Bhulekh BhuNaksha » जमीन रजिस्ट्री » नामांतरण कैसे चेक करे ऑनलाइन

नामांतरण कैसे चेक करे ऑनलाइन

नामांतरण कैसे चेक करे ऑनलाइन namantaran kaise check kare : जैसा कि आप सब लोग जानते हैं आज की नई युवा पीढ़ी अपने खुद के मकान लेने पर ज्यादा फोकस करती है। वे इतनी ज्यादा मेहनत करते हैं, कि जल्दी से जल्दी अपना एक घर बना सके या अपनी एक जमीन खरीद सकें और इसी के बीच सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है। नामांतरण अगर कोई व्यक्ति इस स्टेप को भूल जाता है, तो वह बहुत ही बड़ी गलती करता है।

आप सब लोग जानते हैं कि जब हम किसी जमीन को लेते हैं, तो उस जमीन को पुराने मालिक से अपने नाम पर कराना काफी जरूरी है। इसी प्रक्रिया को हम नामांतरण के नाम से भी जानते हैं और कुछ लोग नामांतरण करा तो लेते हैं। लेकिन फिर भी उनके मन में एक सवाल बार – बार चलता रहता है, कि नामांतरण हुआ या नहीं हुआ।

इसी समस्या को दूर करने के लिए आज हम यह आर्टिकल लेकर आए हैं। इस आर्टिकल के अंदर हम चर्चा करेंगे कि नामांतरण कैसे चेक करें ऑनलाइन ? यानी कि आप अपने घर बैठे हुए ऑनलाइन ही अपनी नामांतरण चेक कर सकते हैं कि हुआ है या फिर नहीं, तो चलिए बढ़ते हैं आज के हमारे इस आर्टिकल की तरफ।

नामांतरण कैसे चेक करे ऑनलाइन ?

तो चलिए दोस्तों बढ़ते हैं, आपके हमारे मुख्य पॉइंट की तरफ की नामांतरण कैसे चेक करें ऑनलाइन ? अगर आपको भी घर बैठे अपना नामांतरण चेक करना है। तो इस पॉइंट के अंदर हम आपको स्टेप बाय स्टेप समझाएंगे कि किस प्रकार से आप अपना नामांतरण घर बैठे ऑनलाइन फोन या फिर कंप्यूटर की मदद से चेक करेंगे।

स्टेप-1 आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

अपना नामांतरण चेक करने के लिए सबसे पहले आपको नामांतरण चेक करने की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में या फिर लैपटॉप में क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेना है। क्रोम ब्राउजर को ओपन करने के बाद rcms.mp.gov.in वेबसाइट को सर्च करेंगे। तो यह वेबसाइट आपको सबसे पहले देखने को मिलेगी और इसे आप को ओपन कर लेना है। 

अगर आप इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर जाना चाहते हैं, तो ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी आप इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर जा सकते हैं।

स्टेप-2 आदेश डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तो ओपन करने के बाद आपको आदेश डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं। तो आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही वेबसाइट द्वारा आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।

स्टेप-3 बेसिक जानकारी भरें

जब आप नए पेज पर रीडायरेक्ट होंगे तो रीडायरेक्ट होने के बाद आपको वहां पर अपनी बेसिक जानकारी भरनी है। जैसे कि अपना जिला, तहसील, ग्राम आदि और यह सब भरने के बाद नीचे आपको एक विषय नाम का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक कर के आपको नामांतरण सेलेक्ट कर लेना है और फिर खोजें के बटन कर देना है।

स्टेप-4 नामांतरण चेक करे

जब आप खोजे के बटन पर क्लिक करेंगे तो क्लिक करने के बाद आपको थोड़ा नीचे की ओर स्क्रोल करना है। नीचे की ओर स्क्रोल करने के बाद आपको सभी नामांतरण देखने को मिल जायंगे। यहां पर आपको अपना नामांतरण सिलेक्ट कर लेना है और जैसे ही आपको अपना नामांतरण मिलेगा तो उसके आगे आपको एक डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उस डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

जब आप डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो क्लिक करते ही आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन होगा। यहां पर आपको 1 नंबर पर क्लिक कर देना है जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।

स्टेप-5 अपना नामांतरण डाउनलोड करें

जब आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर देंगे तो क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके नामांतरण की पीडीएफ ओपन हो जाएगी। पीडीएफ को डाउनलोड करने के लिए ऊपर कोने में आपको एक डाउनलोड का बटन दिखाई देगा। उस डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके आप अपना नामांतरण डाउनलोड भी कर सकते हैं।

नामांतरण कराना क्यों जरुरी है ?

अगर हम पहले के समय की बात करें तो पहले के लोग बहुत ही अच्छे हुआ करते थे। वह लोग अपनी बात से कभी भी नहीं मुकरते थे। उस टाइम पर अगर कोई व्यक्ति किसी भी बात का वादा कर दिया करता तो वे उसे निभाते जरूर थे। लेकिन वर्तमान समय में लोग इतने ज्यादा बेईमान हो चुके हैं, कि 1 मिनट के अंदर अपनी कही हुई बात से पलट जाते हैं।

इसी कारण से दोस्तों नामांतरण कराना बहुत जरूरी हो गया है। क्योंकि लोग पहले तो कह देते हैं की है जमीन आपके नाम कर दी गई है। लेकिन कुछ दिनों बाद वही लोग उस जमीन को हथियाने के लिए हम पर कोर्ट केश कर देते हैं। जिस कारण से कि हमारे पास कोई भी सबूत नहीं होता कि वह जमीन हमारे नाम हो चुकी है और इस कारण से हमें उस जमीन से हाथ धोना पड़ता है।

लेकिन अगर आप नामांतरण करा लेते हैं, तो नामांतरण कराने के बाद आपके पास पूरा सबूत हो जाता है, कि वह जमीन अब आपकी है और उस पर कोई दूसरा दावा नहीं कर सकता।

बाप दादा की प्रॉपर्टी में किसका कितना अधिकार

पिता की जमीन को अपने नाम कैसे करें

जमीन खरीदने से पहले क्या करना चाहिए

जमीन रजिस्ट्री की फीस क्या है

जमीन रजिस्ट्री करने में कितना पैसा लगता है

सामान्य प्रश्न FAQs

अगर आपके मन में नामांतरण संख्या कैसे चेक करें ऑनलाइन ? से रिलेटेड कोई भी सवाल है, तो इस पॉइंट को पढ़ने के बाद आपको अपने सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे। क्योंकि इस के अंदर हम कुछ ऐसे मुख्य सवालों पर चर्चा करेंगे। जो कि लगभग हर एक व्यक्ति के मन में होते हैं और हर एक व्यक्ति नामांतरण संख्या के बारे में इन सवालों को पूछना चाहता है, तो इसको पढ़ने के बाद आपको नामांतरण संख्या से रिलेटेड हर एक सवाल का जवाब मिल जाएगा।

नामांतरण कितने दिनों में होता है ?

जब भी आप जमीन का लेनदेन करते हैं, तो इस प्रोसेस के बाद नामांतरण होने में कम से कम 30 दिनों का समय लगता है। 30 दिनों के भीतर जमीन आपके नाम पर कर दी जाती है।

नामांतरण कितने प्रकार के होते हैं ?

दोस्तों जिन लोगों को नामांतरण के बारे में नहीं पता तो उन लोगों के दिमाग में एक सवाल जरूर आता होगा कि नामांतरण के कितने प्रकार के होते हैं। तो दोस्तों नामांतरण मुख्य रूप से 6 प्रकार के होते हैं जैसे कि-
क्रय विक्रय, फोती नामांतरण, वसीयत, हक़ त्याग, न्यायलय की डिक्री के आधार पर, नाबालिक से बलिक होने पर।

नामांतरण क्या होता है ?

दोस्तों जब कोई व्यक्ति नहीं जमीन खरीदता है, तो जमीन खरीदने के बाद पुराने वाले मालिक का नाम हटाकर नए वाले मालिक के नाम को कागजात में दर्ज करना नामांतरण कहलाता है। इस प्रोसेस को ही हम नामांतरण के नाम से जानते हैं।

सारांश Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि नामांतरण कैसे चेक करें ऑनलाइन ? इस टोपीक के ऊपर आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बिल्कुल डिटेल से जानकारी दी है। क्योंकि नामांतरण चेक करना हर एक व्यक्ति को आना चाहिए और जमीन के लेनदेन पर नामांतरण एक सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है। जिसके बारे में हर एक व्यक्ति को जानकारी होना जरूरी है।

इसलिए इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर जरूर करें। अगर आपको नामांतरण के बारे में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। इस वेबसाइट पर हम भू अभिलेख से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करते है। आप गूगल सर्च बॉक्स में bhulekhbhunaksha.in सर्च करके भी यहाँ आ सकते है। धन्यवाद !

शेयर करें :

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें