Bhulekh BhuNaksha » भू अभिलेख » जमीन के बारे में जानकारी कैसे देखें

जमीन के बारे में जानकारी कैसे देखें

जमीन के बारे में जानकारी कैसे देखें jameen ke bare me jankari kaise dekhe : जमीन लेते समय हर व्यक्ति के द्वारा काफी सावधानी बरती जाती है क्योंकि जमीन की कीमत काफी अधिक होती है। और इसीलिए जब किसी व्यक्ति के द्वारा जमीन खरीदी जाती है। तो व्यक्ति यही प्रयास में लगा रहता है कि जिस जमीन को वह खरीद रहा है उस पर कोई भी विवाद ना हो ताकि बाद में उसे किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

जमीन से संबंधित बाद में होने वाली समस्याओं से बचने के लिए हमें पहले ही खरीदी जाने वाली जमीन की सारी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। जैसे कि वह जमीन किसके नाम पर है, कहीं उस जमीन पर कोई लोन तो नहीं चल रहा है इत्यादि।

घर बैठे जमीन की जानकारी प्राप्त करने के लिए विभिन्न राज्यों के द्वारा आधिकारिक पोर्टल चलाए जा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि “जमीन के बारे में जानकारी कैसे देखें।”

jameen-ke-bare-me-jankari-dekhe

जमीन के बारे में जानकारी कैसे देखें ऑनलाइन ?

जमीन के बारे में जानकारी देखने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। आप बिना किसी गवर्नमेंट ऑफिस के चक्कर लगाए हुए घर बैठे ही अपने राज्य की आधिकारिक खसरा खतौनी वाली वेबसाइट को विजिट करके तथा आवश्यक प्रक्रिया का पालन करके यह जान सकते हैं कि जमीन किसके नाम पर है और जमीन का गाटा संख्या क्या है।

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य में रहते हैं तो नीचे हमने आपको उत्तर प्रदेश राज्य में जमीन की जानकारी कैसे देखी जाती है, की जानकारी दी हुई है।

  1. जमीन की जानकारी देखने के लिए आपको किसी भी ब्राउज़र में यूपी भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना पड़ेगा। हमने नीचे यू पी भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक प्रस्तुत किया हुआ है। विजिट वेबसाइट –upbhulekh.gov.in
  2. यूपी भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करने के बाद आप वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे। होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपको अलग-अलग प्रकार के लिंक दिखाई देंगे जिनमें से मुख्य तौर पर लिंक निम्नानुसार होंगे।
  3. राजस्व ग्राम खतौनी का कोड जाने , भूखंड/गाटे का यूनिक कोड जाने, भूखंड/गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति जाने, भूखंड/गाटे की विक्रय स्थिति जाने, खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखे, खतौनी अंश निर्धारण की नक़ल देखे।
  4. ऊपर दिए हुए लिंक में से आपको खतौनी अधिकार अभिलेख वाले लिंक पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर एक कैप्चा कोड ओपन होगा। उसे आपको निश्चित बॉक्स में डालने के बाद सबमिट वाली बटन पर क्लिक करना है।
  5. अब आपकी स्क्रीन पर जो नया पेज ओपन हुआ है, उसमें आपको अपना जनपद, तहसील और अपने ग्राम के नाम अथवा ग्राम के कोड को डालना होगा।
  6. अब आपकी स्क्रीन पर एक विंडो ओपन होगी। उसमें आपको खसरा/गाटा संख्या वाले ऑप्शन में अपनी खसरा/गाटा संख्या को डालना होगा। उसके बाद आपको सर्च अथवा खोजे वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  7. अब आपको अपने डिवाइस की स्क्रीन पर विक्रय प्रस्थिति वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।

ऐसा करने पर आपके डिवाइस की स्क्रीन पर एक रिपोर्ट ओपन हो करके आएगी। इसी प्रकार आप ऊपर दिए गए होमपेज वाले ऑप्शन में से किसी भी ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रकार से आप यह जान सकते हैं कि जमीन की वर्तमान स्थिति क्या है अथवा जमीन की जानकारी क्या है।

राज्यवार जमीन के बारे में जानकारी कैसे देखें ?

हमने आपको उत्तर प्रदेश राज्य में जमीन की जानकारी घर बैठे कैसे देखी जाती है की जानकारी दी हुई है।

इसके अलावा नीचे अब हम आपको भारत के कुछ अन्य प्रमुख राज्यों के आधिकारिक भूलेख पोर्टल का लिंक दे रहे हैं जिस पर आप विजिट कर सकते हैं और निश्चित प्रक्रिया का पालन करते हुए जमीन के बारे में जानकारी देख सकते हैं।

राज्य का नामजमीन के बारे में जानकारी
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Assam (असम)यहाँ क्लिक करें
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार)यहाँ क्लिक करें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)यहाँ क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)यहाँ क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)यहाँ क्लिक करें
Goa (गोवा)
Haryana (हरियाणा)यहाँ क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड)यहाँ क्लिक करें
Kerla (केरल)यहाँ क्लिक करें
Karnataka (कर्नाटक)यहाँ क्लिक करें
Maharashtra (महाराष्ट्र)यहाँ क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Manipur (मणिपुर)यहाँ क्लिक करें
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)यहाँ क्लिक करें
Punjab (पंजाब)यहाँ क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)यहाँ क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)यहाँ क्लिक करें
Telangana (तेलंगाना)यहाँ क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा)यहाँ क्लिक करें
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)यहाँ क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)यहाँ क्लिक करें

जमीन की वर्तमान स्थिति जानने का तरीका

जब आपके द्वारा विक्रय प्रस्थिति वाले ऑप्शन पर क्लिक किया जाता है तो आपने जो जानकारी भरी हुई होती है उसी के आधार पर उस जमीन की सभी जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाती है।

जिसे आप देख सकते हैं अथवा आप चाहे तो जानकारी का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं अथवा जानकारी का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं और आवश्यकता के हिसाब से उसका इस्तेमाल दस्तावेज के तौर पर कर सकते हैं।

अगर आप ऊपर दिए हुए सभी स्टेप का सही प्रकार से पालन करते हैं तो आप आसानी से यह जान सकते हैं कि जमीन का मालिक कौन है अथवा जमीन की जानकारी क्या है।

अगर आप यूपी के अलावा दूसरे राज्य में रहते हैं तो आप निर्धारित आधिकारिक भूलेख पोर्टल को विजिट करके घर बैठे उस जमीन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिस राज्य में आप किसी जमीन की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

ऑफलाइन किसी जमीन की जानकारी कैसे पता करें ?

अगर आपको ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा जमीन की जानकारी देखने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है या फिर आपको कुछ स्टेप समझ में नहीं आ रहे हैं।

तो आप जमीन की जानकारी देखने के लिए अथवा जमीन की जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने इलाके के अंतर्गत आने वाले रजिस्ट्रार ऑफिस में भी जा सकते हैं।

हालांकि रजिस्ट्रार ऑफिस के द्वारा आपको किसी भी व्यक्ति की जमीन की जानकारी तब तक नहीं दी जाती है जब तक कि आप जमीन के मालिक को साथ में लेकर के ना जाएं। जमीन के मालिक को साथ में लेकर के जाने के बाद आपको जमीन की जानकारी दी जाती है।

आप चाहे तो अपने एरिया के अंतर्गत आने वाले ब्लॉक में भी जा सकते हैं और वहां से भी अपने इलाके में जमीन के गाटा संख्या और खसरा खतौनी संख्या के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा आप जिस जमीन के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उस जमीन के अगल-बगल रहने वाले लोगों से भी जमीन के बारे में पूछताछ कर सकते हैं परंतु बेहतर यही रहेगा कि आप सही और सटीक जानकारी पाने के लिए या तो रजिस्ट्रार ऑफिस में जाएं अथवा ऑनलाइन तरीके से जमीन की जानकारी प्राप्त करें।

ऑनलाइन जमीन की जानकारी देखने का फायदा

ऑनलाइन जमीन की जानकारी देखने के लिए आपको कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं होती है, जिसकी वजह से आप के समय की भी काफी बचत होती है। आप घर बैठे ही ऑनलाइन बिल्कुल मुफ्त में जमीन की जानकारी देख सकते हैं।

यही नहीं जमीन की जानकारी देखने के अलावा आप जमीन की जानकारी का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं अथवा उसका स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं।

आपको जमीन की जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी को घूस देने की भी आवश्यकता नहीं होती है ना ही आपको गवर्नमेंट अथवा पंचायत समिति के ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते हैं।

सारांश -:

जमीन के बारे में जानकारी देखने के लिए सबसे पहले भू अभिलेख की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना है। इसके बाद अपने जिला, तहसील एवं ग्राम का नाम सेलेक्ट करना है। फिर उस जमीन का खसरा नंबर सेलेक्ट करना है। जैसे ही खसरा नंबर सेलेक्ट करेंगे, स्क्रीन पर खसरा विवरण खुल जायेगा। यहाँ पर आप उस जमीन की पूरी जानकारी चेक कर सकते है।

जमीन पर लोन है या नहीं कैसे पता करें

जमीन को अपने नाम कैसे करें

जमीन किसके नाम पर है 2 मिनट में पता करें

खेत किसके नाम है कैसे जाने ऑनलाइन

सामान्य प्रश्न (FAQ)

जमीन के बारे में ऑनलाइन जानकारी कैसे प्राप्त करें?

जमीन के बारे में ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले अपने राज्य की भू अभिलेख वेब पोर्टल में जाइये। इसके बाद अपने जिला, तहसील एवं ब्लॉक का नाम चुनें। फिर उस जमीन का खसरा नंबर के द्वारा जमीन की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

जमीन का मालिक कौन है कैसे जाने ?

जमीन का मालिक कौन है ये जानने के लिए उस जमीन का दस्तावेज चेक करना पड़ेगा। आप भू अभिलेख की वेबसाइट पर ऑनलाइन जमीन रिकॉर्ड चेक कर सकते है। और जान सकते है कि किसी जमीन का मालिक कौन है।

नाम से जमीन की जानकारी कैसे देखें ?

नाम से जमीन की जानकारी देखने के लिए राज्य की आधिकारिक खसरा खतौनी की वेबसाइट पर जाएं और नाम से जमीन को सर्च करें। इसके लिए अपने जनपद, ब्लाक, तहसील और ग्राम का सिलेक्शन करें।

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, इस वेबसाइट पर आपको ऑनलाइन भूअभिलेख भू नक्शा खसरा खतौनी जमाबंदी नकल शजरा रिपोर्ट निकालने की जानकारी मिलेगा। आप घर बैठे अपने मोबाइल से जमीन से सम्बंधित रिकॉर्ड चेक और डाउनलोड कर सकेंगे।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें