नामांतरण हेतु आवेदन पत्र PDF 2024

नामांतरण हेतु आवेदन पत्र PDF 2024 namantaran avedan patra pdf : किसी जमीन को अपने नाम करवाने के लिए जमीन का नामांतरण किया जाता है। जमीन की खरीद बिक्री के बाद राजस्व रिकॉर्ड में नए खरीददार या नए जमीन मालिक का नाम लिखा जाता है। ताकि वास्तविक जमीन मालिक का नाम पता किया जा सकें। जमीन के नामांतरण हेतु नामांतरण फॉर्म की जरुरत पड़ती है।

जमीन के नामांतरण फॉर्म pdf फॉर्मेट में ऑनलाइन उपलब्ध है। लेकिन अधिकांश लोगों को ये फॉर्म प्राप्त करने में परेशानी होती है। इसलिए यहाँ हम नामांतरण हेतु आवेदन पत्र PDF में यहाँ दे रहे है। ताकि किसी भी तरह के नामांतरण हेतु इस फॉर्म का उपयोग किया जा सकें। तो चलिए नामांतरण के बारे में पूरी प्रक्रिया आपको बताते है।

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नामांतरण क्या है ?

राजस्व विभाग के शासकीय रिकॉर्ड जैसे – खसरा, खतौनी, ऋण-पुस्तिका आदि में एक जमीन मालिक के नाम को दूसरे वर्तमान जमीन मालिक के नाम पर स्थानांतरण या परिवर्तन करने को नामांतरण कहा जाता है। जब भी कोई व्यक्ति कोई जमीन जैसे – खेत, प्लाट, घर, दुकान खरीदता है या बिक्री करता है तो नए खरीददार का नाम राजस्व विभाग के रिकॉर्ड में अपडेट किया जाता है।

इसके अलावा जमीन का स्वामी या मालिक की मृत्यु हो जाती है, तो उस भूमि या संपत्ति के अधिकारों को पंजीकृत किया जाता है, जिसे राजस्व अभिलेखों में शासकीय रूप में दर्ज किया जाना होता है। नामांतरण करवाने के लिए आवेदक को राजस्व न्यायलय में ऑफलाइन आवेदन फॉर्म भरकर या ऑनलाइन सेवा जैसे लोकसेवा केंद्र आदि के माध्यम से आवेदन करना होता है।

नामांतरण के कितने प्रकार होते है ?

  1. सभी वारिसों के हक के आधार पर फौती नामांतरण।
  2. कुछ वारिसों के हक त्याग के साथ-साथ फौती नामांतरण।
  3. वसीयत के आधार पर फौती नामांतरण।
  4. पंजीकृत दानपत्र के आधार पर नामांतरण।
  5. पंजीकृत विक्रयपत्र के आधार पर नामांतरण।
  6. व्यवहार न्यायालय के डिक्री के आधार पर नामांतरण।
  7. नाबालिक से बालिक होने पर नामांतरण।
  8. अन्य नामांतरण।

नामांतरण के लिये क्या क्या दस्तावेज लगते है ?

नामांतरण के अलग – अलग प्रकार के अनुसार नामांतरण प्रक्रिया में अलग – अलग डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है। नीचे सभी जरुरी दस्तावेज की लिस्ट दिया गया है –

  1. भूमि खसरा की फोटोकॉपी।
  2. B1 की फोटोकॉपी।
  3. भू-अधिकार एवं ऋण पुस्तिका की फोटोकॉपी।
  4. आवेदक का एक पहचान पत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी)
  5. विक्रय रजिस्ट्री के आधार पर नामांतरण के लिए – विक्रय पत्र।
  6. दान के आधार पर नामांतरण के लिए – दान पत्र।
  7. फौती नामांतरण के लिए – मत्यृ प्रमाण पत्र।
  8. डिक्री के आधार पर नामांतरण के लिए – डिक्री की प्रतिलिपि।
  9. वसीयत के आधार पर नामांतरण के लिए – वसीयत की प्रतिलिपि।
  10. अन्य जरुरी दस्तावेज।

नामांतरण हेतु आवेदन पत्र PDF 2024

आवेदन फॉर्म का नामनामांतरण हेतु आवेदन पत्र
विभाग राजस्व विभाग
माध्यम ऑफलाइन आवेदन
फॉर्मेट पीडीएफ (pdf)
डाउनलोडलिंक

नामांतरण सामान्य प्रश्न (FAQ)

नामांतरण कितने दिनों में होता है ?

नामांतरण के के अलग – अलग प्रकार के अनुसार नामांतरण की समय सीमा अलग-अलग होती है। सामान्यतः अविवादित मामलों में नामांतरण 30-45 दिन में होती है एवं विवादित मामलों में नामांतरण की समय सीमा 6 माह होती है।

जमीन रजिस्ट्री के बाद नामांतरण कैसे होता है ?

जमीन रजिस्ट्री के बाद नामांतरण करवाने के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। आवेदन करने के उपरांत राजस्व विभाग आवेदन और डॉक्यूमेंट की जाँच करेगा। आपका आवेदन सही पाए पर जमीन आपके नाम नामांतरण कर दिया जाता है।

जमीन का नामांतरण कौन करता है ?

जमीन का नामांतरण उस हल्के का पटवारी द्वारा किया जाता है। जमीन रजिस्ट्री के उपरांत आवेदन तहसीलदार के पास चला जाता है। फिर उस हल्के का पटवारी प्रकरण की जाँच के उपरांत नामांतरण प्रक्रिया शुरू करता है। नामांतरण में ऑनलाइन भी नाम में परिवर्तन किया जाता है।

नामांतरण हेतु आवेदन पत्र PDF डाउनलोड कैसे करें, इसकी पूरी जानकारी यहाँ हमने स्टेप by स्टेप बताया है। अब कोई भी व्यक्ति इस फॉर्म के द्वारा अपने जमीन का नामांतरण करवा पायेगा। अगर नामांतरण से सम्बंधित आपके मन में कोई अन्य सवाल हो या नामांतरण फॉर्म डाउनलोड नहीं कर पा रहे हो तब हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते है।

नामांतरण आवेदन फॉर्म पीडीएफ में डाउनलोड करने की जानकारी सभी लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए इस जानकारी को उन्हें व्हाट्सप्प ग्रुप में शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर भूलेख नक्शा की जानकारी और राजस्व सम्बंधित उपयोगी पीडीएफ फॉर्म प्रदान किया जाता है। आप गूगल पर bhulekhbhunaksha.in सर्च करके इस वेबसाइट पर आ सकते है। धन्यवाद !

Bhulekh BhuNaksha

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