Bhulekh BhuNaksha » भू अभिलेख » जमीन का खाता नंबर कैसे निकाले

जमीन का खाता नंबर कैसे निकाले

जमीन का खाता नंबर कैसे निकाले jameen ka khata number kaise nikale : आज के समय में भी कुछ लोग ऐसे हैं, जो कि आपनी जमीन से रिलेटिड किसी भी प्रकार की जानकारी लेनी हो तो सरकारी दफ्तरों की तरफ ज्यादा जाते हैं। लेकिन सरकारी दफ्तरों में जाने के बाद उन्हें सिर्फ निराशा ही मिलती है। क्योंकि सरकारी दफ्तर हमें अपनी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए बहुत ही ज्यादा इंतजार करना पड़ता है। इसी बीच जमीन से रिलेटेड लोगों के मन में काफी सवाल होते हैं।

जिनमे से सबसे मुख्य सवाल है कि जमीन का खाता नंबर कैसे निकाले? अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बिल्कुल आसान तरीके से और स्टेप बाय स्टेप समझाएंगे कि आप किस प्रकार से अपनी जमीन का खाता नंबर निकाल सकते हैं।

अगर आपको अपनी जमीन का खाता नंबर निकालना है, तो इसके लिए आपको आज का हमारा यह आर्टिकल पूरा लास्ट तक पढ़ना पड़ेगा। तभी जाकर आप अपनी जमीन का खाता नंबर बड़ी आसानी से निकाल पाएंगे।

जमीन का खाता नंबर कैसे निकाले ऑनलाइन ?

तो चलिए जानते हैं कि जमीन का खाता नंबर कैसे निकाले? इस पॉइंट के अंदर हम स्टेप बाय स्टेप समझेंगे कि किस प्रकार से आपनी जमीन का खाता नंबर निकालते हैं। अगर आपको खाता नंबर निकालने में दिक्कत हो रही है, तो इस पॉइंट के अंदर दिए गए हर एक स्टेप को ध्यान से पढ़िए। तभी जाकर आप अपनी जमीन का खाता नंबर निकाल पाएंगे।

स्टेप-1 भू नक्शा वेबसाइट ओपन करें

सबसे पहले आपको अपने क्रोम ब्राउजर को ओपन कर के वहां पर upbhunaksha.gov.in लिखकर सर्च कर देना है। जैसे ही आप इस वेबसाइट को सर्च करेंगे तो यह आपको सबसे पहले देखने को मिल जाएगी। तो आपको इस वेबसाइट को ओपन कर लेना है। अगर आप इस वेबसाइट के ऑफिस पर जाना चाहते हैं, तो ऊपर दिए हुए लिंक के द्वारा भी आप इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर जा सकते हैं।

नोट : दोस्तों, इस आर्टिकल के अंदर हम  मुख्य रूप से यूपी जमीन का खाता नंबर कैसे निकालेंगे बारे में जानकारी हासिल करेंगे। क्योंकि एक आर्टिकल के अंदर सभी स्टेट के बारे में जानकारी देना काफी मुश्किल हो जाएगा और इस कारण से आर्टिकल भी बहुत बड़ा हो जाएगा।

तो अगर आपको किसी दूसरे स्टेट का खाता नंबर निकालना है, तो इसके लिए आपको up की जगह आपके स्टेट का नाम लिख देना है और उसके बाद आप के स्टेट की साईट ओपन हो जाएगी। अन्य राज्यों का वेबसाइट लिंक हमने नीचे दे भी दिया है।

स्टेप-2 बेसिक जानकारी भरें

जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तो ओपन करने के बाद आपको यहां पर कोने में कुछ ऑप्शन देखने को मिलेंगे। जैसे आपका स्टेट, आपका जिला, आपकी तहसील और आपका गांव, कुछ इस प्रकार के ऑप्शन आपको यहां पर देखने को मिलेंगे। इनमें से आपको अपने गांव, तहसील, स्टेट यह सभी चीजें सलेक्ट कर लेना है। 

jameen-ka-khata-number-kaise-nikale

स्टेप-3 जमीन का खाता नंबर निकाले

जैसे ही आप अपना गांव वगैरह सिलेक्ट करेंगे तो सेलेक्ट करने के बाद आपको यहां पर आपके गांव का मैप दिखाई देगा। यहां पर आपको आपके गांव के सभी प्लॉट देखने को मिल जाएंगे और ऊपर आपको सर्च बार में खसरा नंबर डालने का एक ऑप्शन मिलेगा। तो आपको यहां पर अपना खसरा नंबर डाल देना है और सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।

जैसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे तो साइड में आपको आप की जमीन से रिलेटेड पूरी जानकारी दिखाई देगी। आपको यहां पर आपके खाता नंबर से लेकर क्षेत्रफल तक सभी चीजें यहां पर देखने को मिल जाएगी। इस प्रकार से आप अपनी जमीन का खाता नंबर बड़ी ही आसानी से निकाल सकते हैं।

jameen-ka-khata-number-kaise-nikale

स्टेप-4 Map Report के ऑप्शन को चुनें

जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं जैसे ही आपके सामने पूरी जानकारी ओपन होगी तो नीचे कोने में आपको एक मैप रिपोर्ट का ऑप्शन मिलेगा। आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप मैप रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।

jameen-ka-khata-number-kaise-nikale

स्टेप-5 डाउनलोड के बटन को सेलेक्ट करें

जैसे कि आप नए पेज पर रीडायरेक्ट होंगे तो वहां पर आपको एक कैप्चा कोड डालने का ऑप्शन मिलेगा। जैसी आप कैप्चा कोड डालेंगे तो कैप्चा कोड डालने के बाद आपके सामने आपका मैप ओपन होगा और उस से रिलेटेड पूरी जानकारी वहां पर ओपन हो जाएगी। अगर आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके आप इसे बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

jameen-ka-khata-number-kaise-nikale

जमीन का खाता नंबर निकालने का राज्यवार लिंक

राज्य का नामखाता नंबर निकाले
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Assam (असम)यहाँ क्लिक करें
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार)यहाँ क्लिक करें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)यहाँ क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)यहाँ क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)यहाँ क्लिक करें
Goa (गोवा)यहाँ क्लिक करें
Haryana (हरियाणा)यहाँ क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड)यहाँ क्लिक करें
Kerla (केरल)यहाँ क्लिक करें
Karnataka (कर्नाटक)यहाँ क्लिक करें
Maharashtra (महाराष्ट्र)यहाँ क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Manipur (मणिपुर)
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)यहाँ क्लिक करें
Punjab (पंजाब)यहाँ क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)यहाँ क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)यहाँ क्लिक करें
Telangana (तेलंगाना)यहाँ क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा)यहाँ क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)यहाँ क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)यहाँ क्लिक करें

जमीन का खाता नंबर ऑनलाइन निकलने के फायदे

अगर आपके मन में यह सवाल है कि आखिर हमें जमीन का खाता नंबर ऑनलाइन क्यों देखना चाहिए, ऑनलाइन खाता नंबर देखने से हमें क्या फायदे होते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं। अगर आप अपनी जमीन का खाता नंबर है ऑनलाइन देखते हैं, तो इससे आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

  • अगर आप ऑनलाइन अपनी जमीन का खाता नंबर निकालते हैं तो इससे आपका कीमती समय काफी बचता है। क्योंकि आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं होती और आप घर बैठे हुए आसानी से अपना खाता नंबर कुछ मिनटों में देख लेते हैं।
  • अगर आप ऑनलाइन अपनी जमीन का खाता नंबर देखते हैं, तो आपको कभी भी जरूरत पड़ने पर कुछ ही मिनटों के अंदर अपनी जमीन का खाता नंबर निकाल सकते हैं।
  • ऑनलाइन तरीके का यूज करके आप किसी भी व्यक्ति की जमीन का नंबर बड़ी ही आसानी से देख सकते हैं।

सामान्य प्रश्न FAQs

अगर आपके मन में भी जमीन का खाता नंबर कैसे निकाले? से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो इस पॉइंट को पढ़ने के बाद लगभग आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे। क्योंकि इस पॉइंट के अंदर हमने कुछ चुनिंदा सवालों के जवाब आपको दिए हैं, जो कि लगभग हर एक व्यक्ति द्वारा पूछे जाते हैं और इन सवालों के जवाब पढ़कर आपको आपके सवाल का जवाब भी मिल जायेंगे।

खेवट नंबर क्या होता है?

दोस्तों खेवट नंबर और कुछ नहीं हमारे खाता नंबर को ही खेवट नंबर कहा जाता है। किसी भी जमीन के मालिक को एक खेवट नंबर दिया जाता है, ताकि उससे उसकी अलग एक पहचान बन सके।

मैं खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे चेक कर सकता हूं?

अगर आपको ऑनलाइन खसरा खतौनी चेक करनी है, तो इसके लिए upbhulekh.gov.in वेबसाइट का यूज कर सकते हैं।

संपत्ति कर कौन लगाता है?

भारत में संपत्ति पर कर नगर निगम के अधिकारी द्वारा लगाया जाता है।

सारांश Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि जमीन का खाता नंबर कैसे निकाले? अगर आपको यह जानकारी जानकर अच्छा लगा हो तो इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें। जिन लोगों को जमीन का खाता नंबर निकालने में दिक्कत आ रही है।

अगर आपको इस आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सवाल का जल्दी से जल्दी जवाब देने की कोशिश करेंगे ताकि आपको किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।भू अभिलेख से सम्बंधित ऐसे ही नई – नई जानकारी पाने के लिए गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – bhulekhbhunaksha.in धन्यवाद !

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, इस वेबसाइट पर आपको ऑनलाइन भूअभिलेख भू नक्शा खसरा खतौनी जमाबंदी नकल शजरा रिपोर्ट निकालने की जानकारी मिलेगा। आप घर बैठे अपने मोबाइल से जमीन से सम्बंधित रिकॉर्ड चेक और डाउनलोड कर सकेंगे।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें