Bhulekh BhuNaksha » जमीन रजिस्ट्री » प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन में कितना समय लगता है

प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन में कितना समय लगता है

प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन में कितना समय लगता है property registration me kitna time lagta hai : जब भी हम कोई नया घर बनवाते हैं या खरीदते हैं तो सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है उसकी रजिस्ट्री करवाना। ताकि भविष्य में हमें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

अगर आपने कोई नया घर बनाया है या कोई नया घर खरीदा है और उसकी रजिस्ट्री अपने नाम पर नहीं कराई है तो आगे चलकर आपको दुविधा का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि आज के जमाने में ऐसे बहुत से लोग हैं जो लोगों को बेवकूफ बनाकर प्रॉपर्टी हथियाने के चक्कर में रहते हैं। ऐसे में नए घर खरीदते समय ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती है।

क्या आपने भी कोई नया घर लिया है? यदि हां तो आपको उसकी रजिस्ट्री फौरन करानी चाहिए। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया क्या है? और प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन में कितना वक्त लगता है तो आप बिल्कुल सही जगह पहुंच चुके हैं क्योंकि यहां हम इसकी संपूर्ण जानकारी आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता क्यों होती है।

property-registration-me-kitna-time-lagta-hai

प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन में कितना समय लगता है ?

प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन करने की जो प्रक्रिया है, वह काफी लंबी होती है। इसलिए आपको इसमें थोड़ा वक्त लग सकता है। यहां विभिन्न तरह के डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करवाना होता है। जिसके बाद आपकी प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन हो सकता है। अगर आपके सारे दस्तावेज सही है और आपने हर एक प्रक्रिया को पार कर लिया है, तो लगभग 30 दिनों में आपकी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री हो जाएगी।

आइये जानते है कि इसके लिए आवश्यक दस्तावेज़ क्या है –

प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको पहचान पत्र की आवश्यकता होती है। आप अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड या सरकार द्वारा जारी किसी अन्य पहचान पत्र का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति की प्रॉपर्टी का प्रतिनिधित्व करते हुए प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन करा रहा है, तो उसे पावर ऑफ अथॉरिटी दिखानी पड़ती है।

इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण चीज यह है कि आपके पास संबंधित प्रॉपर्टी के सारे दस्तावेज होने चाहिए। इसके बाद ही आपकी प्रॉपर्टी आपके नाम पर रजिस्टर हो सकेगी।

प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन में होने वाला खर्च

किसी भी प्रक्रिया के लिए अप्लाई करने से पहले हमारे मन में यह सवाल आता है कि उस प्रक्रिया में कितना पैसा खर्च होगा। चाहे वह प्रक्रिया किसी भी चीज की क्यों ना हो वहीं आकर बात आती है प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन की तो यह सवाल सामान्य तौर पर हर व्यक्ति के मन में होता है।

प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया लंबी होती है, जिसके लिए हर एक चरण मैं थोड़ा वक्त लगता है। लेकिन इसके लिए कितना पैसा खर्च होगा इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को होती है। तो हम आपको बता दें कि इसके अन्तर्गत आपको 5.20 प्रतिशत रजिस्ट्री शुल्क के रूप में देना पड़ता है। 

लेकिन यहाँ कुछ शर्ते भी निर्धारित की गई है। जैसे कि यदि प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री पुरुषों के नाम पर होती है तो उन्हें 6.25 फीसदी शुल्क देना होता है। जिसमें मुद्रांक शुल्क 5.25 फीसदी और और निगम सीमा कर एक प्रतिशत जोड़ा जाता है।

इससे आप समझ सकते है, कि कलेक्टर गाइड लाइन के अनुसार आपको जमीन की कीमत का 6.25 प्रतिशत रुपये शुल्क के रूप में जमा करना पड़ता है। अब बात आती है जमीन रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया की।

जमीन की रजिस्ट्री कैसे होती है और  जमीन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको किन प्रक्रिया से गुजरना होगा, इसके लिए ये पोस्ट को जरूर पढ़ें – जमीन की रजिस्ट्री कैसे कराएं ? खेत, प्लाट या घर की रजिस्ट्री कैसे होती है

सामान्य प्रश्न FAQs

अगर आपके मन में प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन में कितना वक्त लगता है, से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो इस पॉइंट को पढ़ने के बाद आपको अपने सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे। क्योंकि इस पॉइंट के अंदर हम कुछ ऐसे महत्वपूर्ण प्रश्नों पर चर्चा करेंगे जो कि लगभग सभी लोगों के मन में होते हैं और सभी लोगों को उनके बारे में जानने की इच्छा होती है।

प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन करने में कितना टाइम लग सकता है ?

प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन करने की जो प्रक्रिया है वह काफी लंबी होती है। इसलिए आपको इसमें थोड़ा वक्त लग सकता है। यहां विभिन्न तरह के डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करवाना होता है, जिसके बाद आपकी प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन हो सकता है। अगर आपके सारे दस्तावेज सही है और आपने हर एक प्रक्रिया को पार कर लिया है तो लगभग 30 दिनों में आपकी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री हो जाएगी।

प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन करने के लिए क्या शुल्क अदा करना पड़ता है ?

जी हां, इसके अन्तर्गत आपको 5.20 प्रतिशत रजिस्ट्री शुल्क के रूप में देना पड़ता है। यदि प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री पुरुषों के नाम पर होती है, तो उन्हें 6.25 फीसदी शुल्क देना होता है, जिसमें मुद्रांक शुल्क 5.25 फीसदी और और निगम सीमा कर एक प्रतिशत जोड़ा जाता है।

प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन में किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है ?

प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड या अन्य किसी पहचान पत्र के साथ संबंधित प्रॉपर्टी के समस्त दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

पुश्तैनी जमीन का बंटवारा कैसे करें

बाप दादा की प्रॉपर्टी में किसका कितना अधिकार

पिता की जमीन को अपने नाम कैसे करें

जमीन खरीदने से पहले क्या करना चाहिए

नामांतरण कैसे चेक करे ऑनलाइन

सारांश Conclusion

तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको आज के इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छे से समझ आ गई होगी, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हमने प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन से रिलेटेड हर एक जानकारी आपको अच्छे से देने की कोशिश की है। इस आर्टिकल में हमने जाना कि प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन में कितना वक्त लगता है। अगर आपको इस टॉपिक के बारे में जानकार अच्छा महसूस हुआ हो या इससे आपको कुछ फायदा मिला हो तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर जरूर करें।

अगर आपको आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश जरूर करेंगे। भू अभिलेख से सम्बंधित ऐसे ही नई – नई जानकारी पाने के लिए गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – bhulekhbhunaksha.in धन्यवाद !

शेयर करें :

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें