मुख्यपृष्ठ » भूलेख » खेत का नंबर कैसे देखा जाता है ऑनलाइन

खेत का नंबर कैसे देखा जाता है ऑनलाइन

खेत का नंबर कैसे देखा जाता है khet ka number kaise pata kare : खेत का खसरा नंबर बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इसी नंबर के द्वारा पता लगता है कि कौन सा खेत किसके नाम पर है। इसके अलावा राजस्व सम्बंधित कार्यों में खेत का नंबर पूछा जाता है। लेकिन अधिकांश लोगों को ये नंबर मालूम नहीं होता जिसके कारण सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाते रहते है। लेकिन आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा भी किसी भी खेत का नंबर ऑनलाइन पता कर सकते है।

राजस्व विभाग ने जमीन से सम्बंधित जानकारी ऑनलाइन कर दिया है। इससे जमीन मालिकों को काफी फायदा हुआ है। अब कोई भी अपने जमीन या खेत का भूलेख नक्शा नकल घर बैठे प्राप्त कर सकता है। इसके साथ ही अपने खेत का नंबर भी निकाल सकते है। लेकिन अधिकांश लोगों को इसकी प्रक्रिया नहीं मालूम इसलिए यहाँ हम स्टेप by स्टेप आसान तरीके से बता रहे है कि खेत का नंबर कैसे निकाले ? इसकी पूरी प्रक्रिया को समझने के लिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए।

खेत का नंबर कैसे निकाले ऑनलाइन ?

खेत का नंबर निकालने के लिए अलग – अलग राज्यों ने अपना ऑफिसियल वेब पोर्टल उपलब्ध कराया है। जहाँ कोई भी अपने खेत का खसरा नंबर निकाल पायेगा। चलिए आपको पहले एक राज्य उत्तर प्रदेश की खेत का नंबर निकालने की जानकारी प्रदान करते है। इसके बाद अन्य सभी राज्यों का भी बताएँगे। तो चलिए इसकी प्रक्रिया को ध्यान से पढ़िए।

स्टेप-1 UP Bhulekh वेब पोर्टल को ओपन करें

अपने किसी भी खेत का नंबर पता करने के लिए मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी इंटरनेट वेब ब्राउज़र ओपन करें। इसके बाद upbhulekh.gov.in में जाइये। आपकी सुविधा के लिए इसका डायरेक्ट लिंक यहाँ दे रहे है। इसके द्वारा आप सीधे वेब पोर्टल पर जा सकेंगे – यहाँ क्लिक करें

स्टेप-2 अपना जनपद, तहसील एवं ग्राम चुनें

यूपी भूलेख की वेब पोर्टल खुल जाने के बाद सबसे पहले आप जिस जनपद में रहते है उसका नाम चुनें। फिर इसी तरह अपने तहसील का नाम और ग्राम का नाम चुनें।

khet-ka-number-kaise-pata-kare

स्टेप-3 सर्च बॉक्स में खातेदार का नाम खोजें

अगले स्टेप में हमें खातेदार का नाम सर्च करना है। यानि जिसके नाम पर खेत है उसका नाम खोजना है। इसके लिए सबसे पहले ऊपर खातेदार के नाम द्वारा खोजें विकल्प को चुनें। फिर सर्च बॉक्स में नाम का पहला अक्षर लिखें। इसके बाद खोजें बटन को सेलेक्ट करें। जैसे – स्क्रीनशॉट में हमने बताया है।

khet-ka-number-kaise-pata-kare

स्टेप-4 खातेदार का नाम सेलेक्ट करें

जैसे ही खातेदार के नाम का पहला अक्षर सर्च करेंगे, उस अक्षर से शुरू होने वाले सभी खातेदारों की लिस्ट खुलेगी। इसमें से आपको अपना नाम खोजकर सेलेक्ट करना है। फिर उद्धरण देखें बटन को चुनें। जैसे हमने स्क्रीनशॉट में बताया है।

khet-ka-number-kaise-pata-kare

स्टेप-5 कॅप्टचा कोड वेरीफाई करें

अब स्क्रीन पर कॅप्टचा कोड वेरिफिकेशन आएगा। यहाँ दिए गए कोड को निर्धारित बॉक्स में भरें और Continue बटन को सेलेक्ट कीजिये।

khet-ka-number-kaise-pata-kare

स्टेप-6 खेत का नंबर देखें

जैसे ही कॅप्टचा कोड वेरीफाई होगा, स्क्रीन पर अधिकार अभिलेख की नकल खुल जाएगी। इसमें खातेदार के नाम से जितनी भी खेत होगा उसकी लिस्ट मिलेगा। इसमें आप अपने किसी भी खेत का नंबर देख सकते है। इसके साथ ही उसका क्षेत्रफल भी चेक कर सकते है।

khet-ka-number-kaise-pata-kare

इस तरह हम बहुत आसानी से ऑनलाइन अपने खेत का नंबर पता कर सकते है। ठीक यदि तरह अन्य राज्यों के निवासी भी खेत का खसरा नंबर निकाल सकते है। नीचे टेबल में हमने राज्य का नाम और खेत का नंबर निकालने का लिंक दिया है। खेत का नंबर कैसे देखा जाता है, ये जानने के लिए अपने राज्य के नाम के सामने दिए गए लिंक को चुनें –

राज्य का नामखेत का नंबर देखें
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Assam (असम)यहाँ क्लिक करें
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार)यहाँ क्लिक करें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)यहाँ क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)यहाँ क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)यहाँ क्लिक करें
Goa (गोवा)
Haryana (हरियाणा)यहाँ क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड)यहाँ क्लिक करें
Kerla (केरल)यहाँ क्लिक करें
Karnataka (कर्नाटक)यहाँ क्लिक करें
Maharashtra (महाराष्ट्र)यहाँ क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Manipur (मणिपुर)यहाँ क्लिक करें
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)यहाँ क्लिक करें
Punjab (पंजाब)यहाँ क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)यहाँ क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)यहाँ क्लिक करें
Telangana (तेलंगाना)यहाँ क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा)यहाँ क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)यहाँ क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)यहाँ क्लिक करें

खेत का नंबर कैसे देखा जाता है, इसकी जानकारी स्टेप by स्टेप सरल भाषा में यहाँ बताया गया है। अब कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा अपने किसी भी खेत का खसरा नंबर पता कर पायेगा। अगर नंबर निकालने में आपको कोई परेशानी आये या इससे सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी रिप्लाई करेंगे।

ऑनलाइन खेत का नंबर कैसे निकाले, इसकी जानकारी सभी जमीन मालिकों के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए इस पोस्ट को व्हाट्सएप्प एवं फेसबुक पर शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर भूलेख से सम्बंधित ऐसे ही उपयोगी जानकारी प्रदान किया जाता है। अगर आप ऐसे ही नई – नई जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – bhulekhbhunaksha.in धन्यवाद !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें