Bhulekh BhuNaksha » जमीन पट्टा » पट्टा नवीनीकरण की प्रक्रिया क्या है देखें

पट्टा नवीनीकरण की प्रक्रिया क्या है देखें

पट्टा नवीनीकरण की प्रक्रिया क्या है देखें patta navinikaran ki prakriya : देश में ऐसे कई परिवार है जो काफी गरीबी में अपनी जिंदगी व्यतीत कर रहे हैं, जिनके पास रहने के लिए अपनी जमीन भी नहीं है और हमारे भारत देश में ऐसे कई गांव और शहर है। जहां पर जमीने खाली पड़ी है जिनका किसी के द्वारा इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसलिए सरकार भी आवश्यक मंद लोगों को पट्टे के तौर पर रहने के लिए तथा खेती करने के लिए जमीन प्रदान करती है।

सरकार के पास जो सरकारी जमीन मौजूद है उस पर सरकार पात्र लोगों को पट्टे के तौर पर जमीन देती है ताकि लोग उस पर रह सके और अपना गुजर-बसर कर सकें।

अगर आपको भी कोई जमीन पट्टे के तौर पर मिली है और आप उसका नवीनीकरण करवाना चाहते हैं परंतु आपको नवीनीकरण की प्रक्रिया नहीं पता है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए सहायक होगा। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि “पट्टा नवीनीकरण की प्रक्रिया क्या है”। अंग्रेजी भाषा में इसे पट्टा रिनुअल प्रोसेस भी कहते हैं।

patta-navinikaran-ki-prakriya

पट्टा नवीनीकरण क्या है ?

अगर आप किसी ऐसे गांव में रहते हैं जहां के ग्राम प्रधान को पट्टा देने का अधिकार प्राप्त है तो आप उनसे मिल कर के भी पट्टा नवीनीकरण की प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

अथवा आप चाहे तो अपने गांव अथवा इलाके के अंतर्गत आने वाली तहसील अथवा ब्लॉक में जा सकते हैं और वहां के अधिकारियों से पट्टा नवीनीकरण की प्रक्रिया क्या है, के बारे में जान सकते हैं।

क्योंकि पट्टा नवीनीकरण की प्रक्रिया के बारे में आपको सही प्रकार से ग्राम प्रधान अथवा ब्लॉक/तहसील के कर्मचारी ही बता सकेंगे, साथ ही वही आपके पट्टा नवीनीकरण की प्रक्रिया को पूर्ण भी कर सकते हैं।

पट्टा नवीनीकरण करवाने हेतु आवश्यक दस्तावेज

जब किसी भी व्यक्ति के द्वारा पट्टा नवीनीकरण की प्रक्रिया को प्रारंभ किया जाता है तब उसे कुछ आवश्यक दस्तावेज को भी जमा करने की आवश्यकता होती है।

हालांकि उसे ओरिजिनल नहीं बल्कि दस्तावेजों की फोटोकॉपी को जमा करना होता है, क्योंकि उसी के आधार पर पट्टे का नवीनीकरण किया जाता है। नीचे कुछ उन्हीं महत्वपूर्ण दस्तावेज की लिस्ट दी गई है जो पट्टा नवीनीकरण की प्रक्रिया में आपके काम आते हैं।

  • निवास प्रमाण पत्र।
  • मकान का फोटो।
  • पटवारी रिपोर्ट।
  • सहमति प्रमाण पत्र (परिवार के सभी सदस्य)
  • पुराने मकान के प्रमाण स्वरुप दो मौतबिरान के गवाह पत्र।

पट्टा नवीनीकरण की प्रक्रिया क्या है ?

अगर आप पट्टे का नवीनीकरण करवाना चाहते हैं परंतु आपको पट्टा नवीनीकरण की प्रक्रिया नहीं पता है तो पट्टा नवीनीकरण की प्रक्रिया नीचे हमने आपके सामने आसान भाषा में प्रस्तुत की हुई है।

1. आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करें

पट्टा नवीनीकरण एक कानूनी प्रक्रिया होती है और इसीलिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज को इकट्ठा करने की आवश्यकता होती है।

अगर आपको पट्टा नवीनीकरण करवाना है तो इसके लिए आपके पास अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी होनी चाहिए, साथ ही पासपोर्ट साइज के दो रंगीन फोटोग्राफ भी होने चाहिए।

इसके अलावा स्टांप शुल्क और शपथ पत्र भी होना चाहिए, साथ ही जिस व्यक्ति के नाम पर पट्टा है अगर उस व्यक्ति की मौत हो गई है तो व्यक्ति को उस व्यक्ति का डेट सर्टिफिकेट अर्थात मृत्यु प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।

इसके साथ ही दो या फिर 2 से ज्यादा बेटा-बेटी संतान के तौर पर है तो परिवार को अपनी परमिशन स्टांप पेपर पर लिखित तौर पर देनी होती है।

2. लिखित एप्लीकेशन फॉर्म भरे

पट्टे का नवीनीकरण करवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करने के पश्चात बारी आती है पट्टे का नवीनीकरण हेतु एप्लीकेशन फॉर्म लिखने की, जिसे आपको अपने हाथों से लिखना होता है।

आपको नवीनीकरण के फार्म में यह बताना होता है कि आप अपनी जमीन के पट्टे का नवीनीकरण कराना चाहते हैं और इसके लिए आप अधिकारी से यह प्रार्थना कर रहे हैं कि वह जल्द से जल्द उनके पट्टे का नवीनीकरण कर दें।

आपको पट्टा नवीनीकरण एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर तारीख भी लिखनी होती है साथ ही वार भी लिखना होता है। इसके अलावा जिस अधिकारी को आप एप्लीकेशन फॉर्म बाद में देंगे उसका नाम लिखना होता है अथवा अपनी तहसील अथवा ब्लॉक का नाम लिखना होता है।

अगर आप किसी ऐसे इलाके में रहते हैं जहां पर आपके गांव के प्रधान को ही पट्टा देने का अधिकार होता है तो आपको प्रधान का नाम पट्टा नवीनीकरण के एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर लिखना होता है।

3. आवश्यक दस्तावेज अटैच करें

पट्टा नवीनीकरण हेतु एप्लीकेशन लिखने के पश्चात आप को साथ में सभी आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को अटैच करने की आवश्यकता होती है।

याद रखें कभी भी आपको अपने ओरिजिनल दस्तावेज को साथ में अटैच नहीं करना है बल्कि आपको अपने सभी वास्तविक दस्तावेज को ही साथ में अटैच करना है क्योंकि पट्टा नवीनीकरण की प्रक्रिया में ओरिजिनल दस्तावेज को जमा करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होती है

4. एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर दें

आवश्यक दस्तावेज को साथ में अटैच करने के बाद आपको तैयार किए गए एप्लीकेशन को ले जा कर के अपने गांव के अंतर्गत आने वाली तहसील अथवा ब्लॉक में संबंधित कर्मचारी के पास जमा कर देना है।

अगर आपके ग्राम के प्रधान को यह अधिकार है कि वह पट्टा दे सके तो आपको ग्राम प्रधान को ले जाकर के आवेदन फॉर्म को जमा कर देना है।

5. वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूर्ण होने दें

आवेदन फॉर्म जमा करने के पश्चात तहसील अथवा ब्लॉक में बैठा हुआ वह अधिकारी आपके सभी आवश्यक दस्तावेज और आवेदन की जांच करेगा जो पट्टे से संबंधित काम करता है।

जांच करने के पश्चात आपके राज्य की खसरा खतौनी वाली वेबसाइट पर आपने जिस पट्टे के नवीनीकरण के लिए आवेदन किया है उस पर आपके नाम और आपकी जानकारियों को अपडेट किया जाएगा।

इस प्रकार से ऊपर दी गई कार्यवाही को करते हुए आप पट्टे का नवीनीकरण करवा सकते हैं। हालांकि हम आपको यह भी बता दें कि कुछ राज्यों में पट्टे का नवीनीकरण करवाने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है।

जिसकी जानकारी आप अपने राज्य की अधिकारिक खसरा खतौनी वेबसाइट अथवा अपने इलाके के अंतर्गत आने वाले तहसील या फिर ब्लॉक से प्राप्त कर सकते हैं।

पट्टा नवीनीकरण एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कैसे करें ?

अधिकतर लोग पट्टा नवीनीकरण करवाने के लिए अपने हाथों से ही लिखित तौर पर एप्लीकेशन लिखते हैं परंतु आप ऑनलाइन पट्टा नवीनीकरण एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो ऐसा आप वास्तव में कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना है।

  • आपको सबसे पहले अपने डिवाइस में गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है।
  • गूगल क्रोम ब्राउजर ओपन करने के बाद आपको ऊपर दिए हुए सर्च बॉक्स पर टैप करना है patta renewal application form लिखना है और सर्च कर देना है।
  • अब सर्च रिजल्ट में आपकी स्क्रीन पर विभिन्न प्रकार की वेबसाइट आएंगी उनमें से किसी भी वेबसाइट पर जाकर के आपको पट्टा रिन्यूअल एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन डाउनलोड कर लेना है।

आप चाहे तो सर्चिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जब सर्च रिजल्ट आ जाए तब ऊपर की साइड में जो इमेज वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर सकते हैं।

ऐसा करने से तुरंत ही आपकी स्क्रीन पर पट्टा रिनुअल एप्लीकेशन फॉर्म आ जाएगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और उसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं तथा अपने इस्तेमाल में ले सकते हैं।

सारांश –

पट्टा नवीनीकरण की प्रक्रिया बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले नवीनीकरण फॉर्म प्राप्त करें। इसके बाद सभी दस्तावेज इकट्ठा करें। अब इसे लेकर राजस्व विभाग के कार्यालय में जाइये और सम्बंधित अधिकारी/कर्मचारी के पास जमा कर दें। तय समय और आवश्यक कार्यवाही के पश्चात आपके जमीन के पट्टे का नवीनीकरण हो जायेगा। इस प्रक्रिया में थोड़ा समय भी लग सकता है।

ऑनलाइन पट्टा कैसे बनाएं

सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं

रजिस्ट्री और पट्टे में क्या अंतर है यहाँ देखें

आबादी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं ऑनलाइन

सामान्य प्रश्न (FAQ)

पट्टे का नवीनीकरण कैसे किया जाता है?

पट्टे का नवीनीकरण करने के लिए सबसे पहले निर्धारित आवेदन फॉर्म को प्राप्त करें। इसके बाद फॉर्म को भरकर और सभी जरुरी डॉक्यूमेंट को राजस्व विभाग में जमा कर दें। फिर आवश्यक कार्यवाही के बाद आपके पट्टे का नवीनीकरण हो जायेगा।

क्या पट्टे की जमीन को बेचा जा सकता है?

नहीं, पट्टे की जमीन को बेचा नहीं जा सकता है। क्योंकि पट्टा उन भूमिहीन जरूरतमंद लोगों को दिया जाता है, जिन्हें आवास या खेती के लिए जमीन की जरूरत है।

किसी जमीन का पट्टा कैसे बनवाते है ?

किसी जमीन का पट्टा बनवाने के लिए निर्धारित आवेदन फॉर्म और सभी जरुरी डॉक्यूमेंट लेकर राजस्व विभाग में जाइये और सम्बंधित अधिकारी के पास जमा करें। आवश्यक कार्यवाही और पात्रता के अनुसार आपको जमीन का पट्टा मिल जायेगा।

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, इस वेबसाइट पर आपको ऑनलाइन भूअभिलेख भू नक्शा खसरा खतौनी जमाबंदी नकल शजरा रिपोर्ट निकालने की जानकारी मिलेगा। आप घर बैठे अपने मोबाइल से जमीन से सम्बंधित रिकॉर्ड चेक और डाउनलोड कर सकेंगे।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें