Bhulekh BhuNaksha » भू नक्शा » जमीन का नक्शा कैसे देखें ऑनलाइन 2023

जमीन का नक्शा कैसे देखें ऑनलाइन 2023

जमीन का नक्शा 2023 jameen ka naksha kaise dekhe : हम बहुत ही आसानी से घर बैठे किसी भी जमीन का नक्शा चेक एवं डाउनलोड कर सकते है। पहले जब हमें किसी सरकारी कामकाज के लिए नक़्शे की जरुरत पड़ती थी तो राजस्व विभाग में जाकर निर्धारित प्रारूप में आवेदन जमा करते थे। इसके बाद हमारे आवेदन की जाँच उपरान्त हमें नक्शा मिल पाता था। लेकिन अब ये सुविधा ऑनलाइन कर दिया है, जिससे आप बस 2 मिनट में अपने जमीन का नक्शा प्राप्त कर सकते हो।

जमीन का नक्शा देखने के लिए सभी राज्यों के राजस्व विभाग ने ऑफिसियल वेब पोर्टल उपलब्ध कराया है। इस वेब पोर्टल पर आप खसरा नंबर से नक्शा निकाल सकते हो। लेकिन इसकी जानकारी अधिकांश लोगों को नहीं होने से इस सुविधा का लाभ नहीं ले रहे है और अभी तक सरकारी दफ्तर के चक्कर काटते है। लेकिन इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप बिना कोई परेशानी के अपने जमीन का नक्शा ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। आपसे निवेदन है कि यहाँ बताये गए जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

जमीन का नक्शा कैसे देखें घर बैठे 2023

  1. सबसे पहले जमीन का नक्शा देखने की वेबसाइट को खोलें।
  2. अपना जिला, तहसील, हल्का एवं गाँव नाम सेलेक्ट करें।
  3. स्क्रीन में दिए गए मैप में अपने जमीन का खसरा नंबर चुनें।
  4. बाएं तरफ मैप रिपोर्ट खुल जाने के बाद Nakal विकल्प को चुनें।
  5. अपने जमीन का नक्शा देखें।
  6. जमीन का भू नक्शा डाउनलोड या प्रिंट करें।

खसरा नंबर से जमीन का नक्शा देखने के लिए अलग अलग राज्यों ने अलग अलग वेब पोर्टल उपलब्ध कराया है। चलिए सबसे एक राज्य राजस्थान का नक्शा देखने की जानकारी आपको बताते है। उसके बाद बाकि अन्य सभी राज्यों का भी बताएँगे। तो चलिए इसकी प्रोसेस को समझते है।

स्टेप-1 bhunaksha.raj.nic.in को ओपन करें

राजस्थान ने जमीन का नक्शा देखने के लिए जिस वेब पोर्टल को उपलब्ध कराया है उसका वेब एड्रेस है – bhunaksha.raj.nic.in आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी इंटरनेट वेब ब्राउज़र खोले है इस वेब एड्रेस को ओपन करें। या हमने यहाँ इसका डायरेक्ट लिंक भी दे दिया है। इससे आप सीधे वेबसाइट पर जा सकेंगे – यहाँ क्लिक करें

स्टेप-2 District, Tehsil, RI, Halkas, Village चुनें

जैसे ही वेब पोर्टल ओपन हो जाये लेफ्ट साइड में सबसे पहले अपना जिला का नाम सेलेक्ट करें। इसके बाद तहसील, RI, हल्का का नाम और अपने गांव का नाम सेलेक्ट कीजिये। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में हमें बताया है।

select-district-tehsil-village

स्टेप-3 मैप में खसरा नंबर सेलेक्ट करें

जैसे ही आप अपना गांव का नाम सेलेक्ट करेंगे, स्क्रीन पर उस गांव का मैप खुल जायेगा। इस मैप में सभी जमीन का खसरा नंबर दिखाई देगा। यहाँ आपको अपने जिस जमीन का नक्शा देखना है, उस जमीन का खसरा नंबर सेलेक्ट करें।

select-khasra-number

स्टेप-4 Nakal विकल्प को सेलेक्ट करें

जैसे ही आप अपने जमीन का खसरा नंबर सेलेक्ट करेंगे, लेफ्ट साइड में plot इनफार्मेशन दिखाई देगा। इसमें क्षेत्रफल, खाता संख्या और जमीन मालिक नाम दिखाई देगा। जमीन का नक्शा देखने के लिए Nakal ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

select-nakal-option

स्टेप-5 जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखें

जैसे ही आप Nakal ऑप्शन को सेलेक्ट करेंगे, एक नई टैब में जमीन का नक्शा खुल जायेगा। इसमें जमीन की अन्य सामान्य जानकारी के साथ नक्शा दिखाई देगा। इसे आप देख सकते है।

जमीन-का-नक्शा-देखें

स्टेप-6 जमीन भू नक्शा डाउनलोड करें

जमीन का नक्शा बहुत से कार्यों में माँगा जाता है। जैसे – सरकारी योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, कृषि लोन आदि। इसलिए आप इसे डाउनलोड कर प्रिंट भी कर सकते है। इसके लिए लेफ्ट साइड में Show Report PDF के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। इसके बाद ऊपर दिए गए Download या Print आइकॉन को सेलेक्ट करें।

जमीन-का-नक्शा-डाउनलोड

सारांश –

जमीन का नक्शा ऑनलाइन चेक करने के लिए भू नक्शा वेबसाइट bhunaksha.raj.nic.in को ओपन कीजिये। इसके बाद अपने जिला का नाम, तहसील का नाम, पटवारी हल्का का नाम और गांव का नाम चुनें। अब मैप में अपने जमीन का खसरा नंबर सेलेक्ट करें। फिर भू नक्शा स्क्रीन में खुल जायेगा। यहाँ आप अपने जमीन का नक्शा चेक या डाउनलोड कर सकते हो।

जमीन भू नक्शा ऑनलाइन देखने का राज्यवार लिंक

समझाने के लिए हमने आपको एक राज्य राजस्थान का जमीन का नक्शा देखने की जानकारी बताया है। ठीक इसी तरह अन्य राज्य जैसे –  मध्यप्रदेश (mp), बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखण्ड, महाराष्ट्र के अन्य सभी राज्यों का नक्शा निकाल पाएंगे। नीचे टेबल में हमने राज्यों का नाम दिया है। आप जिस भी राज्य से उस राज्य के सामने दिए गए जमीन का नक्शा देखने की लिंक को सेलेक्ट करें।

राज्य का नामजमीन का नक्शा
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Assam (असम)यहाँ क्लिक करें
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार)यहाँ क्लिक करें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)यहाँ क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)यहाँ क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)यहाँ क्लिक करें
Goa (गोवा)यहाँ क्लिक करें
Haryana (हरियाणा)यहाँ क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड)यहाँ क्लिक करें
Kerla (केरल)यहाँ क्लिक करें
Karnataka (कर्नाटक)यहाँ क्लिक करें
Maharashtra (महाराष्ट्र)यहाँ क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Manipur (मणिपुर)
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)यहाँ क्लिक करें
Punjab (पंजाब)यहाँ क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)यहाँ क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)यहाँ क्लिक करें
Telangana (तेलंगाना)यहाँ क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा)यहाँ क्लिक करें
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)यहाँ क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)यहाँ क्लिक करें

सामान्य प्रश्न (FAQ)

अपने जमीन का नक्शा देखने के लिए क्या करना होगा ?

अपने जमीन का नक्शा देखने के लिए सबसे पहले अपने राज्य की ऑफिसियल भू नक्शा वेबसाइट में जाना होगा। इसके बाद अपना जिला, ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत सेलेक्ट करना पड़ेगा। फिर दिए गए नक़्शे में अपने जमीन का खसरा नंबर सेलेक्ट करके नक्शा देख सकेंगे।

जमीन का देखने के लिए क्या कोई चार्ज देना होता है ?

नहीं, सभी राज्यों के राजस्व विभाग ने जमीन का नक्शा डिजिटल रूप में उपलब्ध कराया है। आप घर बैठे ऑनलाइन फ्री में किसी भी जमीन का नक्शा चेक और डाउनलोड कर सकते हो।

भू नक्शा की वेबसाइट में मेरा गांव का नाम नहीं है क्या करें ?

राजस्व विभाग द्वारा छोटे – छोटे गांव को एक राजस्व ग्राम में मर्ज किया जाता है या उस गांव का नाम चेंज हो जाता है या आपके गांव का राजस्व एरिया बदल जाता है तब की स्थिति में आपके गांव का नाम किसी अन्य राजस्व ग्राम में मिलेगा। इसकी जानकारी आपको राजस्व विभाग से मिल जाएगी।

जमीन का नक्शा कैसे देखें, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप आसान तरीका यहाँ बताया गया है। अब कोई भी व्यक्ति खसरा नंबर से जमीन का नक्शा ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कर पाएगा। अगर इसमें आपको कोई परेशानी आये या नक्शा से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

Jamin ka naksha online check & download करने की जानकारी उन सभी के लिए काफी उपयोगी है जिनके नाम पर छोटी या बड़ी जमीन है। इसलिए इस जानकारी को सोशल मीडिया जैसे – व्हाट्सएप्प एवं फेसबुक पर शेयर जरूर करें। इससे नक्शा देखने में काफी लोगों को मदद मिलेगी। इस वेबसाइट पर भू अभिलेख, भू नक्शा, लैंड रिकॉर्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया जाता है। अगर आप ऐसे ही नई जानकारी और लेटेस्ट अपडेट पाना चाहते है तो गूगल पर bhulekhbhunaksha.in सर्च करके इस वेबसाइट पर आ सकते है। धन्यवाद !

शेयर करें :

18 thoughts on “जमीन का नक्शा कैसे देखें ऑनलाइन 2023”

  1. मेरे पिता 3 भाई थे जिसमे मेरे पिता सबसे छोटे थे आबादी की जमीन पर सब रह रहे थे तीनो अलग तो थे पर बटवारा नही हुआ था सबसे बड़े वाले आगे की तरफ घर बना के रहने लगे और दो भाई एक ही कच्चे घर में रह रहे थे फिर दूसरे भाई ने जिस कच्चे घर में ओ और मेरे पिता जी रह रहे थे उसी कच्चे घर में दूसरी तरफ द्वार यनि मोहार खोल लिये और ओ रहने लगे अब बीच में मेरे पिता जी अब बटवारे की बारी आई तो ओ बोल रहे इस तरफ जितनी भी जमीन पर मै रह रहा हूं मेरा है और दूसरी तरफ सबसे बड़े वाले भाई भी यही बोल रहे और बीच मे हम है दोनों ने ज्यादा जमीन लेलिया है हमें बीच मे कम जमीन दिया है बोलो तो कहते है हमने यहां पैसा लगाया है हम नही देंगे फिर भी हमने बोला जो भी पैसा लगा है बताओ हम तीसरा हिस्सा देंगे जो की दोनों भाई ने कई पेड़ बांस और दादा ने जो जानवर पाल रखे थे ओ भी बेच खाया अब आप बताइये मे क्या करूँ की मेरा हक और हिस्सा मुझे मिल जाये uttar pradesh ka matter hai

    Reply
  2. क्या भू नक्सा पर खेत की सीमाओं का नाप भी देख सकते है

    Reply

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें