  1. Mere dadaji ke naam se ek ekad 70 decimal ka rasid cut raha hai jiska khata sankhya 798799 hai aur mere chhote dada ka ladka usko jabran dakhal Kiya hai ismein sar Mera help kiya jaaye

    Reply

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें