Bhulekh BhuNaksha » भूलेख » मोबाइल से जमीन कैसे नापते है जाने सरल तरीका

मोबाइल से जमीन कैसे नापते है जाने सरल तरीका

Mobile se jameen kaise napte hai : आज की इस पोस्ट में हम आप लोगों को बताएंगे कि अपने मोबाइल से खेत या जमीन कैसे नापते है ? इस पोस्ट में हम आप लोगों जमीन कैसे नापे इसके बारे में सारी चीजें बताएंगे। किसानों के लिए समस्या यह है, कि उन्हें जब कोई भी आंकड़ा दिया जाता है, तो वह एकड़ में होता है और जबकि उनके खेत होता है बीघा, बिस्वा, किला कट्ठा आंकड़े में होता है। जमीन का माप छोटा बड़ा होता है तब हमें नहीं पता चल पाता है कि हमारा जमीन में कितने पौध लगेगी और कितनी लागत लगेगी।

इसी स्थान पर हमारा जो एकड़ का माप होता है यह भारत सहित पुरे विश्व में हर जगह बराबर होता है। जितना एकड़ भारत में होता है उतना ही हर देश में होता है और जो राज्य हैं सभी जगह पर इसका आंकड़ा बराबर होता है। तो किसानों को यह जानना जरूरी हो जाता है, कि उनका जमीन बीघा, बिस्वा, किला में है वह कितने एकड़ में है और उस हिसाब से वह प्लानिंग कर सकते हैं कि किस पैदावार लेने में उनकी लागत कितनी आएगी और इनमे पौधे कितने लगेंगे। तो चलिए आपको यहाँ जमीन या खेत नापने का सबसे सरल तरीका बताते है।

खेत या जमीन कैसे नापते है अपने मोबाइल से

अपने मोबाइल फ़ोन जमीन का माप लेने के लिए इसमें एक एंड्राइड एप्प इनस्टॉल करना पड़ेगा। इसके बाद आप अपने हाथ में मोबाइल ले लीजिए और अपने खेत का एक चक्कर लगा दीजिए तो आपकी मोबाइल जो है यह बता देगी कि आपका खेत कितने एकड़ है। यह पूरा आंकड़ा जो होता है एकदम एक्यूरेट होता है। यह माप आपकी फसल के लिए होता है। लेकिन इस माप को आप आधिकारिक रूप से उपयोग नहीं कर सकते है। यानि सरकारी नाप के लिए इसे मान्य नहीं किया जा सकता। इस बात का ध्यान रखें।

स्टेप-1 सबसे पहले अपने मोबाइल Geo Area GPS Area Calculator नाम से एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। इस एप्प को आप यहाँ क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है। इस एप्प का उपयोग करने से पहले आप उसकी सेटिंग कर लीजिए और उसके बाद ही आप नापना शुरू कीजिए।

स्टेप-2 एप्प डाउनलोड करने बाद इसे ओपन कीजिए। आप ध्यान दीजिए कि जब आप इस ऐप का उपयोग कर रहे होते हैं तो आपके मोबाइल में जीपीएस (GPS) हमेशा ऑन होना चाहिए और आपके इंटरनेट की स्पीड अच्छी होनी चाहिए जिससे यह ऐप अच्छी तरह से काम कर सके।

स्टेप-3 Geo Area एप्प से नापना शुरू करने से पहले इसकी सेटिंग करनी है। इसके लिए एप्प को ओपन करके फील्ड मेजर ऑप्शन पर क्लिक कीजिए और यहां पर आप जा कर के आप एरिया यूनिट जो है वहां पर क्लिक कीजिए। उसके बाद एकड़ (AC) सेलेक्ट कर लीजिए और कुछ भी नहीं करना है।

setting-app

स्टेप-4 सेटिंग करने के बाद बैक आइकन पर क्लिक करके हम वापस आ जाते हैं। अब एक त्रिभुजाकार जैसा आइकन जो दिख रहा है, यहां पर हमें क्लिक करना है और यूज द जीपीएस(GPS) ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है और जब आप इसको सेलेक्ट करते हैं तो आपका ऐप एक बार फिर आपकी लोकेशन को दोबारा से रीलोकेट करता है और इसके बाद आप प्लस(+) के चिन्ह पर क्लिक करेंगे और आप जमीन नापना शुरू कर सकते हैं।

स्टेप-5 जमीन नापने के लिए आप जहां से शुरू करना चाहते हैं पहले आप वहां पर खड़े हो जाइए। अब हमें प्लस(+) के निशान पर क्लिक करना हैं। इसके बाद जो हमारा खेत है, उसके चारों तरफ चलना शुरू करते हैं। यहाँ एक चीज का ध्यान रखें कि जहां-जहां भी आपको मोड़ना रहेगा वहां पर यह जो प्लस(+) का निशान बना हुआ है, उसे क्लिक कर दीजिएगा। इस तरह आप जहाँ से चलना शुरू किये थे वहीं पर आकर के रुकना रहेगा।

स्टेप-6 चारों तरफ चलकर रुकने के बाद जमीन का एरिया सेलेक्ट हो जायेगा। इसे आप Geo Area GPS Area Calculator एप्प में आप जमीन का वास्तविक माप एकड़ में चेक कर सकते है। इसमें दिखाई देगा कि आपका जमीन कुल कितने एकड़ का है।

check-land-map-akad

इस ऑफिसियल वीडियो में भी आप देख सकते है कि जमीन कैसे नापे। इसके अलावा इस एप्प के सभी फीचर्स के बारे भी यहाँ बताया गया है। जमीन नापने के अलावा और क्या क्या सुविधा मिलती है उसकी पूरी जानकारी के लिए इस वीडियो को भी जरूर देखें –

सारांश – तो इस तरह आप इस एप्प का उपयोग करके अपनी जमीन का नाप ले सकते हैं, जिससे आपको यह पता चल सकेगा कि आपके खेत में कितने मात्रा में बीज लगेगी और इसमें कितनी लागत आ जाएगी।

जमीन कैसे नापते है इसकी सरल जानकारी हमने यहाँ बताया है। अब कोई भी किसान घर बैठे अपने खेत प्लाट का नाप ले सकेंगे। अगर इसमें आपको कोई परेशानी आये या इससे सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तब नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे। धन्यवाद !

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, इस वेबसाइट पर आपको ऑनलाइन भूअभिलेख भू नक्शा खसरा खतौनी जमाबंदी नकल शजरा रिपोर्ट निकालने की जानकारी मिलेगा। आप घर बैठे अपने मोबाइल से जमीन से सम्बंधित रिकॉर्ड चेक और डाउनलोड कर सकेंगे।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें