मुख्यपृष्ठ » भू नक्शा » भू नक्शा मध्यप्रदेश 2021 चेक और डाउनलोड कैसे करें

भू नक्शा मध्यप्रदेश 2021 चेक और डाउनलोड कैसे करें

भू नक्शा मध्यप्रदेश 2021 : इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि online bhu naksha mp check कैसे करें ? राजस्व विभाग ने भू नक्शा मध्यप्रदेश चेक और डाउनलोड करने की सुविधा ऑनलाइन कर दिया है। अब एमपी का कोई भी व्यक्ति अपने खेत या जमीन का नक्शा मैप घर बैठे प्राप्त कर सकेगा। नक्शा प्राप्त करने के लिए हमें ऑनलाइन प्रक्रिया को फॉलो करना होता है लेकिन इसी की जानकारी हमारे अधिकांश एमपी वासियों को नहीं होने के कारण इसका लाभ नहीं ले पा रहे है। इसलिए हम यहाँ स्टेप by स्टेप आसान तरीके से बताएँगे कि online भू नक्शा एमपी कैसे प्राप्त करते है ?

खेत, प्लाट या जमीन का नक्शा राजस्व समबन्धित कार्यों में जरुरी हो जाते है। इसके लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाना आम बात हो गई है। लेकिन शायद हमारे मप्र वासियों और किसान भाइयों को नहीं मालूम कि अब आप mp bhu naksha ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हो।

मध्यप्रदेश के जिलों की लिस्ट जिनका भू नक्शा ऑनलाइन उपलब्ध है –

आगर मालवा – AgarMalwaखरगौन – Khargone
अलीराजपुर – Alirajpurमंडला – Mandla
अनूपपुर – Anuppurमंदसौर – Mandsaur
अशोकनगर – Ashok Nagarमुरैना – Morena
बालाघाट – Balaghatनरसिंहपुर – Narsinghpur
बड़वानी – Barwaniनीमच – Neemuch
बैतूल – Betulनिवाड़ी – Niwari
भिण्‍ड – Bhindपन्ना – Panna
भोपाल – Bhopalरायसेन – Raisen
बुरहानपुर – Burhanpurराजगढ़ – Rajgarh
छतरपुर – Chhatarpurरतलाम – Ratlam
छिंदवाड़ा – Chhindwaraरीवा – Rewa
दमोह – Damohसागर – Sagar
दतिया – Datiaसतना – Satna
देवास – Dewasसीहोर – Sehore
धार – Dharसिवनी – Seoni
डिंडौरी – Dindoriशहडोल – Shahdol
गुना – Gunaशाजापुर – Shajapur
ग्वालियर – Gwaliorश्योपुर – Sheopur
हरदा – Hardaशिवपुरी – Shivpuri
होशंगाबाद – Hoshangabadसीधी – Sidhi
इंदौर – Indoreसिंगरौली –  Singrouli
जबलपुर – Jabalpurटीकमगढ़ – Tikamgarh
झाबुआ – Jhabuaउज्जैन – Ujjain
कटनी – Katniउमरिया – Umaria
खण्‍डवा – Khandwaविदिशा – Vidisha

अन्य राज्यों की तरह ही मध्य प्रदेश सरकार ने सभी किसानों और जमीन का मालिकाना हक़ रखने वाले लोगों के लिए online bhu naksha निकालने की सुविधा प्रदान किया है। इसके लिए एक वेब पोर्टल उपलब्ध कराया है। जिसका वेब एड्रेस है – www.landrecords.mp.gov.in इस वेब पोर्टल में जाकर कोई भी व्यक्ति अपने जमीन का भू नक्शा निकाल सकता है। इस आर्टिकल में इसी की जानकारी देने वाले है। आपको ये सभी बिंदु पर जानकारी मिलेगा –

  • मध्यप्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे।
  • भू नक्शा डाउनलोड प्रिंट कैसे करे।
  • मोबाइल से भू नक्शा कैसे निकाले।

तो चलिए बिना देर किये ऑनलाइन भू नक्शा निकालने की प्रोसेस को शुरू करते है।

ऑनलाइन भू नक्शा मध्यप्रदेश 2021 चेक और डाउनलोड कैसे करें ?

अपने जमीन का नक्शा मैप डाउनलोड करने के लिए आपके जमीन का खसरा क्रमांक जरुरी है क्योंकि इसी नंबर के द्वारा मैप में नक्शा खोज पाएंगे। भु नक्शा मध्य प्रदेश ऑनलाइन निकालने की पूरी प्रोसेस को स्टेप by स्टेप नीचे बताया जा रहा है। इसे आप ध्यान से पढ़ें ताकि भू नक्शा निकालने में आपको कोई परेशानी ना आये।

स्टेप-1 Bhu Naksha MP की वेबसाइट में जाइये

सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी इंटरनेट वेब ब्राउज़र को खोलना है और एमपी भू नक्शा की वेबसाइट www.landrecords.mp.gov.in में जाना है। या आप यहाँ से भी डायरेक्ट वेबसाइट में जा सकते है – mpbhulekh bhunaksha

स्टेप-2 नक्शा(अक्स) विकल्प को सेलेक्ट करें

जैसे ही एमपी भूलेख की ऑफिसियल वेबसाइट ओपन हो जाती है, सबसे ऊपर हैडर में आपको नक्शा(अक्स) का विकल्प दिखाई देगा। नक्शा डाउनलोड करने के लिए इसी विकल्प को सेलेक्ट कीजिये।

भू-नक्शा-मध्यप्रदेश

स्टेप-3 अपना जिला, तहसील एवं गांव सेलेक्ट करें

अगले स्टेप में भू नक्शा निकालने के लिए डिटेल सेलेक्ट करना है। यहाँ विवरण को कुछ इस तरह सेलेक्ट करना है –

  • जिला – यहाँ अपना जिले का नाम सेलेक्ट करना है।
  • तहसील – यहाँ अपना तहसील का नाम सेलेक्ट करें।
  • गांव – आप जिस गांव का नक्शा चेक करना चाहते है उसे सेलेक्ट कीजिये।
check-bhu-naksha-mp-online

स्टेप-4 जमीन का खसरा संख्या भरकर जमा करें

अगले स्टेप में आपके द्वारा सेलेक्ट किये गए गांव का नक्शा स्क्रीन पर खुल जायेगा। इसमें अपने खेत या जमीन का नक्शा चेक करने के लिए दिए गए बॉक्स में खसरा संख्या भरें फिर उसके नीचे जमा करें के विकल्प पर क्लिक करें। जैसे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है –

भू-नक्शा-मध्यप्रदेश

स्टेप-5 भू नक्शा विवरण चेक कीजिये

जैसे ही खसरा संख्या भरकर जमा करेंगे, उस जमीन का क्षेत्रफल एवं धारक भूमि स्वामी का विवरण दिखाई देगा। इसके साथ ही राइट साइड गांव के नक्शा में आपके जमीन का नक्शा मार्क रहेगा। यहाँ दिए गए विवरण को चेक करके कन्फर्म कर लें कि ये आपकी ही जमीन है।

check-bhu-naksha-mp-online

स्टेप-6 एमपी भू नक्शा मैप डाउनलोड करें

सरकारी कार्यों में उपयोग करने हेतु हम इस नक्शा की कॉपी डाउनलोड भी कर सकते है। इसके लिए ब्राउज़र मेनू को ओपन करें एवं Print विकल्प को सेलेक्ट कीजिये। इसके बाद Destination ऑप्शन में save as pdf के ऑप्शन को सेलेक्ट कीजिये फिर नीचे save बटन के द्वारा नक्शा को डाउनलोड कर लीजिये।

check-bhu-naksha-mp-online

सारांश – अपने खेत या जमीन का भू नक्शा नकल चेक और डाउनलोड करने के लिए www.landrecords.mp.gov.in वेबसाइट में जाना है। इसके बाद होमपेज पर नक्शा(अक्स) विकल्प पर क्लिक करें। फिर अपना जिला, तहसील एवं गांव करें। फिर जमीन का खसरा क्रमांक सेलेक्ट करके जमा करें के विकल्प को चुनें। इसके बाद आपके जमीन का विवरण और मैप स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसे डाउनलोड करने के लिए ब्राउज़र मेनू में print विकल्प को सेलेक्ट करके डाउनलोड कर सकते है।

इसे पढ़ें – MP Land Record 2021 Bhulekh खसरा खतौनी चेक और डाउनलोड कैसे करें ?

भू नक्शा मध्य प्रदेश से सम्बंधित प्रश्न (FAQs)

प्रश्न 01 मध्य प्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन कैसे निकाले ?

आप एमपी के सभी जिलों का भू नक्शा ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हो। इसके लिए मध्य प्रदेश भू नक्शा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद अपना जिला, ब्लॉक एवं गांव सेलेक्ट करके नक्शा प्रति निकाल सकेंगे।

प्रश्न 02 जमीन / खेत का नक्शा डाउनलोड / प्रिंट कैसे करें ?

मध्य प्रदेश की ऑफिसियल भू नक्शा वेबसाइट पर जाकर अपना जिला, तहसील एवं गांव सेलेक्ट करें। इसके बाद अपने खेत या जमीन का खसरा क्रमांक सेलेक्ट करके भू नक्शा डाउनलोड कर सकेंगे।

प्रश्न 03 जमीन का नक्शा निकालने के लिए क्या डिटेल की आवश्यकता पड़ेगी ?

आप जिस भी जमीन, खेत या प्लाट का नक्शा निकालना चाहते है उसका खसरा क्रमांक की जरुरत होगी। ये आपको आपके जमीन के कागजात यानि में मिल जाएगा।

प्रश्न 04 भू नक्शा से सम्बंधित समस्या के लिए संपर्क कहाँ करें ?

अगर आपके जमीन का भू नक्शा नहीं मिल रहा है या ऑनलाइन उपलब्ध नहीं तब आप अपने तहसील कार्यालय या हल्का के पटवारी से संपर्क कीजिये। वही आपके समस्या का निराकरण हो सकता है।

इसे पढ़ें – MP Bhulekh 2021 खसरा बी-1 चेक और डाउनलोड कैसे करें

ऑनलाइन भू नक्शा मध्यप्रदेश 2021 चेक और डाउनलोड कैसे करें, इसकी स्टेप by स्टेप पूरी जानकारी इस पोस्ट में बताया गया है। आप घर बैठे ऑनलाइन bhu naksha mp प्राप्त कर सकेंगे। भू नक्शा एमपी डाउनलोड करने में आपको किसी तरह की परेशानी आये या इससे समबन्धित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। भू नक्शा निकालने में हम आपकी पूरी मदद करेंगे।

Bhu naksha mp ऑनलाइन चेक और डाउनलोड करने की जानकारी हमारे सभी मप्र वासियों और किसान भाइयों के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए इस आर्टिकल को उन्हें शेयर जरूर करें। जिससे वे भी अपने जमीन का नक्शा आसानी से प्राप्त कर सकें। शेयर करने के लिए नीचे व्हाट्सप्प और फेसबुक बटन दे दिया गया है। धन्यवाद !

51 thoughts on “भू नक्शा मध्यप्रदेश 2021 चेक और डाउनलोड कैसे करें”

  1. श्रीमान् जी,
    मैं रामलाल रवि निवासी ग्राम चितहरा तह. मझगवां जिला सतना का होकर सुझाव हेतु जानकारी से अवगत करा रहा हूँ।
    1-यह कि मैं सन् 2016में मकान का नवीनीकरण किया उस समय आराजी क्र.-220शासकीय आबादी का खसरा प्राप्त है परंतु आराजी क्र.-216के भूमि स्वामी का कहना है कि यह मकान मेरे पट्टे की आराजी में है।जिससे मैं मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा हूँ। मुझे अपने आवासीय मकान का पट्टा कैसे प्राप्त होगा। राजस्व विभाग में इसके लिए आनलाइन प्रक्रिया सुझाएँ।

    Reply
  2. महोदय जी मेरे दादा जी की जमीन 43 डिशमील की थी तथा मेरे पिताजी 2 भाई थे दोनो की जमीन का बटवारा हुुआ तो उसमे से 21 डिसमील जमीन मेरे पिता जी को मिली और मेरे बड्े पिताजी को 22 डिसमील का रकबा गया है तो यह गलत है कया यह सही तरिके से पुन- सिमांकन हो सकता है 21.5 डिशमील का हमेे चाहीीए, इसके लिए कया करे

    Reply
    • युगल जी, इसके सम्बन्ध में आप किसी अच्छे वकील से सलाह लीजिये क्योंकि कागजात देखकर वही आपको बेहतर सलाह दे पायेगा।

      Reply
  3. Dear Sir,
    मुझे मेरे संभाग का भू राजस्व का नक्सा चाहिए कहाँ से प्राप्त होगा \

    Reply
  4. आदरणीय महोदय, दो गाँव के मौजे के बीच मेडा या सेडा होता है उसकी चौड़ाई क्या होती है. मेरे खेत से लगकर ये मेडा है. इसके अलावा और कोई रास्ता खेत पर जाने को नही है. मुझे खेत पर जाने के लिए रस्ता कैसे मिलेगा. कृपया मार्गदर्शन दें.

    Reply
    • सर, रास्ता तो एक दूसरे का खेत ही होता है। क्या आप अलग से सड़क टाइप का रास्ता चाहते है ?

      Reply
  5. सर,
    मेरे एवं मेरे बाजू वाले गांव को एक बरसाती सरहदी नाला जोड़ता है, इस नाले पर बनी पुलिया से बरसात के पानी ने मेरी जमीन से लगी हुई सरकारी जमीन को दो हिस्सों में बाट दिया है। इसमे कुछ भाग मेरी जमीन का भी कट गया है। इस नाले के जमीन काटने के कारण मेरी जमीन का सीमांकन करने में पटवारी एवं राजस्व निरीक्षक आनाकानी कर रहे हैं ।इसका फायदा उठा कर दूसरे गांव का कुम्हार पुराने असली नाले को पूर कर मेरे गाँव की जमीन पर कब्जा कर खेती कर रहा है।
    मेरे विरोध करने पर वह एवं उसका वकील भाई कहते हैं कि ये नया नाला ही असली नाला है तथा पुराना नाला उनकी जमीन पर था जिसे पूर कर वह खेती कर रहा है।
    इस बात की शिकायत मेने संबंधित पटवारी एवं राजस्व निरीक्षक से की पर उन्होंने कोई ध्यान नही दिया।
    इससे मेरे गाँव के कुल रकवे का हनन हो रहा है।
    आप बताइये अब मैं क्या करूँ, कहा शिकायत करू, जबकि संबंधित अधिकारी एवं ग्राम सरपंच इस बात पर लापरवाही कर कोई ध्यान नही दे रहे हैं।

    Reply
    • पंकज सर, लगभग सभी जगह राजस्व विभाग की उदासीनता देखने को मिलता है। आप सीधे डीएम से लिखित शिकायत कीजिये। क्योंकि अधीनस्थ अधिकारी को वे लोग ही कार्यवाही करने पर मजबूर कर सकते है। आप अपने साथ गांव के अन्य लोगों को भी शामिल करें और एकजुट होकर आवाज उठाइये।

      Reply
  6. Sir mere dada ji ko 1976 me nasbandi ka bhubantan mila tha lekin darj nahi ho paya tha iske liye mai kaha aur kaise darj karau

    Reply
    • आप राजस्व विभाग में सम्बंधित अधिकारी से मिलिए। वहां आपको आगे की प्रक्रिया बताया जायेगा।

      Reply
    • सर, ऑनलाइन जो रिकॉर्ड उपलब्ध है आप उसी को चेक कर सकते है। आप राजस्व विभाग में सम्बंधित अधिकारी से मिलकर पुराने रिकॉर्ड के बारे में पूछ सकते है।

      Reply
  7. sir mere daaji ne land purchase ki 1954 me regisri hai khasra me naam chadwane k lie ka kerna padega
    faher bhi expire ho gae hain revenue record kaise updae kare please kuchh legal suggesion de.

    Reply
    • Rajesh ji aap iske liye kisi achche vakil ko kaam dijiye. vo apke sabhi purane documents ko sudhar karwake apke naam par jameen karwane me kaafi help katega. agar apko legal knowledge hai tab aap khud bhi ye kaam kar skate hai.

      Reply
  8. Sir meri jamin national highway rewa Allahabad road per h meri jamin sarkari ho gyi lakin meri jamin s pahle dusre ke jamin h unki nhi huyi pahle unke jamin sarkari honi chahiy plz hame kya karna chayiy

    Reply
  9. Sir Meri Jameen ke pure kagaj hai lekin jisse jameen li hai wo agent hai jameen malik se pahchana nhi hai lekin jha pe jameen li thi us wo napit nhi karwa rha hai aaj kal kar rha hai kya kar

    Reply
    • आप उसके खिलाफ शिकायत कर सकते है। लेकिन जमीन लेने से पहले आपको ये सभी चीजें क्लियर कर लेनी चाहिए था।

      Reply
  10. Sir mere pass jamin ka pura kagaj hai lekin wo log jha jamin btaye the us jagah me whi log wubai kar liye hai jis agent se Jameen liye the wo kahta hai ki jamin napwau ga lekin karta nhi kya kar btaye

    Reply
    • आप शिकायत कीजिये। इसके अलावा कोई ऑप्शन नहीं है।

      Reply
  11. मैं अपनी जमीन देखना चाहता हूं मुझे देखना है कि मेरी जमीन कितनी है

    Reply
  12. मुझे नहीं पता है कि मेरे बाप के नाम कितनी जमीन है

    Reply
  13. अगर कोइ धोखे से जमीन के साइन्न कराले तो जमीन उसके नाम हो जाती है क्या

    Reply
    • Rampal जी अगर आप मोबाइल में निकाल रहे है तब कंप्यूटर में try कीजिये। अगर कंप्यूटर में निकाल रहे है तब दूसरे वेब ब्राउज़र में try कीजिये। फिर भी नहीं निकल रहा हो तो सर्वर इशू है। आप कुछ दिन वेट करें। साइट ठीक होने के बाद आसानी से भू नक्शा कॉपी निकाल सकेंगे।

      Reply
  14. sir mujhe satna distric me raghurajnagar tahseel me village nakti ka dekhna hai jisme satna distic me raghuraj nagar tahseel nhi show ho rhi hai to kaise dehkhu raghuraj nagar tahssel ka option nhi hai baki 10 tahseel dikh rhi hain koi idea dijiye

    Reply
    • saurabh ji, list me tehsil nahi hai tab online bhu naksha nahi nikaal sakenge. aap tehsil office me apply karke map nikalwa sakete hai .

      Reply

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें