मुख्यपृष्ठ » भू अभिलेख » राजस्थान की जमाबंदी कैसे देखे ऑनलाइन

राजस्थान की जमाबंदी कैसे देखे ऑनलाइन

राजस्थान की जमाबंदी कैसे देखे rajasthan ki jamabandi nakal: राजस्थान की राजस्व विभाग ने जमाबंदी देखने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध है। इसके लिए ऑफिसियल वेब पोर्टल बनाया गया है जहाँ कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा अपने जमीन का जमाबंदी नकल देख सकें। लेकिन अधिकांश लोगों को ऑनलाइन जमाबंदी देखना नहीं आता। इसलिए इस महत्वपूर्ण सुविधा का लाभ नहीं पाते है।

राजस्थान जमाबंदी देखना हो तो इसके लिए आपको निर्धारित ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करना होगा। नीचे हमने इसकी सम्पूर्ण जानकारी स्टेप by स्टेप बता रहे है। आप सबसे पहले ध्यान से इन सभी स्टेप को पढ़िए। उसके बाद जैसे हमने प्रक्रिया बताया है ठीक आप भी करते जाइये। तो चलिए अब जानते है कि ऑनलाइन राजस्थान की जमाबंदी कैसे देखे ?

राजस्थान की जमाबंदी नकल कैसे देखे ?

स्टेप-1 जमाबंदी नकल की वेबसाइट में जाइये

राजस्थान की जमाबंदी देखने के लिए सबसे पहले हमें जमाबंदी नकल देखने की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना है। इसके लिए गूगल सर्च बॉक्स में apnakhata.raj.nic.in टाइप करके एंटर करें। या आपकी सुविधा के लिए इस वेब पोर्टल का डायरेक्ट लिंक भी यहाँ दे रहे है। इसके द्वारा सीधे जमाबंदी वेबसाइट में जा सकेंगे – यहाँ क्लिक करें

स्टेप-2 मैप में अपने जिला का नाम चुनें

राजस्थान अपना खाता की वेबसाइट खुल जाने के बाद स्क्रीन पर आपको मैप दिखाई देगा। इस मैप में सभी जिलों का नाम रहेगा। आपको यहाँ अपने जिला का नाम सेलेक्ट करना है।

rajasthan-ki-jamabandi-nakal

स्टेप-3 मैप में अपने तहसील का नाम चुनें

अपने जिला का नाम सेलेक्ट करने के बाद फिर एक मैप खुलेगा। इसमें उस जिले के अंतर्गत आने वाले सभी तहसील का नाम दिखाई देगा। यहाँ भी आपको अपने तहसील का नाम सेलेक्ट करना है।

rajasthan-ki-jamabandi-nakal

स्टेप-4 अपने गाँव का नाम चुनें

तहसील सेलेक्ट करने के बाद उसके अंतर्गत आने वाले सभी गाँव की लिस्ट खुलेगा। इसमें आपको अपने गांव का नाम को खोजना है। आपका गांव का नाम मिल जाने पर उसे सेलेक्ट कीजिये।

rajasthan-ki-jamabandi-nakal

स्टेप-5 जमाबंदी की प्रतिलिपि विकल्प को चुनें

अब स्क्रीन पर आपको जमाबंदी देखने का विकल्प मिलेगा। यहाँ सबसे पहले जमाबंदी की प्रतिलिपि विकल्प को चुनें। इसके बाद खाता से विकल्प को सेलेक्ट करें। फिर लिस्ट में से अपने जमीन का खाता संख्या चुनें और फिर चयन करें बटन को सेलेक्ट करें। जैसे – नीचे स्क्रीनशॉट में हमने बताया है।

rajasthan-ki-jamabandi-nakal

स्टेप-6 राजस्थान की जमाबंदी देखे

जैसे ही आप अपने जमीन का खाता संख्या सेलेक्ट करेंगे, स्क्रीन पर जमाबंदी की सूचना खुल जायेगा। यहाँ आप खाता संख्या, खसरा संख्या, रकबा आदि जमाबंदी विवरण देख सकते है। साथ ही सबसे नीचे काश्तकार का नाम भी चेक कर सकते है।

rajasthan-ki-jamabandi-nakal

स्टेप-7 ई-हस्ताक्षरित अधिकृत नकल प्राप्त करें

जमाबंदी देखने के बाद आप चाहे तो ई-हस्ताक्षरित अधिकृत नकल भी प्राप्त कर सकते है। लेकिन इसके लिए 10 रूपये प्रति पृष्ठ की दर से राजस्व विभाग के पास शुल्क जमा करना होगा। अगर आप सिर्फ सूचना पाने के उद्देश्य से जमाबंदी नकल निकालना चाहते है तो नकल सूचनार्थ विकल्प को चुनें।

rajasthan-ki-jamabandi-nakal

सारांश -:

राजस्थान की जमाबंदी देखने के लिए सबसे पहले apnakhata.raj.nic.in वेब पोर्टल को ओपन करना है। इसके बाद अपने जिले का नाम, तहसील का नाम एवं गांव का नाम सेलेक्ट करना है। फिर जमाबंदी की प्रतिलिपि विकल्प को सेलेक्ट करके खाता से ऑप्शन को चुनना है। इसके बाद लिस्ट में अपना खाता नंबर सेलेक्ट करके चयन करना है। जैसे – खाता नंबर चुनेंगे, जमाबंदी विवरण स्क्रीन में खुल जायेगा।

इसे पढ़ें – राजस्थान जमीन का नक्शा कैसे देखे घर बैठे

राजस्थान की जमाबंदी कैसे देखे, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप बहुत आसान तरीके से यहाँ बताया गया है। अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा अपने जमीन का जमाबंदी नकल निकाल सकता है। अगर इसमें आपको किसी तरह की कोई परेशानी आये या जमाबंदी से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

राजस्थान में जमाबंदी कैसे देखे इसकी जानकारी सभी राजस्थान के निवासियों के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए इस जानकारी को उन्हें व्हाट्सएप्प एवं फेसबुक पर शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर भू अभिलेख से सम्बंधित ऐसे ही उपयोगी जानकारी प्रदान किया जाता है। अगर आप नई – नई जानकारी सबसे पहले पाना चाहते हो तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – bhulekhbhunaksha.in धन्यवाद !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें