Bhulekh BhuNaksha » भूलेख » मोबाइल से जमीन कैसे नापते है जाने सरल तरीका

मोबाइल से जमीन कैसे नापते है जाने सरल तरीका

मोबाइल से जमीन कैसे नापे Mobile se jameen kaise napte hai : आज की इस पोस्ट में हम आप लोगों को बताएंगे कि अपने मोबाइल से खेत या जमीन कैसे नापते है ? इस पोस्ट में हम आप लोगों जमीन कैसे नापे इसके बारे में सारी चीजें बताएंगे। किसानों के लिए समस्या यह है, कि उन्हें जब कोई भी आंकड़ा दिया जाता है, तो वह एकड़ में होता है और जबकि उनके खेत होता है बीघा, बिस्वा, किला कट्ठा आंकड़े में होता है। जमीन का माप छोटा बड़ा होता है तब हमें नहीं पता चल पाता है कि हमारा जमीन में कितने पौध लगेगी और कितनी लागत लगेगी।

इसी स्थान पर हमारा जो एकड़ का माप होता है यह भारत सहित पुरे विश्व में हर जगह बराबर होता है। जितना एकड़ भारत में होता है उतना ही हर देश में होता है और जो राज्य हैं सभी जगह पर इसका आंकड़ा बराबर होता है। तो किसानों को यह जानना जरूरी हो जाता है, कि उनका जमीन बीघा, बिस्वा, किला में है वह कितने एकड़ में है और उस हिसाब से वह प्लानिंग कर सकते हैं कि किस पैदावार लेने में उनकी लागत कितनी आएगी और इनमे पौधे कितने लगेंगे। तो चलिए आपको यहाँ जमीन या खेत नापने का सबसे सरल तरीका बताते है।

मोबाइल से जमीन कैसे नापे ?

अपने मोबाइल फ़ोन जमीन का माप लेने के लिए इसमें एक एंड्राइड एप्प इनस्टॉल करना पड़ेगा। इसके बाद आप अपने हाथ में मोबाइल ले लीजिए और अपने खेत का एक चक्कर लगा दीजिए तो आपकी मोबाइल जो है यह बता देगी कि आपका खेत कितने एकड़ है।

यह पूरा आंकड़ा जो होता है एकदम एक्यूरेट होता है। यह माप आपकी फसल के लिए होता है। लेकिन इस माप को आप आधिकारिक रूप से उपयोग नहीं कर सकते है। यानि सरकारी नाप के लिए इसे मान्य नहीं किया जा सकता। इस बात का ध्यान रखें।

स्टेप-1 Geo Area Calculator इनस्टॉल करें

सबसे पहले अपने मोबाइल Gps Area Calculator नाम से एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। इस एप्प को आप यहाँ क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है। इस एप्प का उपयोग करने से पहले आप उसकी सेटिंग कर लीजिए और उसके बाद ही आप नापना शुरू कीजिए।

स्टेप-2 मोबाइल में सेटिंग करें

एप्प डाउनलोड करने बाद इसे ओपन कीजिए। आप ध्यान दीजिए कि जब आप इस ऐप का उपयोग कर रहे होते हैं तो आपके मोबाइल में जीपीएस (GPS) हमेशा ऑन होना चाहिए और आपके इंटरनेट की स्पीड अच्छी होनी चाहिए जिससे यह ऐप अच्छी तरह से काम कर सके।

स्टेप-3 एकड़ (AC) को सेलेक्ट करें

Geo Area एप्प से नापना शुरू करने से पहले इसकी सेटिंग करनी है। इसके लिए एप्प को ओपन करके फील्ड मेजर ऑप्शन पर क्लिक कीजिए और यहां पर आप जा कर के आप एरिया यूनिट जो है वहां पर क्लिक कीजिए। उसके बाद एकड़ (AC) सेलेक्ट कर लीजिए और कुछ भी नहीं करना है।

setting-app

स्टेप-4 यूज द जीपीएस(GPS) को चुनें

सेटिंग करने के बाद बैक आइकन पर क्लिक करके हम वापस आ जाते हैं। अब एक त्रिभुजाकार जैसा आइकन जो दिख रहा है, यहां पर हमें क्लिक करना है और यूज द जीपीएस(GPS) ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है और जब आप इसको सेलेक्ट करते हैं तो आपका ऐप एक बार फिर आपकी लोकेशन को दोबारा से रीलोकेट करता है और इसके बाद आप प्लस(+) के चिन्ह पर क्लिक करेंगे और आप जमीन नापना शुरू कर सकते हैं।

स्टेप-5 मोबाइल से जमीन नापे

जमीन नापने के लिए आप जहां से शुरू करना चाहते हैं पहले आप वहां पर खड़े हो जाइए। अब हमें प्लस(+) के निशान पर क्लिक करना हैं। इसके बाद जो हमारा खेत है, उसके चारों तरफ चलना शुरू करते हैं। यहाँ एक चीज का ध्यान रखें कि जहां-जहां भी आपको मोड़ना रहेगा वहां पर यह जो प्लस(+) का निशान बना हुआ है, उसे क्लिक कर दीजिएगा। इस तरह आप जहाँ से चलना शुरू किये थे वहीं पर आकर के रुकना रहेगा।

स्टेप-6 जमीन का नाप देखें

चारों तरफ चलकर रुकने के बाद जमीन का एरिया सेलेक्ट हो जायेगा। इसे आप Geo Area GPS Area Calculator एप्प में आप जमीन का वास्तविक माप एकड़ में चेक कर सकते है। इसमें दिखाई देगा कि आपका जमीन कुल कितने एकड़ का है।

check-land-map-akad

इस ऑफिसियल वीडियो में भी आप देख सकते है कि जमीन कैसे नापे। इसके अलावा इस एप्प के सभी फीचर्स के बारे भी यहाँ बताया गया है। जमीन नापने के अलावा और क्या क्या सुविधा मिलती है उसकी पूरी जानकारी के लिए इस वीडियो को भी जरूर देखें –

जमीन किसके नाम पर है 2 मिनट में पता करें

किसके नाम पर कितनी जमीन है कैसे देखें ऑनलाइन

सामान्य प्रश्न (FAQ)

मोबाइल पर जमीन कैसे मापते हैं ?

मोबाइल पर जमीन मापने के लिए सबसे पहले Geo Area GPS Area Calculator एप्प इनस्टॉल करें। इसके बाद जीपीएस और इंटरनेट ऑन करके जमीन के चारों तरफ घूमें। इसके बाद एप्प पर जमीन का माप आ जायेगा।

मोबाइल से जमीन नापने वाला एप्स कौन सा है ?

मोबाइल से जमीन नापने वाला एप्स है – Gps Area Calculator इस एप्प को आप गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड कर सकते हो। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर में इस एप्प का नाम सर्च करें या इस पोस्ट में दिए गए लिंक का उपयोग करें।

लैंड एरिया मापने के लिए कोई ऐप है ?

हाँ, लैंड एरिया मापने के लिए ऐप है। इस एप्प का नाम है – Gps Area Calculator इसे आप गूगल प्ले स्टोर से बिलकुल फ्री में इनस्टॉल कर सकते है।

सारांश –

तो इस तरह आप इस एप्प का उपयोग करके अपनी जमीन का नाप ले सकते हैं, जिससे आपको यह पता चल सकेगा कि आपके खेत में कितने मात्रा में बीज लगेगी और इसमें कितनी लागत आ जाएगी।

जमीन कैसे नापते है इसकी सरल जानकारी हमने यहाँ बताया है। अब कोई भी किसान घर बैठे अपने खेत प्लाट का नाप ले सकेंगे। अगर इसमें आपको कोई परेशानी आये या इससे सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तब नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे। धन्यवाद !

शेयर करें :

9 thoughts on “मोबाइल से जमीन कैसे नापते है जाने सरल तरीका”

  1. हमारी जमीन को मापनी है और ऊसके मोबाईल नम्बर चाहिये!!

    Reply
  2. Naksha see plote ki sahi isathiti kaise pata hoga,ydi koi mere jamin ka kuchh bhag aapne jamin me Mila Diya ho to kaise pata chalega ki Mera jamin kaha see kha tk h.

    Reply

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें