Bhulekh BhuNaksha » जमीन रजिस्ट्री » जमीन खरीदने से पहले क्या करना चाहिए

जमीन खरीदने से पहले क्या करना चाहिए

जमीन खरीदने से पहले क्या करना चाहिए jameen kharidne se pahle kya karna chahie : आज के समय में हर एक व्यक्ति का सपना होता है कि वह अपना खुद का मकान बनाए और मकान बनाने के लिए जमीन खरीदना बहुत ही जरूरी है। इसी कारण से आज की नई युवा पीढ़ी जमीन खरीदने की तरह ज्यादा ध्यान देती है ताकि आने वाले समय में वह एक अपना सपनों का घर बना सके।

अगर आप भी अपना खुद का घर बनाना चाहते हैं और घर बनाने के लिए जमीन खरीदना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं। क्योंकि कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कि जमीन खरीदते वक्त किसी भी प्रकार का ध्यान नहीं रखते। लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है। जमीन खरीदने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो इसी कारण से आज के इस आर्टिकल में हम जानेगें की जमीन खरीदने से पहले क्या करना चाहिए?

जमीन खरीदने से पहले क्या करना चाहिए ?

अगर आप कहीं पर जमीन लेने की सोच रहे है और आपके मन में बार-बार यही सवाल आ रहा है कि कहीं हम से कुछ मिस तो नहीं हो रहा। यानी कि आप लोग कहीं पर कुछ गलती तो नहीं कर रहे। इसी बात की जांच करने के लिए आज का यह पॉइंट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि इस पॉइंट के अंदर हम उन सभी मुख्य बातों पर चर्चा करेंगे जो कि आपको जमीन खरीदने से पहले ध्यान में रखनी चाहिए।

  • अगर आप कहीं पर जमीन खरीद रहे हैं तो सबसे पहले आप उनसे एनओसी सर्टिफिकेट जरूर मांगे। अगर वे आपको एनओसी सर्टिफिकेट देने से मना कर देते हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि उस जमीन में किसी प्रकार की दिक्कत है। उसी कारण से भी आप को एनओसी सर्टिफिकेट नहीं दे रहे। इसलिए आपको उस जमीन को नहीं खरीदना है। 
  • अगर आप नयी जमीन खरीदने की सोच रहें है और या कहीं पर जमीन खरीदने के लिए जाते हैं तो उनसे शेयर सर्टिफिकेट जरूर मांगे। ताकि इससे यह पता लग जाए कि बेचने वाला व्यक्ति एक है या एक से ज्यादा अगर उसके पास शेयर सर्टिफिकेट होगा तो बेचने वाले सभी व्यक्तियों के नाम आपको पता चल जाएंगे। जिससे कि आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।
  • आपमें से काफी लोगों को पता होगा कि अगर किसी व्यक्ति को पैसे की जरूरत होती है तो वह अपनी जमीन को गिरवी रख कर उस पर बैंक से लोन ले सकता है। तो जमीन खरीदने की स्थिति में आप को इस बात का सबसे पहले ध्यान रखना है कि आप जो जमीन खरीद रहे हैं कहीं वह जमीन गिरवी तो नहीं है या उस जमीन पर लोन तो नहीं लिया है। क्योंकि अगर उस जमीन पर लोन लिया हुआ है तो बैंक उसी व्यक्ति से अपने लोन की रकम वसूली करेगा जिसके पास जमीन होगी।
  • किसी भी व्यक्ति से जमीन खरीदने से पहले जमीन के ओरिजिनल डॉक्यूमेंट चेक करना सबसे जरूरी बात होती है। क्योंकि अगर आप जमीन के ओरिजिनल डॉक्यूमेंट चेक नहीं करेंगे तो वह व्यक्ति कोई भी डुप्लीकेट डॉक्यूमेंट दिखाकर आपको किसी अन्य व्यक्ति की जमीन भी बेच सकता है। तो इस बात का आप विशेष तौर पर ध्यान रखें कि आपको जो भी जमीन खरीदनी है उसके ओरिजिनल डॉक्यूमेंट जरूर चेक करें।
  • जब भी आप नयी जमीन खरीदे तो उस वक्त आप अपने वकील से जरूर संपर्क करें, ताकि जमीन के ओरिजिनल डॉक्यूमेंट की पहचान अच्छे से हो सके। क्योंकि आज के समय में इतने ज्यादा फ्रॉड चल रहे हैं जिसमें कि लोग बिल्कुल ओरिजिनल डॉक्यूमेंट के जैसे डुप्लीकेट डॉक्यूमेंट बना लेते हैं। लेकिन अगर आपके साथ कोई अच्छा वकील होगा तो वह उसे वहीं पर पहचान लेगा कि डॉक्यूमेंट ओरिजिनल है या डुप्लीकेट।
  • जमीन खरीदने से पहले रजिस्ट्रार ऑफिस में जाकर है उस जमीन की पूरी जानकारी हासिल जरूर करें। क्योंकि रजिस्टर ऑफिस के अंदर आपको उस जमीन की पूरी जानकारी मिल जाएगी।
  • जब भी आप कहीं पर नयी जमीन खरीदते हैं तो खरीदते वक्त जमीन का नाप जरुर चेक कर ले, और नाप  चेक करने के लिए आप किसी पुराने व्यक्ति का सहारा ले सकते हैं। जो कि आप की जमीन का सही नाप आपको बता सकता है, और जमीन का नाप का पता होना सबसे महत्वपूर्ण चीज है। क्योंकि बेचने वाला व्यक्ति कई बार आपको गलत नाप भी बता देता है। 

जमीन खरीदने से पहले क्या देखना चाहिए ?

जमीन खरीदने से पहले देखना चाहिए कि जमीन कानूनी रूप से सही है या नहीं। जमीन जो बेच रहा है, वह उसका वास्तविक मालिक है या नहीं। उस जमीन पर कोई लोन तो नहीं लिया गया है। जमीन बंधक तो नहीं है ? जमीन पर कोई विवाद तो नहीं चल रहा है।

जमीन खरीदने से पहले देखना चाहिए कि जमीन का सभी रिकॉर्ड जैसे – नक्शा खसरा खतौनी जमाबंदी सब सही है। इसके साथ ही रिकॉर्ड में जो जमीन का नाप है, वह वास्तविक में उतना ही है। आप घर बैठे भी किसी भी जमीन की जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकते है।

जमीन के बारे में ऑनलाइन जानकारी कैसे चेक करें ?

आज सभी राज्यों का भू अभिलेख विवरण ऑनलाइन हो चुका है। जिससे अब कोई भी व्यक्ति किसी भी जमीन को घर बैठे चेक कर सकता है। जैसे – जमीन बंधक तो नहीं है, जमीन किसके नाम है, जमीन पर लोन तो नहीं है। ये सभी विवरण आप घर बैठे ऑनलाइन खुद के मोबाइल फोन से भी चेक कर सकते है।

ऑनलाइन जमीन चेक करने की जानकारी हमने पिछले पोस्ट में बताया है। आप उन सभी पोस्ट को एक बार जरूर पढ़िए। क्योंकि पोस्ट में आपको जमीन की जानकारी निकालने का बहुत सरल तरीका बताया गया है। सभी पोस्ट की लिस्ट हम यहाँ नीचे दे रहे है –

जमीन पर लोन है या नहीं कैसे पता करें

बंधक जमीन कैसे देखें घर बैठे ऑनलाइन

जमीन कैसे चेक की जाती है ऑनलाइन

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें

जमीन की रजिस्ट्री कैसे कराएं

सामान्य प्रश्न FAQs

अगर आपके मन में जमीन खरीदने से पहले क्या करना चाहिए? से रिलेटेड कोई भी प्रश्न है तो इस पॉइंट के अंदर आपको आपके सभी प्रश्नों के उत्तर दिए जाएंगे। क्योंकि इस पॉइंट के अंदर हमने कुछ ऐसे मुख्य प्रश्नों के ऊपर चर्चा की है, जो कि लगभग हर एक व्यक्ति के मन में होते हैं और हर एक व्यक्ति द्वारा पूछे जाते हैं।

क्या मैं बिना टाइटल के जमीन खरीद सकता हूं?

जी हां दोस्तों आप बिना टाइटल के जमीन खरीद सकते हैं लेकिन इससे आपको काफी बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। जैसे कि बहुत बार ऐसा होता है कि कोई ऐसा व्यक्ति होता है जो कि कानूनी रूप से उस जमीन का मालिक नहीं होता। लेकिन वह फिर भी आपको उस जमीन को फ्रॉड करके बेच देता है, लेकिन अगर आप टाइटल चेक करते हैं तो आप इस फ्रोड से बच सकते हैं।

क्या खाली जमीन एक अच्छा निवेश है?

जी नहीं दोस्तों अगर आप कहीं पर खाली जमीन खरीदते हैं तो इससे आपको किसी प्रकार का फायदा नहीं होता और जो भी आप इसमें पैसे लगाते हैं उससे आपके पैसे एक तरीके से डूब जाते हैं। क्योंकि अगर आप खाली जमीन खरीदते हैं तो इससे आपको किसी भी प्रकार की आय देखने को नहीं मिलती।

जमीन खरीदने में कितना समय लगता है?

किसी भी व्यक्ति को एक नॉर्मल जमीन खरीदने में उसके लेनदेन के साथ 3 से 4 महीने लग जाते हैं। 3 से 4 महीने के अंदर उसकी पूरी प्रोसेस खत्म होती है, और उसके बाद वह जमीन उसकी होती है। 

सारांश Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि जमीन खरीदने से पहले क्या करना चाहिए? क्योंकि आज के समय में भी कुछ लोग ऐसे हैं जो जमीन खरीदते वक्त काफी गलतियां करते हैं और जमीन खरीदने के बाद में उस बात का पछतावा उन्हें होता है। तो अगर आप जमीन खरीदने की सोच रहे हैं तो इस आर्टिकल को अच्छे से जरूर पढ़ें और इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें जो जमीन लेने की सोच रहे हैं।

ताकि वह कोई ऐसी गलती ना करें जिससे कि उन्हें आने वाले समय में पछतावा करना पड़े। अगर आपको आर्टिकल में दी हुई जानकारी में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब आपको जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे। भू अभिलेख से सम्बंधित नई – नई जानकारी पाने के लिए गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – bhulekhbhunaksha.in धन्यवाद !

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, इस वेबसाइट पर आपको ऑनलाइन भूअभिलेख भू नक्शा खसरा खतौनी जमाबंदी नकल शजरा रिपोर्ट निकालने की जानकारी मिलेगा। आप घर बैठे अपने मोबाइल से जमीन से सम्बंधित रिकॉर्ड चेक और डाउनलोड कर सकेंगे।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें