मुख्यपृष्ठ » भू अभिलेख » नाम से जाने आपके पास कितनी जमीन है

नाम से जाने आपके पास कितनी जमीन है

नाम से जाने आपके पास कितनी जमीन है name se jane kitni jamin hai : बहुत लोगों के साथ ऐसा होता है कि उनके नाम पर बहुत सी जमीन होती है, लेकिन उन्हें खुद ही पता नहीं होता कि उनके पास कितनी जमीन है। दादा परदादा अगर आपके नाम कोई जमीन करके गए है, लेकिन आपको इनके बारे में मालूम ही नहीं है, तो अब घर बैठे ऑनलाइन पता कर सकते है। चलिए हम जानते है की नाम से कैसे जाने कि कितनी जमीन है ?

सभी राज्यों के राजस्व विभाग ने अपना ऑफिसियल भू अभिलेख वेबसाइट उपलब्ध कराया है। यहाँ कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन जमीन की जानकारी प्राप्त कर सकता है। लेकिन अधिकांश लोगों को इस सुविधा की जानकारी नहीं होने के कारण इसका लाभ नहीं ले पाते है। इसलिए यहाँ हम स्टेप by स्टेप बहुत सरल तरीके से बता रहे है, कि नाम से कैसे जाने कि आपके पास कितनी जमीन है ? तो चलिए शुरू करते है।

नाम से जाने आपके पास कितनी जमीन है ?

स्टेप-1 भूलेख वेबसाइट को ओपन करें

नाम से जमीन कितनी है ये जानने के लिए हमें अपने स्टेट की भूलेख वेबसाइट में जाना है। जैसे – उत्तर प्रदेश के लिए यहाँ से upbhulekh.gov.in को ओपन करें। अन्य सभी राज्यों का भूलेख वेबसाइट का लिंक हमने नीचे दे दिया है। जिससे आप आसानी से वेब पोर्टल में जा सकेंगे।

स्टेप-2 जनपद, तहसील एवं ग्राम चुनें

स्टेट की भूलेख वेबसाइट ओपन होने के बाद सबसे पहले अपने जनपद का नाम चुनें। फिर अपने तहसील एवं ग्राम का नाम सेलेक्ट करें। जैसे – स्क्रीनशॉट में हमने बताया है।

name-se-jane-kitni-jamin-hai

स्टेप-3 सर्च बॉक्स में अपना नाम खोजें

इसके बाद सबसे पहले ऊपर खातेदार के नाम द्वारा खोजें विकल्प को चुनें। फिर सर्च बॉक्स में अपने नाम का कुछ अक्षर लिखकर खोजें बटन पर क्लिक करें। स्क्रीनशॉट में पूरी स्टेप को आप देख सकते है।

name-se-jane-kitni-jamin-hai

स्टेप-4 लिस्ट में अपना नाम सेलेक्ट करें

जैसे ही अपने नाम के कुछ अक्षर टाइप करके सर्च करेंगे, उस नाम से सम्बंधित सभी खातेदारों की लिस्ट खुल जाएगी। यहाँ आपको अपना नाम खोजना है। नाम मिल जाने के बाद उसे सेलेक्ट करें और उध्दरण देखें बटन को चुनें।

name-se-jane-kitni-jamin-hai

स्टेप-5 कॅप्टचा कोड वेरीफाई करें

आगे बढ़ने से पहले आपको स्क्रीन पर कॅप्टचा वेरिफिकेशन करने के लिए बोला जायेगा। यहाँ दिए गए कोड को निर्धारित बॉक्स में भरें और Continue बटन को सेलेक्ट करें।

name-se-jane-kitni-jamin-hai

स्टेप-6 जाने आपके पास कितनी जमीन है

जैसे ही कॅप्टचा कोड वेरीफाई होगा, स्क्रीन पर अधिकार अभिलेख की कॉपी खुल जाएगी। यहाँ आप देख सकते है कि आपके पास कितनी जमीन है। इसमें आपको खातेदार का नाम, खसरा क्रमांक एवं क्षेत्रफल का विवरण दिखाई देगा। जैसे – स्क्रीनशॉट में हमने बताया है।

name-se-jane-kitni-jamin-hai

ऊपर हमने एक राज्य उत्तर प्रदेश का नाम से आपके पास कितनी जमीन है ये जानने की प्रक्रिया को बताया है। ठीक इसी तरह अन्य सभी राज्यों का भी स्टेप by स्टेप आसान तरीका बताया है। नीचे टेबल में राज्य का नाम एवं जमीन जानने की लिंक दिया है। आप अपने राज्य का नाम खोजें और उसके सामने दिए गए लिंक को चुनें –

राज्य का नामनाम से जाने जमीन
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Assam (असम)यहाँ क्लिक करें
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Delhi (दिल्ली)यहाँ क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)यहाँ क्लिक करें
Goa (गोवा)
Haryana (हरियाणा)यहाँ क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड)यहाँ क्लिक करें
Kerla (केरल)यहाँ क्लिक करें
Karnataka (कर्नाटक)यहाँ क्लिक करें
Maharashtra (महाराष्ट्र)यहाँ क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Manipur (मणिपुर)यहाँ क्लिक करें
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)यहाँ क्लिक करें
Punjab (पंजाब)यहाँ क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)यहाँ क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)यहाँ क्लिक करें
Telangana (तेलंगाना)यहाँ क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा)यहाँ क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)यहाँ क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)यहाँ क्लिक करें

नाम से जाने आपके पास कितनी जमीन है, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप सरल भाषा में यहाँ बताया गया है। अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल से अपनी जमीन की जानकारी प्राप्त कर पायेगा। अगर इसमें आपको किसी तरह की परेशानी आये या भू अभिलेख से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी रिप्लाई करेंगे।

नाम से जाने कितनी जमीन है, इसकी जानकारी सभी लोगों के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए इस जानकारी को उन्हें व्हाट्सएप्प एवं फेसबुक में शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर भू अभिलेख से सम्बंधित ऐसे ही उपयोगी जानकारी प्रदान किया जाता है। अगर आप ऐसे ही नई – नई जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – bhulekhbhunaksha.in धन्यवाद !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें