Bhulekh BhuNaksha » जमीन रजिस्ट्री » जमीन बंटवारा नियम क्या है 2022

जमीन बंटवारा नियम क्या है 2022

जमीन बंटवारा नियम क्या है 2022 jameen batwara ke niyam : अगर हम पहले के समय की ओर वर्तमान समय की कंपैरिजन करें तो इन दोनों में काफी अंतर आ गया है। क्योंकि पहले के लोग काफी भोले भाले हुआ करते थे, उन लोगों को घरवाले जिस हिसाब से जमीन देते थे। वह उसे रख लेते थे और किसी भी प्रकार की लड़ाई नहीं करते थे।

लेकिन आज का समय बिल्कुल बदल गया है भाई-भाई जमीन को लेकर लड़ाई करने लगे हैं अगर थोड़ी बहुत भी जमीन में गड़बड़ होती है तो भाई-भाई में लड़ाई होनी स्टार्ट हो जाती है। इसी कारण से ज्यादातर लोगों के मन में जमीन बंटवारे को लेकर सवाल रहते हैं, और सबसे बड़ा सवाल है कि जमीन बंटवारा नियम क्या है?

इस टॉपिक को लेकर काफी लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं, तो इसी कारण से आज का यह आर्टिकल हम आप लोगों के लिए लेकर आए हैं और अगर आपको जमीन बंटवारे के बारे में जानना है। तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

jameen-batwara-ke-niyam

जमीन बंटवारा नियम क्या है ?

तो चलिए बढ़ते हैं आज के हमारे मुख्य पॉइंट की तरफ कि जमीन बंटवारा नियम क्या है? इस पॉइंट के अंदर हम आपको बिल्कुल आसान भाषा में बताएंगे कि जमीन बंटवारा नियम क्या है? और जमीन बंटवारे नियम से रिलेटेड अच्छी जानकारी आपको इस टॉपिक के अंदर दी जाएगी।

दोस्तों इस आर्टिकल में नीचे हमने आपको कुछ जमीन बंटवारे करने के तरीके बताएं। लेकिन एक जमीन बंटवारे का नया नियम आया है। पहले नियम हुआ करते थे कि अगर किसी व्यक्ति के 3 पुत्र हैं या फिर 2 पुत्र हैं तो जमीन बंटवारे के वक्त उन सभी की सहमति होना जरूरी है और सभी का वहां पर उपलब्ध होना भी जरूरी है। लेकिन अब नया नियम यह है कि बहुमत के आधार पर भी जमीन का बंटवारा किया जाएगा।

यानी कि अगर किसी व्यक्ति के 3 पुत्र हैं और तीनों पुत्रों की आपसी सहमति नहीं है, यानी दो पुत्रों की सहमती है और 1 पुत्र जमीन बंटवारे से सहमत नहीं है तो इस बात को बहुमत बंटवारे के आधार पर सुलझाया जा सकता है। यानी कि उस तीसरे भाई का हक न लेते हुए ऐसा बंटवारा किया जाए कि तीनों भाइयों में जमीन समान हिस्सों में बांटी जाए और जो भाई सहमत नहीं है, उसका किसी भी प्रकार से नुकसान ना हो और उसको भी अपनी जमीन का पूरा हिस्सा मिले। इस प्रकार का बंटवारा बहुमत के आधार पर किया जाएगा।

जमीन का बंटवारा कैसे किया जाता है ?

जमीन बंटवारा नियम के बारे में जानकारी हासिल करने के बाद कुछ लोगों के मन में बार-बार सवाल आ रहा है कि आखिर जमीन बंटवारा कैसे किया जाता है। तो दोस्तों मुख्य रूप से तीन प्रकार से हम जमीन का बंटवारा बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कौन-कौन से तरीके हैं जिनसे हम जमीन का बंटवारा कर सकते हैं।

1. सहमती बंटवारा 

तो चलिए दोस्तों बढ़ते हैं आज के हमारे पहले बंटवारे की तरफ जिसे हम सहमती बंटवारा के नाम से जानते हैं। इस बंटवारे को सबसे आसान और सबसे जल्दी होने वाला बंटवारा भी कहा जाता है। क्योंकि इस बंटवारे के अंदर आपको कोई भी ज्यादा लंबी चौड़ी प्रोसेस नहीं करनी पड़ती। तो चलिए समझते हैं की किस प्रकार से ससहमती बंटवारा किया जाता है।

सहमती बंटवारा करने के लिए जिन लोगों के बीच बंटवारा करना है, उन सभी लोगों का उपस्थित होना जरूरी है। जैसे कि अगर किन्ही तीन भाई और बहनों में सहमती बंटवारा होना है, तो तीनों भाई और बहनों का वहां पर होना जरूरी है। उसके साथ-साथ उनके फैमिली मेंबर भी वहां पर हो सकते हैं। उसके बाद सभी एक साथ इकट्ठे बैठकर आपसी चर्चा करते हैं। जिसमें लोगों को जो बात अच्छी लगती है और उस पर सभी लोग सहमत होते हैं तो उस प्रकार से उन तीनों भाई बहनों को जमीन का बंटवारा करके दे दिया जाता है। 

2. पंचायत बंटवारा

अगर दोस्तों आप सहमति बंटवारे से खुश नहीं होते और चाहते हैं कि बंटवारा और अलग तरीके से होना चाहिए तो आप पंचायत बंटवारे का भी सहारा ले सकते हैं। जी हां दोस्तों पंचायत बंटवारा आपके गांव का सरपंच ही करता है। आपके गांव की पंचायत में बैठकर आप की जमीन के बंटवारे का फैसला लिया जाता है। तो चलिए जानते हैं की पंचायत बंटवारा किस प्रकार से होता है।

जिस प्रकार से दोस्तों आपने देखा होगा कि गांव में कई केश ऐसे होते हैं जो कि लोगों को सुलझाने के लिए सरपंच का सहारा लेना पड़ता है। इसी प्रकार से आप अपना जमीन का बंटवारा करने के लिए भी सरपंच या फिर पंचायत का सहारा ले सकते हैं। आप भी पंचायत में जाकर अपनी बात रख सकते हैं कि आपको अपनी जमीन का बंटवारा करना है। तो पंचायत में उपस्थित सभी व्यक्ति और सरपंच आप की जमीन बंटवारे में सहायता करते हैं और जो फैसला आपके हक़ में होता है उसे ही वे लागू करते हैं।

3. रजिस्ट्री बंटवारा 

अगर दोस्तों आपको लगता है कि आप की जमीन का बंटवारा एक अच्छे और सिस्टमैटिक तरीके से होना चाहिए तो आपको रजिस्ट्री बंटवारे की सहायता लेनी चाहिए। क्योंकि इस बंटवारे के अंदर सभी काम ऑफिशियल तरीके से  होते हैं और रजिस्ट्री ऑफिस से कुछ ऑफिसर आप की जमीन को चेक कर के आप का बंटवारा करते हैं। जिसमें की गड़बड़ होने के चांस किसी भी प्रकार से नहीं रहते और आपको बिल्कुल सही तरीके का बंटवारा कर के दिया जाता है। जिससे कि आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होती।

नामांतरण कैसे चेक करे ऑनलाइन

बाप दादा की प्रॉपर्टी में किसका कितना अधिकार

पिता की जमीन को अपने नाम कैसे करें

जमीन खरीदने से पहले क्या करना चाहिए

जमीन रजिस्ट्री की फीस क्या है

सामान्य प्रश्न (FAQs)

अगर आपके मन में जमीन बंटवारा नियम क्या है? से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो इस पॉइंट को पढ़ने के बाद आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे। क्योंकि यहां पर हम कुछ ऐसे मुख्य और चुनिंदा सवालों पर चर्चा करेंगे जो कि लगभग हर एक व्यक्ति पूछना चाहता है और इस पॉइंट को पढ़ने के बाद आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

जमीन का बंटवारा कितने प्रकार से होता है ? 

जमीन का बंटवारा हम मुख्य रूप से 3 तरीकों से कर सकते हैं। इन 3 तरीकों की पूरी डिटेल से जानकारी इस आर्टिकल में मैंने आपको दे दी है। तो अगर आपको जानना है कि किस प्रकार से हम जमीन का बंटवारा कर सकते हैं, तो ऊपर दी गई जानकारी को आप अच्छे से जरूर पढ़ें।

बाप की संपत्ति पर किसका अधिकार होता है ?

बाप की संपत्ति पर मुख्य रूप से तो बेटे का ही अधिकार होता है। लेकिन अगर एक बाप संपत्ति को अपने पैसे द्वारा खरीदता है तो उस पर आपके पिताजी की मर्जी होती है कि वह किस को अपनी जमीन देना चाहते हैं। उस पर आप किसी भी प्रकार का हक नहीं जता सकते। लेकिन पैतृक संपत्ति पर बच्चों का ही अधिकार मुख्य तौर पर होता है।

पैतृक संपत्ति का बंटवारा कैसे किया जाता है ?

पैतृक संपत्ति का बंटवारा मुख्य तौर पर समान भाग में किया जाता है। यानी अगर किसी व्यक्ति के दो या दो से अधिक बेटे हैं या बेटियां हैं, तो उन सभी में पैतृक संपत्ति को समान भागों में बांट दिया जाता है, और अगर किसी के बेटे और बेटी दोनों हैं, तो भी उन्हें समान भाग में पैतृक संपत्ति दी जाती है।

सारांश (Conclusion)

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि जमीन बंटवारा नियम क्या है ? इस टोपीक के ऊपर हमने आज इस कारण से डिटेल से चर्चा की है, क्योंकि जमीन बंटवारे को लेकर काफी लोगों के मन में सवाल रहते हैं और इसी कारण से काफी लोगों के घरों में लड़ाई भी होती हैं। तो इस आर्टिकल को जो भी व्यक्ति पढ़ेगा उसे जमीन बंटवारे के बारे में अच्छी खासी जानकारी मिल जाएगी।

जिन लोगों को जमीन बंटवारे से रिलेटेड दिक्कत हो रही है, उन लोगों तक इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें। अगर आपको आर्टिकल में किसी भी जानकारी में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्न का जल्दी से जल्दी जवाब देने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद !

शेयर करें :

1 thought on “जमीन बंटवारा नियम क्या है 2022”

  1. कोर्ट बटवर में तो 100 साल तक लग जाता हैं । जल्द कराने का कोई तरीका नहीं हैं क्या ?

    Reply

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें