Bhulekh BhuNaksha » जमीन देखें » राजस्थान में अपनी जमीन कैसे देखें 2023

राजस्थान में अपनी जमीन कैसे देखें 2023

राजस्थान में अपनी जमीन कैसे देखें 2023 rajasthan me apni jamin kaise dekhe : जब हमें अपने जमीन का रिकॉर्ड देखना होता है, तब हम राजस्व मंडल कार्यालय में जाकर आवेदन करते है। तब जाकर हमें जमाबंदी नकल या नामांतरण की प्रतिलिपि मिलती है। लेकिन अब आपको कही जाने की जरुरत नहीं है। आप घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल के द्वारा खाता नंबर, खसरा नंबर या नाम से अपनी जमीन देख सकते है।

राजस्व मंडल राजस्थान सरकार ने जमीन रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध कराया है। लेकिन अधिकांश लोगों को अभी तक इसके बारे में नहीं मालूम है कि ऑनलाइन अपना जमीन कैसे देखते है। इसलिए यहाँ हम स्टेप by स्टेप बहुत सरल तरीके से बता रहे है कि राजस्थान में अपनी जमीन कैसे देखें ? तो चलिए शुरू करते है।

संक्षिप्त जानकारी –

राजस्थान में अपनी जमीन देखने के लिए राजस्व मण्डल की आधिकारिक वेबसाइट apnakhata.raj.nic.in में जाना है। इसके बाद मैप में अपने जिला का नाम, तहसील का नाम सेलेक्ट करना है। फिर लिस्ट में अपने गांव का नाम चुनें। अब जमीन देखने के विकल्प में खसरा से विकल्प को चुनें। फिर अपने जमीन का खसरा नंबर सेलेक्ट करके सबमिट कर दें। इसके बाद आपके जमीन का विवरण स्क्रीन में खुल जायेगा। आप खाता नंबर या नाम से भी अपनी जमीन देख सकते है।

खाता नंबर, खसरा नंबर या नाम से अपनी जमीन देखने की जानकारी स्क्रीनशॉट के माध्यम से हमने नीचे बताया है। आप इसे ध्यान से पढ़िए –

राजस्थान में अपनी जमीन कैसे देखें ऑनलाइन ?

स्टेप-1 apnakhata.raj.nic.in को खोलें

राजस्थान में अपनी जमीन देखने के लिए राजस्व मंडल राजस्थान सरकार की वेबसाइट में जाना है। इसके लिए गूगल सर्च बॉक्स में apnakhata.raj.nic.in टाइप करके सर्च करें या यहाँ दिए गए डायरेक्ट लिंक को चुनें। इस लिंक के द्वारा आप सीधे ऑफिसियल वेबसाइट में जा सकेंगे – apnakhata

स्टेप-2 अपने जिला का नाम चुनें

राजस्थान राजस्व विभाग की वेबसाइट खुलने के बाद स्क्रीन पर आपको सभी जिलों का मैप दिखाई देगा। इस मैप में अपने जिला का नाम खोजें और उसे सेलेक्ट कीजिये।

rajasthan-apni-jamin-dekhe

स्टेप-3 अपने तहसील का नाम चुनें

जिला का नाम सेलेक्ट करने के बाद तहसील का मैप स्क्रीन में खुलेगा। इसमें आपको अपने तहसील का नाम खोजना है और उसे सेलेक्ट करना है।

rajasthan-apni-jamin-dekhe

स्टेप-4 अपने गांव का नम चुनें

तहसील सेलेक्ट करने के बाद उसके अंतर्गत आने वाले सभी गांव की लिस्ट स्क्रीन में खुल जाएगी। यहाँ अपने गांव का नाम खोजना है और उसे सेलेक्ट करना है।

rajasthan-apni-jamin-dekhe

स्टेप-5 खसरा नंबर से जमीन देखें

अब स्क्रीन पर जमीन देखने का अलग – अलग विकल्प दिखाई देगा। यहाँ खसरा नंबर से विकल्प को चुनें। फिर लिस्ट में अपने जमीन का खसरा नंबर चुनें। फिर चयन करें के विकल्प को सेलेक्ट कीजिये। जैसे स्क्रीनशॉट में हमने बताया है।

rajasthan-apni-jamin-dekhe

अब आपके जमीन की जानकारी स्क्रीन में खुल जाएगी। यहाँ काश्तकार की सूचना दिखाई देगा। यहाँ पर खसरा मैप सहित नकल देख सकते है।

स्टेप-6 खाता नंबर से जमीन देखें

खसरा नंबर के अलावा आप खाता नंबर से भी अपनी जमीन देख सकते है। इसके लिए विकल्प में खाता से विकल्प को चुनें। इसके बाद लिस्ट में खाता नंबर को चुनें। फिर चयन करें के विकल्प को सेलेक्ट कीजिये।

rajasthan-apni-jamin-dekhe

अब नीचे काश्तकार की सभी जमीन की डिटेल्स स्क्रीन में खुल जाएगी। यहाँ खसरा की सूचना और अन्य विवरण दिखाई देगा। यहाँ भी आप खसरा मैप सही नकल चेक कर सकते है।

जमीन का नक्शा कैसे देखें ऑनलाइन

सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं

जमाबंदी नकल कैसे निकाले ऑनलाइन

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें

जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें ऑनलाइन

सामान्य प्रश्न (FAQ)

नाम से जमीन कैसे देखें राजस्थान ?

राजस्थान में नाम से जमीन देखने के लिए राजस्व विभाग की वेबसाइट apnakhata.raj.nic.in को ओपन कीजिये। इसके बाद अपने जिला का नाम, तहसील का नाम और गांव का नाम चुनें। फिर जमीन देखने के लिए विकल्प में नाम से विकल्प को चुनें। फिर अपना नाम सर्च करके नाम से जमीन देख सकते है।

राजस्थान में जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें ?

राजस्थान में जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने के लिए apnakhata.raj.nic.in वेबसाइट में जाइये। इसके बाद अपने जिला का नाम और तहसील का नाम चुनें। अब जमाबंदी वर्ष में गत को सेलेक्ट कीजिये। फिर अपना गांव का नाम चुनें। अब खाता, खसरा नंबर या नाम से जमीन का पुराना रिकॉर्ड देख सकते है। यदि ऑनलाइन आपको पुराना रिकॉर्ड नहीं मिले तब राजस्व मंडल कार्यालय में जाकर पुराना रिकॉर्ड चेक कर सकते है।

पुरानी नकल कैसे निकाले राजस्थान ?

राजस्थान पुरानी नकल निकालने के लिए अपना खाता की वेबसाइट खोलें। इसके बाद मैप में अपने जिला और तहसील का नाम चुनें। फिर जमाबंदी वर्ष में गत विकल्प को चुनें। अब अपने गांव का नाम सेलेक्ट कीजिये। फिर अपने नाम से या खाता नंबर से या खसरा नंबर से पुरानी नकल निकाल सकते है।

मैं राजस्थान में अपना भूमि पंजीकरण ऑनलाइन कैसे देख सकता हूं ?

राजस्थान में अपना भूमि पंजीकरण ऑनलाइन देखने के लिए apnakhata.raj.nic.in वेबसाइट में जाना होगा। फिर अपने जिला, तहसील और गांव का नाम सेलेक्ट करना होगा। फिर अपने नाम के द्वारा, खाता नंबर से, खसरा नंबर से या GRN से भूमि पंजीकरण ऑनलाइन देख सकते है।

राजस्थान में अपनी जमीन कैसे देखें, इसकी स्टेप by स्टेप पूरी जानकारी स्क्रीनशॉट के माध्यम से हमने नीचे बताया है। अब राजस्थान के कोई भी निवासी बहुत आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से अपनी जमीन देख पायेगा। अगर जमीन देखने में आपको कोई परेशानी आये या जमाबंदी रिकॉर्ड से सम्बंधित कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

खाता, खसरा या नाम से राजस्थान जमीन देखने की जानकारी सभी राजस्थान के निवासियों के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए इस जानकारी को उन्हें व्हाट्सएप्प ग्रुप में शेयर जरूर कीजिये। इस वेबसाइट पर हम ऑनलाइन जमीन रिकॉर्ड देखने की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करते है। अगर आप ऐसे ही नई – नई जानकारी सबसे पहले पाना चाहते हो तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये bhulekhbhunaksha.in धन्यवाद !

शेयर करें :

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें